‘वूमेन विद व्हील्स’ कार्यक्रम के लिए पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने की आजाद फाउंडेशन के साथ साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर, 08 मार्च, 2021- इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने ‘वूमेन विद व्हील्स’ कार्यक्रम के लिए दिल्ली के एक एनजीओ आजाद फाउंडेशन के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस अनोखी साझेदारी से वंचित महिलाओं को ड्राइविंग कौशल का लाभ मिलेगा और वे स्वतंत्र कैब ड्राइवर की भूमिका निभाते हुए गरिमा और गर्व के साथ एक आत्मनिर्भर जीवन बिता सकेंगी।

इस साझेदारी के तहत पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने जयपुर और इंदौर में वंचित वर्ग की महिलाओं को इलेक्ट्रिक कारें भेंट करने का निर्णय किया है, जिससे इन शहरों में महिलाओं को अपनी आजीविका कमाने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद मिलेगी। इस पहल से महिला चालकों को लगभग 4.5 लाख रुपए की वार्षिक आय होगी। साथ ही, इस पहल के माध्यम से महिला यात्रियों के लिए सुरक्षित सवारी के लगभग 10,000 अवसर उत्पन्न होंगे, जिससे महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन सुरक्षित हो जाएगा।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हरदयाल प्रसाद और आजाद फाउंडेशन के को-फाउंडर और सीओओ श्रीनिवास राव ने इस आशय के एक पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी पीएनबी हाउसिंग की सीएसआर परियोजना का एक हिस्सा है जिसे ‘शी’ कहा जाता है, यह एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो महिलाओं के लिए उद्यमिता के अवसर पैदा करती है और स्वच्छता, स्वास्थ्य और शिक्षा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देती है। देश में महिलाओं के सामने मौजूद चुनौतियों और उनकी समस्याओं को देखते हुए यह निश्चित है कि सिर्फ सरकार और सिविल सोसायटी अकेले इन समस्याओं को दूर करने का काम नहीं कर सकते। लैंगिक समानता कायम करने और इस दिशा में प्रभावी काम करने के लिए विकास संबंधी अनेक पहल शुरू करने की जरूरत साफ नजर आती है। चूंकि महिलाएं किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक केंद्रीय भूमिका निभाती हैं, ऐसे में उनसे जुड़े अहम मुद्दों जैसे स्वच्छता, उनका अच्छा स्वास्थ्य और उनके लिए शिक्षा आदि पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

‘वूमेन विद व्हील्स’ कार्यक्रम के तहत शहरी झुग्गी-झोपड़ियों और पुनर्वास कॉलोनियों में 18-35 साल की आयु वर्ग की महिलाओं के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। 6-8 महीने की प्रशिक्षण अवधि में न केवल तकनीकी प्रशिक्षण (ड्राइविंग संबंधित) दिया जाएगा, बल्कि आत्म विकास और अधिकारों पर आधारित जागरूकता से जुड़ा प्रशिक्षण भी उन्हें दिया जाएगा।

इस साझेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए श्री हरदयाल प्रसाद ने कहा, ‘‘पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लैंगिक बाधाओं को समाप्त करते हुए महिलाओं के लिए समान अवसरों के साथ एक सुरक्षित और समावेशी वातावरण निर्मित करनेे के लिए प्रतिबद्ध है। इस सामाजिक-आर्थिक विकास के हिस्से के रूप में, हम इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने की दिशा में सहायता करने और अपने भविष्य को आकार देने के लिए इस कार्यक्रम को शुरू करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। आगे भी हम इसी तरह की पहल का समर्थन करना जारी रखेंगे जो कि महिलाओं के जीवन को और बेहतर बनाने में मदद करेगी और उन्हें वह सम्मान और सम्मान दिलाएगी, जिसकी वे हकदार हैं।’’

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस सक्रिय रूप से ज्ञान और कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से समाज के वंचित  वर्गों की महिलाओं के लिए अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इस तरह पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस उन्हें स्थायी आजीविका कमाने के लिए विभिन्न संसाधनों के साथ आवश्यक सहायता प्रदान करता है।

About Manish Mathur