एनएक्सटी डिजिटल ने मीडिया ग्रुप के सीईओ विन्सले फर्नाण्डीज को निदेशक मंडल में शामिल किया, मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में किया पदोन्नत

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 01 मार्च 2021 – देश की प्रमुख एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म कंपनी और वैश्विक हिंदुजा समूह के मीडिया वर्टिकल एनएक्सटी डिजिटल ने आज विन्सले फर्नाण्डीज को कंपनी के बोर्ड में शामिल करने की घोषणा की और उन्हें मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद पर पदोन्नत किया। समूह के सभी मीडिया व्यवसायों की देखरेख के क्रम में विन्सले फर्नाण्डीज को सहायक कंपनियों के बोर्डों में भी शामिल किया गया है। सहायक कंपनियों में वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड, इन एंटरटेनमेंट लिमिटेड और इंडसइंड मीडिया और कम्युनिकेशन लिमिटेड शामिल हैं।

विन्सले फर्नाण्डीज जो वर्तमान में मीडिया समूह के सीईओ हैं और हिंदुजा समूह के मीडिया व्यवसायों का दायित्व संभालते हैं, जिसमें डिजिटल केबल टीवी, हिट्स, ब्रॉडबैंड और कंटेंट सिंडिकेशन शामिल हैं। वे 1 अगस्त, 2018 में हिंदुजा समूह के मीडिया व्यवसाय में शामिल हुए। तब से उन्होंने संगठन के लिए एक नए विजन को आगे बढ़ाने और इसे एक लाभदायक और टिकाऊ व्यवसाय में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विन्सले फर्नाण्डीज 2013 से ग्रुप के साथ जुड़े हुए हैं। पहले उन्होंने भारत में हिंदुजा समूह के हिट्स (हेडेंड-इन-द-स्काई) व्यवसाय की शुरुआत परामर्श की भूमिका निभाई और फिर उन्होंने विभिन्न टैक्नोलाॅजी और आॅपरेशनल फंक्शंस के दौरान केबल और हिट्स प्लेटफार्मों के साथ काम करना जारी रखा।

विन्सले फर्नाण्डीज दुनिया भर में असाइनमेंट को प्रबंधित करने और पूरा करने में लगभग तीन दशकों के अनुभव के साथ मीडिया और मनोरंजन उद्योग में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं। उनके व्यापक अनुभव में डीटीएच और हिट्स प्लेटफार्मों सहित डिजिटल केबल नेटवर्क और समाचार और मनोरंजन चैनल के असाइनमेंट शामिल हैं। उन्हें एक विचारशील अग्रणी लीडर माना जाता है। वे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मंचों पर उद्योग का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं और उन्होंने विभिन्न सम्मान भी हासिल किए हैं, जिनमें फरवरी 2021 में वल्र्ड लीडरशिप कांग्रेस द्वारा प्रस्तुत प्रतिष्ठित ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी शामिल है।

एनएक्सटी डिजिटल लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में वे मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर में हिंदुजा समूह के व्यावसायिक विजन को आगे बढ़ाते रहेंगे, जो नई डिजिटल तकनीकों पर तेजी से विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

एनएक्सटी डिजिटल लिमिटेड के बारे में

एनएक्सटी डिजिटल लिमिटेड (एनडीएल) एक अग्रणी डिजिटल मीडिया और संचार कंपनी है और देश में उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करने वाला एकमात्र एकीकृत डिजिटल डिलीवरी प्लेटफॉर्म है। एनएक्सटी डिजिटल देश में एकमात्र कंपनी है, जो पारंपरिक टेरेस्ट्रियल फाइबर रूट और भारत के एकमात्र हेडेंड-इन-द-स्काई (हिट्स) उपग्रह प्लेटफॉर्म से मिलकर एक दोहरे डिलीवरी प्लेटफॉर्म के माध्यम से टीवी सिग्नल वितरित करती है, जिसके तहत क्रमशः इनडिजिटल और एनएक्सटीडिजिटल ब्रांड नाम हैं। इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, एनएक्सटीडिजिटल 9,000 से अधिक केबल आॅपरेटरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में लाखों ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है।

उद्योग में एक वास्तविक गेम-चेंजर, हिट्स प्लेटफॉर्म कंपनी को एमएसओ के लिए एक प्रबंधित सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाता है जो उन्हें विभिन्न चैनलों का एक अभूतपूर्व विकल्प प्रदान करता है।

अपनी अत्याधुनिक सुविधा के साथ हिट्स एकमात्र कंपनी है जो देश के किसी भी कोने में डायरेक्ट-टू-ऑपरेटर सेवाएं प्रदान कर सकती है।

टेलीविजन सेवाओं के अलावा, यह सहायक वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड (ओआईएल) की 40 शहरों में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाओं की दुनिया में मजबूत उपस्थिति है। ब्रांड ‘वन ब्रॉडबैंड’ के तहत यह सेवाएं भारत में कई शहरों में उच्च गति के इंटरनेट और सेवाओं को प्रदान करके उपभोक्ताओं को वीडियो, डेटा और वॉयस की परिवर्तित सेवाएं प्रदान करती हैं। वन ब्रॉडबैंड नोकिया की जीपीओएन तकनीक का लाभ उठाता है ताकि 1000एमबीपीएस ब्रॉडबैंड और घर उपयोगकर्ताओं को कनेक्शन प्रदान किया जा सके। ओआईएल भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी के तौर पर प्रतिष्ठित है और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए इसे अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

हिन्दुजा समूह के बारे में

हिंदुजा समूह भारत का प्रतिष्ठित डाइवरसिफाइड और ट्रांसेशनल समूह है। इसमें 1,50,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं और दुनिया के 38 देशों में इसकी उपस्थिति है। इसकी आय कई बिलियन डाॅलर है। इस समूह की स्थापना सौ वर्ष पूर्व श्री पी.डी. हिंदुजा ने की थी जो कहते थे “मेरा कर्तव्य काम करना है, ताकि मैं लोगों को कुछ दे सकूं।”

समूह की गतिविधियां तीन प्रमुख क्षेत्रों निवेश, बैकिंग, इंटरनेशनल ट्रेडिंग और ग्लोबल इन्वेस्टमेंट में है। यह हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से पूरी दुनिया में चेरिटेबल और लोकउपकारी गतिविधियां करता है। अपने ग्लोबल इन्वेस्टमेंट के तहत समूह आॅटोमोटिव्स, इन्फोर्मेशन टेक्नोलाॅजी, मीडिया, एंटरटेनमेंट एंड कम्युनिकेशन, बैकिंग एंड फाइनेंस, सर्विसेज, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स डेवलपमेंट, आॅयल एंड गैस, पावर,रीयल एस्टेट, ट्रेडिंग एंड हैल्थेकयर क्षेत्रों में काम कर रहा है।

About Manish Mathur