क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग्स में टाॅप ग्लोबल बिजनेस-स्कूलों में आईआईएम उदयपुर का स्थान कायम रैंकिंग में एशिया के सबसे नए बी-स्कूल के रूप में दर्जा बरकरार

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 9 मार्च 2021  -भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर (आईआईएमयू) ने क्यूएस 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग्स में 30 देशों के प्रतिष्ठित 101़ संस्थानों की सूची में अपना स्थान कायम रखा है। आईआईएमयू ने सूची में लगातार दूसरे वर्ष अपना स्थान बनाए रखा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 के एडिशन में वैश्विक स्तर पर मूल्यांकन किए गए 148 कार्यक्रमों में शीर्ष 68 प्रतिशत के बीच भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर को सूचीबद्ध किया गया।

रैंकिंग पांच प्रमुख मैट्रिक्स के आधार पर तैयार की गई है- रोजगार, उद्यमिता और पूर्व छात्रों की सफलता, निवेश पर मिलने वाला रिटर्न, वैचारिक नेतृत्व और कक्षा और संकाय सदस्यों की विविधता। संस्थान की इस निरंतर उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने कहा, ‘‘संस्थान में आॅल-राउंड एक्सीलैंस के लिए हम जो प्रयास करते हैं और जिस स्तर की प्रतिबद्धता हम व्यक्त करते हैं, यह रैंकिंग दरअसल हमारी इन्हीं कोशिशों को साबित करती है। इस अवसर पर हम अपने सभी हितधारकों का धन्यवाद करता हूँ जिनके निरंतर और असीम योगदान ने यह सुनिश्चित किया है कि हम इस साल भी अपनी रैंकिंग को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। यह रैंकिंग वास्तव में संस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि हम ग्लोबल मैनेजमेंट स्कूल के 2030 के अपने विजन को पूरी तरह से साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’’

2011 में स्थापित आईआईएम उदयपुर क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग में टाॅप ग्लोबल बिजनेस-स्कूलों की लीग में यूनिवर्सिटी आॅफ सिडनी बिजनेस स्कूल के साथ शामिल होने वाला विश्व स्तर पर सबसे नया और एशिया में सबसे नया बी-स्कूल है। साथ ही, क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग की इस वल्र्ड रैंकिंग में स्थान पाने वाला 20 में से यह केवल 7 वां आईआईएम है। इसके अलावा नए आईआईएम में से यह एकमात्र संस्थान है, जिसे इस सूची में शामिल किया गया है।

दिलचस्प बात यह है कि आईआईएम उदयपुर आईआईएम अहमदाबाद, कलकत्ता और बैंगलोर के साथ चैथा आईआईएम है, जिसे प्रतिष्ठित एफटी ग्लोबल 2020 रैंकिंग में स्थान दिया गया है। आईआईएम उदयपुर ने खुद को एएसीएसबी एक्रिडिटेशन में भी अलग स्थान दिया है, जिसने इसे बी-स्कूल्स की चुनिंदा लीग में डाल दिया है, और यूटी डलास ने इसे मैनेजमेंट रिसर्च के लिए भारत में 4 वें स्थान पर रखा है।

About Manish Mathur