एचएफसीएल लिमिटेड और वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज ने संयुक्त रूप से i2e1 द्वारा संचालित मॉडल पीएम-वाणी ग्राम स्थापित किया

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 12 मार्च 2021  – एचएफसीएल लिमिटेड के अग्रणी भारतीय वाई-फाई ब्रांड आईओ और एक प्रमुख उत्पाद इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज ने एक प्रमुख कोर साॅल्यूशंस प्रोवाइडर i2e1 के साथ मिलकर आज बासलाम्बी, हरियाणा में एक मॉडल पीएम-वाणी गांव की स्थापना की घोषणा की। इस तरह अब गुरुग्राम की फारुख नगर तहसील में स्थित गांव बासलाम्बी में रहने वाले लोगों को तेज गति वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। यहां अभी इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत मुश्किल से मिलती है। इस माॅडल गांव में एचएफसीएल आईओ के पीएम-वाणी के अनुरूप वाई-फाई एक्सेस पॉइंट्स कोर समाधानों के साथ कायम किए गए हैं। इन्हें दिल्ली स्थित एक स्टार्टअप प2म1 द्वारा प्रदर्शित किया गया है। i2e1 ने पीएम-वाणी मॉडल की अवधारणा की दिशा में प्रमुख योगदान किया है और यह ट्राई और डीओटी के साथ मिलकर काम कर रहा है।

गाँव के निवासी अब पीएम-वाणी अनुरूप वाई-फाई से जुड़ रहे हैं, जो कि ऐप या मोबाइल ओटीपी माध्यम से प्रमाणित किया जाता है, और इस तरह वे उच्च-गति वाले इंटरनेट तक पहुँचने में सक्षम हंै, जिससे सभी शासन संबंधी कार्यों, शैक्षिक, मनोरंजन और कई अन्य सेवाओं के लिए तेज रफ्तार की डिजिटल कनेक्टिविटी प्राप्त हो रही है।

स्वदेशी रूप से विकसित सुरक्षित वाई-फाई समाधानों पर भरोसा करते हुए और इस दूरदराज के गाँव में हाई-स्पीड बैकहॉल कनेक्टिविटी लाने के लिए अपने उच्च प्रदर्शन पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो का उपयोग करते हुए, एचएफसीएल ने वीवीडीएन की विशेषज्ञ वायरलेस टीमों के साथ मिलकर एक मजबूत स्पीड वाई-फाई नेटवर्क बनाया है। यह नेटवर्क स्थानीय लोगों के उपयोग और लाभ के लिए क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी i2e1 के साथ एकीकृत किया गया है। वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज एक प्रमुख उत्पाद इंजीनियरिंग और विनिर्माण कंपनी है, जो मेक इन इंडिया के लिए अपने सभी वाई-फाई और बिना लाइसेंस वाले बैंड रेडियो समाधानों के लिए एचएफसीएल की पसंदीदा विनिर्माण भागीदार रही है।

एचएफसीएल का दृढ़ता से मानना है कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण भारतनेट पहल के साथ मिलकर पीएम-वाणी योजना देशभर में ब्राॅडबैंड सेवाओं को व्यापक स्तर पर पहुंचाने में कामयाब होगी।

इस मॉडल गांव की स्थापना के बारे में एचएफसीएल के एक्जीक्यूटिव प्रेसीडेंट जितेंद्र चैधरी ने कहा, ‘‘हम एचएफसीएल में सबसे नवीन मेक इन इंडिया उत्पादों को लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो उद्योग में सबसे बड़े ब्रांडों के साथ वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह मॉडल गाँव एक और कदम है जिसे हमने अपनी सरकार के आत्मनिभ्रर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में उठाया है। यह कदम देश में उच्च प्रौद्योगिकी उत्पादों के डिजाइन, विकास और निर्माण में हमारी क्षमता को प्रदर्शित करता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म भी है जिसके माध्यम से हम यह विश्वास जताना चाहते हैं कि पीएम-वाणी स्कीम के जरिये ऐसे क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान की जा सकती है, जहां अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। देश को इनोवेशन हब बनाने के हमारे माननीय प्रधानमंत्री दृष्टिकोण को लेकर भी हम अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करना चाहते हैं।’’

बासलाम्बी गाँव में स्वयं इंटरनेट का अनुभव करते हुए वीवीडीएन के सीईओ और फाउंडर श्री भूपेन्द्र सहारण ने कहा, ‘‘वाई-फाई एक्सेस पॉइंट्स को कायम करना पीएम-वाणी योजना का एक कार्यशील मॉडल है और इसके आधार पर देश भर में ऐसे कई कार्यों का खाका तैयार किया जा रहा है। पीएम-वाणी योजना के विजन के अनुरूप इस पहल का उद्देश्य इस क्षेत्र में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, जिससे ‘जीवन जीने में आसानी’ को बढ़ावा दिया जा सके। इस पहल का उद्देश्य बासलाम्बी के निवासियों को सही मायने में आत्मनिर्भरता के साथ उनकी इंटरनेट की जरूरतों को पूरा करना है। साथ ही, यह पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने की दिशा में एक और कदम है।”

i2e1 के फाउंडर सत्यम दरमोरा कहते हैं, ‘‘हम अद्वितीय मेक इन इंडिया ओईएम में से एक एचएफसीएल के साथ साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं। यह न केवल लागत प्रतिस्पर्धा पर केंद्रित है, बल्कि उद्योग के अग्रणी प्रदर्शन, विश्वसनीयता और सुविधाओं के बराबर या किसी भी वैश्विक ब्रांड से बेहतर सेवाएं प्रदान करता है। इस मॉडल गाँव में प्रदर्शन को देखते हुए हमारा विश्वास और भी बढ़ जाता है कि हमें पीएम-वाण्ी स्कीम और आत्मनिर्भर भारत विजन को वास्तविकता बनाने के लिए किसी विदेशी तकनीक पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।’’

About Manish Mathur