पीएनबी मेटलाइफ ने अपने #BaatonMeinMatAana कैंपेन के जरिए फर्जी कॉल्‍स के बारे में उपयोगकर्ताओं को जागरूक किया

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 9 मार्च 2021  – पिछले कुछ वर्षों में देश में भारी डिजिटल बदलाव हुआ है। आज, अपने डिवाइस पर महज एक क्लिक और टैप के जरिए सभी वित्‍तीय गतिविधि की जा सकती है। हालांकि, इसका दूसरा पक्ष है – साइबर अपराध, जो महामारी के दौरान तेजी से बढ़ा है। एनसीआरबी के क्राइम इन इंडिया रिपोर्ट 2019 के मुताबिक, देश में हुए धोखाधड़ी के मामलों में साइबर अपराध के मामलों की संख्‍या आधे से भी अधिक है। इनमें से अधिकांश धोखाधड़ी वित्‍तीय है। बीमा क्षेत्र भी धोखाधड़ी के इन मामलों से अछूता नहीं रहा है। धोखेबाजों द्वारा अक्‍सर स्‍वयं को विनियामक या बीमा कंपनी के कार्यालय का बताकर ग्राहकों को झांसा में लेने की कोशिश की जाती है और भोले-भाले ग्राहक इन गतिविधियों के शिकार हो जाते हैं। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने भी विभिन्‍न मीडिया रिलीजेज के जरिए जागरूकता फैला करके ग्राहकों के हितों की रक्षा हेतु अनेक कदम उठाये हैं। इस गंभीर मामले के बारे में लोगों को और अधिक सतर्क करने के उद्देश्य से, पीएनबी मेटलाइफ ने ग्राहक जागरूकता अभियान #BaatonMeinMatAana शुरू किया है।

इस एकीकृत अभियान के साथ, पीएनबी मेटलाइफ का उद्देश्य उपभोक्ताओं को खुद को तेजी से प्रचलित वित्तीय साइबर अपराध से बचाना है। यह अभियान, टीवी, सोशल मीडिया, ईमेल और अन्य डिजिटल मीडिया पर चलाया जायेगा, जिसमें तीन भागों में वीडियो सीरीज है। क्राइम एंथोलाजी सीरीज के जाने-माने होस्‍ट, अनूप सोनी इन सीरीज में दिखाई देंगे। वो अपने अंदाज और तंज में फर्जी इंश्योरेंस कॉल के शिकार होने से बचने के लिए अपील करेंगे। इन वीडियोज के जरिए उपयोगकर्ताओं को ऐसे नकली कॉलर्स से सावधान रहने के लिए कहा गया है जो ब्‍याज-मुक्‍त लोन या अन्‍य विशेष लाभों का लालच देकर उपभोक्‍ताओं को अपने धोखे के जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं।

यद्यपि कोविड-19 के चलते अपराध की दरों में तेजी से कमी आई है, लेकिन इस दौरान ऑनलाइन धोखाधड़ी में काफी तेजी भी देखी गयी है, जो कि दिल्‍ली पुलिस द्वारा जारी नये आंकड़े से स्‍पष्‍ट है, जिसमें जून 2020 में पंजीकृत 60 प्रतिशत शिकायतें वित्‍तीय धोखाधड़ी की रहीं। चूंकि दुनिया अधिक डिजिटल तरीके से संरचित दिशा में आगे बढ़ रहा है, इसलिए लोगों को किसी भी उत्‍पाद में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्‍छी तरह से जान लेना आवश्‍यक होगा।

इस अभियान के बारे में, पीएनबी मेटलाइफ के मुख्य विपणन अधिकारी, निपुण कौशल ने कहा, “इम्पोस्टर घोटाले अभी भी भारत में बीमा उद्योग में सबसे आम धोखाधड़ी है। एक ग्राहकोन्‍मुखी कंपनी के रूप में,  हम हमेशा से ग्राहकों के हितों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं और इस अभियान के माध्यम से, हमारा उद्देश्य उपभोक्‍ताओं को संभावित वित्तीय नुकसान से बचाना है। इस अभियान का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और धोखाधड़ी कॉल का पता लगाना और उसकी जांच करना है। इन वीडियो के साथ, हम इस मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपने ग्राहकों और एजेंटों के साथ जुड़ रहे हैं। ”

अभियान की पहुंच और प्रभाव को बढ़ाने के लिए, पीएनबी मेटलाइफ ने अपनी 360-डिग्री मार्केटिंग रणनीति में टेलीविजन, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, ईमेल और वेबसाइट अपडेट को शामिल करके एक एकीकृत दृष्टिकोण का उपयोग किया है।

वीडियोज के लिंक:

https://www.youtube.com/watch?v=2J5XN49zdhQ

https://www.youtube.com/watch?v=cGAvbQucBKA

https://www.youtube.com/watch?v=0kvAKKxl3Qk

क्रिएटिव टीम के क्रेडेंशियल्‍स:

  • क्रिएटिव एजेंसी – लॉ एंड केनेथ साची एंड साची
  • प्रोडक्‍शन हाउस – कंटेंट फैक्‍ट्री बाय प्रॉडिगस
  • डाइरेक्‍टर – प्रसाद वाडके
  • सेलेब्रिटी – अनूप सोनी

 पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्‍योरेंस कपंनी लिमिटेड के विषय में

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (PNB MetLife) में मेटलाइफ इंटरनेशनल होल्डिंग्स एलएलसी (‘‘MIHL), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), जम्मू ऐंड कश्मीर बैंक लिमिटेड, एम. पल्लोनजी ग्रुप एवं अन्य प्राइवेट निवेशक शेयरधारक के रूप में शामिल हैं, और एमआईएचएल व पीएनबी इसके बड़े शेयरधारक हैं। अधिक जानकारी के लिए, twitter @PNBMetLife1, www.facebook.com/PNBMetLife पर हमें फॉलो करें या www.pnbmetlife.com पर जाएं

   अंक “पीएनबी” और “मेटलाइफ” क्रमशः पंजाब नेशनल बैंक और मेट्रोपॉलिटन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पंजीकृत ट्रेडमार्क हैं। पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड इन निशानों का लाइसेंस प्राप्त उपयोगकर्ता है ”।·         जोखिम कारकों, नियमों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, बिक्री समापन से पहले बिक्री विवरणिका को ध्यान से पढ़ें।

About Manish Mathur