आईसीआईसीआई बैंक ने इंटरनेट पर तत्काल ईएमआई सुविधा (‘EMI @ Internet Banking’ ) शुरू की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 24 मार्च 2021  – आईसीआईसीआई बैंक ने आज अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर तत्काल ईएमआई (समान मासिक किस्तों) की सुविधा शुरू करने की घोषणा की। ‘EMI @ Internet Banking’  नाम से शुरू इस सुविधा का उद्देश्य लाखों पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को और सुविधा प्रदान करना है। अब बैंक के पूर्व-स्वीकृत लाखों ग्राहक अपने 5 लाख रुपए तक के लेनदेन को डिजिटल तरीके से तुरंत ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं। यह सुविधा ग्राहक के अनुभव में भी वृद्धि करती है, क्योंकि ग्राहकों को तुरंत और पूरी तरह से डिजिटल तरीके से ईएमआई का लाभ मिलता है। इसके साथ, ग्राहक अब अपने पसंदीदा गैजेट खरीद सकते हैं या इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने बचत खाते से आसान ईएमआई में अपने बीमा प्रीमियम या बच्चों की स्कूल की फीस का भुगतान कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर तत्काल ईएमआई की सुविधा शुरू करने वाला उद्योग का पहला बैंक है। बैंक ने इस सुविधा की पेशकश करने के लिए अग्रणी ऑनलाइन भुगतान गेटवे कंपनियों बिल डेस्क और रेजरपे के साथ समझौता किया है। वर्तमान में, ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स, बीमा, यात्रा, शिक्षा- स्कूल फीस और इलेक्ट्रॉनिक चेन जैसी श्रेणियों में 1000 से अधिक व्यापारियों के लिए ष्म्डप् / प्दजमतदमज ठंदापदहष्  सुविधा को सक्षम किया गया है। बैंक और अधिक भुगतान गेटवे कंपनियों, व्यापारियों के साथ साझेदारी करने और निकट भविष्य में इस सुविधा के तहत नई श्रेणियां जोड़ने का प्रयास भी कर रहा है।

इस सुविधा की लॉन्चिंग पर बोलते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हैड- अनसिक्योर्ड एसेट्स श्री सुदीप्त रॉय ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम हमेशा अपने ग्राहकों को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने और उनके लिए बैंकिंग को अधिक सुलभ और परेशानी मुक्त बनाने का प्रयास करते हैं। इसी दिशा में हम निरंतर नए और अनूठे साॅल्यूशंस प्रदान करने का प्रयास भी करते हैं। हमने देखा है कि हमारे कई ग्राहक बीमा प्रीमियम, स्कूल फीस, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम खरीदने, या बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से छुट्टियों के भुगतान के लिए उच्च-मूल्य का लेनदेन करते हैं।

‘EMI @ Internet Banking’  की हमारी नवीनतम पेशकश ग्राहकों के लिए उच्च मूल्य लेन-देन के लिए ईएमआई के लचीलेपन के साथ उनके लिए चीजों को और किफायती भी बनाती है। यह सुविधा ग्राहकों को व्यापक सुविधाएं भी प्रदान करती है क्योंकि पूरा अनुभव पूरी तरह से डिजिटल और तुरंत है। हमारा मानना है कि यह सुविधा हमारे लाखों पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को उनकी जरूरतों के लिए पूरी तरह से संपर्क रहित, तुरंत, डिजिटल और सुरक्षित तरीके से खरीदारी करने का अवसर प्रदान करेगी।’’

इस बारे में श्री अजय कौशल, सह-संस्थापक और निदेशक, बिलडेस्क, ने कहा, ‘‘हम आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं, जो कि बिलडेस्क प्लेटफॉर्म पर ‘EMI @ Internet Banking’  को सक्षम करने में सक्षम है। यह सुविधा आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को बिलडेस्क द्वारा समर्थित सभी व्यापारियों के साथ एक साधारण मासिक किस्त का उपयोग करके आसानी से अपनी ऑनलाइन खरीदारी करने में सक्षम करेगी।’’

रेजरपे के हैड- पेमेंट प्रोडक्ट्स श्री खिलन हरिया ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक के साथ हमारी साझेदारी हमें रेजरपे के शुरुआती दिनों में वापस ले जाएगी जब हम तेजी से आगे बढ़ रहे थे। आज व्यवसायों और ग्राहकों को केंद्र में रखने का हमारा अभियान निश्चित तौर पर फायदेमंद साबित होगा। इंटरनेट बैंकिंग पर ईएमआई हमारे सहयोगी व्यवसायों को उच्च रूपांतरण दरों के साथ जोड़ देगा और ग्राहकों को बड़े भुगतान को आसान और उचित बनाने का लाभ देगा।’’

‘EMI @ Internet Banking’  सुविधा के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं-

  • इंस्टेंट और डिजिटल प्रक्रिया- ग्राहक बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करके अपने उच्च मूल्य के वित्तीय लेनदेन को तुरंत और डिजिटल रूप से परिवर्तित कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के व्यापारी- ग्राहक अपने पसंदीदा गैजेट खरीदने या बीमा प्रीमियम का भुगतान करने या अपने बच्चे के लिए स्कूल की फीस का भुगतान करने या छुट्टी के लिए भुगतान करने के लिए इस सुविधा का चयन कर सकते हैं।
  • उच्च लेनदेन की सीमा- ग्राहक 50,000 से 5 लाख रुपए तक के उत्पादों या सेवाओं की खरीद कर सकते हैं।
  • अवधि में विविधता- ग्राहक तीन महीने, छह महीने, नौ महीने और 12 महीने में से अपनी पसंद की अवधि को चुन सकते हैं।

‘EMI @ Internet Banking’  सुविधा का लाभ उठाने के लिए सरल कदम–

  • व्यापारी वेबसाइट/ऐप पर उत्पाद या सेवा का चयन करें, भुगतान मोड के रूप में ‘आईसीआईसीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग’ चुनें
  • उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें, भुगतान विवरण पृष्ठ पर ‘ईएमआई में परिवर्तित करें’ टैब चुनें
  • भुगतान अवधि चुनें- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और भुगतान पूरा!

‘EMI @ Internet Banking’  सुविधा के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां जाएं-

www.icicibank.com/emi@internetbanking

खबरों और अपडेट के लिए विजिट करें-

www.icicibank.com

ट्विटर पर हमें फॉलो करें-

www.twitter.com/ICICIBank

मीडिया के प्रश्नों के लिए लिखें-

corporate.communications@icicibank.com

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे मेंः ‘आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (BSE: ICICIBANK, NSE: ICICIBANK and NYSE:IBN) समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 31 दिसंबर, 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 15,19,353 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

 

About Manish Mathur