एचडीएफसी एर्गो ने महामारी के वर्ष के दौरान सकल प्रीमियम में 10,900 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर नई उपलब्धि हासिल की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर, 18 मार्च 2021 :  भारत में निजी क्षेत्र की प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी देश की सबसे पसंदीदा बीमा कंपनी के तौर पर उभरी है। कंपनी ने ग्रॉस प्रीमियम इनकम में फरवरी 2021 तक 10,900 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने अब तक 1.5 करोड़ लोगों के जीवन का बीमा किया है।

महामारी के दौरान कंपनी के शानदार विकास में एचडीएफसी एर्गो के भारत के अलग-अलग शहरों में फैले 1,40,000 से ज्यादा एजेंट्स, 60 से ज्यादा कॉरपोरेट एजेंट्स, 203 शाखाओं, 323 डिजिटल ऑफिस और 17,000 से ज्यादा कैशलेस क्लेम सर्विस पॉइंट्स (10,000 अस्तताल और 7,700 गैरेजेस) के विशाल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का बहुत सबसे बड़ा योगदान है।

वर्ष 2020 पूरी दुनिया के लिए चुनौतियों से भरा वर्ष था। यह उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2020 हमारे लिए आशाओं की नई किरण लेकर आएगा। आशा है कि यह वर्ष पूरी दुनिया को अपनी पुराने रफ्तार पर लौटने में मदद करेगी। इस साल शानदार परफॉर्मेंस देने वाले को पुरस्कार देने के तरीके भी खोजे जाएंगे। इसी से तालमेल रखने के लिए कंपनी ने हाल ही में एक कैंपेन #21ReasonsWhy (इंश्योरेंस कराने के 21 कारण) लॉन्च किया है। इससे कंपनी का लक्ष्य उपभोक्ताओं की इंश्योंरस संबंधी सभी और हर तरह की  जरूरतें पूरी करने के लिए कंपनी को वन स्टॉप शॉप के रूप में स्थापित करना है। चाहे आपको किसी आकस्मिक बीमारी या मेडिकल इमरजेंसी में खुद की और अपने परिजनों की सुरक्षा करनी हो, या अपनी चल और अचल मूल्यवान संपत्ति को सुरक्षित रखना है। एचडीएफसी एर्गो मोटर, हेल्थ, होम इंश्‍योरेंस  आदि विभिन्न श्रेणियों में अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेज की पेशकश के जरिए अपने ग्राहकों के सफर को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। #21ReasonsWhy कैंपेन सोशल मीडिया समेत सभी ब्रांड कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म पर एचडीएफसी एर्गो के सभी पहलुओं को शामिल करती एक संपूर्ण कैंपेन है।

श्री अनुराग रस्‍तोगी, प्रेसिडेंट- चीफ एक्‍चुएरी और चीफ अंडरराइटिंग ऑफीसर, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने कैंपेन के बारे में कहा, “पिछले साल 2020 ने हमें वास्तव में अपने असली व्यक्तित्व की झलक पेश करने की इजाजत दी। इस साल ने लोगों को अपने, अपने प्रियजनों और संपत्तियों की सुरक्षा करने के लिए सही इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स पर फोकस करने की इजाजत भी दी । हमारे कैंपेन #21ReasonsWhy का फोकस उपभोक्ताओं को हर समय वित्तीय स्थिरता के संबंध में शिक्षित करना है। इसके साथ ही किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए इंश्योरेंस के महत्व को इस अभियान में दिखाया गया है। इस कैंपेन से खासतौर से उपभोक्ताओं को यह बताने की कोशिश भी की जाएगी कि उन्हें अपने बीमा प्रदाताओं से क्या-क्या उम्मीद रखनी चाहिए। इंश्योंरस पॉलिसी खरीदते समय अपने मन में उठ रहे सवाल पूछकर सही इंश्योंरस ब्रैंड का चुनाव  करना चाहिए, जो बहुत महत्वपूर्ण है।”

जहां तक उपभोक्ताओं के अनुभव का सवाल है कि महामारी एचडीएफसी एर्गो की डिजिटल क्षमताओं  की अग्निपरीक्षा साबित हुई है। कुछ साल पहले एचडीएफसी एर्गो ने डिजिटल फर्स्ट अप्रोच अपनाई और अपने आपको डिजिटल बीमा कंपनी के रूप में बदल दिया। न केवल कंपनी की इंश्योरेंस की बिक्री की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल हो गई, जिसमें 97 फीसदी रिटेल पॉलिसी ऑनलाइन जारी की गई,बल्कि कंपनी के सेल्फ हेल्प टेक प्लेटफॉर्म ने उपभोक्ताओं को कंपनी की 80 फीसदी से ज्यादा सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उठाने का मौका दिया। कंपनी ने हाल ही में मोटर क्लेम के सेटलमेंट के एआई टूल आइडियाज (इंटेलिजेंट डैमेज डिटेक्टशन एस्टिमेशन एंड असेसमेंट सोल्यूशन) लॉन्च किया है, जो हादसे में तुरंत ही इंश्योरेंस कराए गए वाहन के नुकसान को पहचान लेता है। इसके साथ ही यह टूल सर्वेयर्स को मुआवजा राशि की गणना करने और उपभोक्ताओं को मोटर क्लेम का सेटलमेंट जल्द दिलाने में मदद करता है।

राजस्थान में एचडीएफसी एर्गो के 7 डिजिटल ऑफिस और 9 ब्रांच ऑफिस है। जयपुर शहर में एचडीएफसी एर्गो के 4500 से ज्यादा व्यक्तिगत एजेंट्स है। बड़े वितरण नेटवर्क को कंपनी की सर्विसिंग टीम की ओर से सहयोग दिया जाता है, हेल्‍थ क्‍लेम्‍स के लिए दूर से ही प्रि-ऑथोराइजेशन प्रोसस किया जाता है और 20 से भी कम मिनट में कैशलेस क्‍लेम्‍स जारी कर दिया जाता है। इस वित्तीय वर्ष में 31 जनवरी 2021 तक जयपुर के बाजार में एचडीएफसी एर्गो ने 4,800 से ज्यादा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस क्लेम उपभोक्ताओं को देकर उन्हें सम्मानित किया है, जिसमें 1400 से ज्यादा क्लेम कोविड-19 के इलाज से संबंधित थे।

About Patrika Jagat