ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल सायन्सेस (एआईआईएमएस) जोधपुर के साहिल अहमद मन्सुरी बने नए ऑनलाइन टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ के क्लस्टर 14 फाइनल्स के विजेता

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर, 22 मार्च 2021:  ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल सायन्सेस (एआईआईएमएस) जोधपुर के साहिल अहमद मन्सुरी नए ऑनलाइन टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ के क्लस्टर 14 फाइनल्स के विजेता बने है। भारत की कैम्पसेस के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी बिज़नेस क्विज़ इस वर्ष पहली बार पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जा रही है।

क्लस्टर 14 फाइनल्स में राजस्थान के प्रतिभागियों के बीच काटें की टक्कर हुई। प्रतिभागियों की तेज़ सोच और क्विज़िंग क्षमताओं ने सभी को प्रभावित किया।

भाग्यशाली विजेता को 35,000* रुपयों के नकद इनाम से सम्मानित किया गया और उन्हें नेशनल फाइनल्स के लिए ज़ोनल फाइनल में हिस्सा लेने का अवसर भी मिलेगा। एलएनएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, जयपुर के आदित्य चक्रबोर्ती को उपविजेता घोषित कर दिया गया और उन्हें 18,000* रुपयों के नकद इनाम से पुरस्कृत किया गया।  जयपुर के जय महल पैलेस के जनरल मैनेजर, श्री मॉनक्रीफ एविएट ने इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित रहकर वर्चुअल समारोह में पुरस्कारों का वितरण किया।

नयी सामान्य स्थिति को मद्देनज़र रखते हुए टाटा क्रूसिबल  कॉर्पोरेट क्विज़ 2020 की तरह कैम्पस क्विज़ का भी पहली बार वर्चुअल फॉर्मेट शुरू किया है।

इस क्विज़ के लिए देश को 24 क्लस्टर्स में विभाजित किया गया है और ऑनलाइन प्रिलिम्स के दो लेवल्स के बाद हर क्लस्टर से विजेता 12 फाइनलिस्ट्स को वाइल्ड कार्ड फाइनल्स के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उनमें से विजेता 6 फाइनलिस्ट्स 24 ऑनलाइन क्लस्टर फाइनल्स में भाग लेंगे।  इन 24 क्लस्टर्स को चार  ज़ोन्स में विभाजित किया है – दक्षिण, पूर्व, पश्चिम  और उत्तर। हर ज़ोन में कुल 6 क्लस्टर्स हैं।

हर क्लस्टर फाइनल्स के विजेता को ज़ोनल फाइनल्स में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।  ज़ोनल फाइनल्स के विजेता सीधे नेशनल फाइनल्स के लिए पात्र होंगे।  चार ज़ोनल फाइनल्स के उपविजेता वाइल्ड कार्ड फाइनल में जाएंगे और इन 4 में से 2 नेशनल फाइनल्स में हिस्सा लेंगे।  सबसे आखिर में 6 विजेता राष्ट्रीय अंतिम राउंड के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। राष्ट्रीय अंतिम विजेता को 2.5 लाख* रुपयों के महा पुरस्कार और प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

सभी फाइनल्स को टाटा क्रूसिबल फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब चैनल्स पर प्रक्षेपित किया जा रहा है।

नामचीन क्विज़मास्टर ‘पिकब्रेन’ श्री. गिरी बालसुब्रमण्यम अपनी अनूठी और दिलचस्प शैली में इस क्विज़ को संचालित करते है।

*पुरस्कार की रकम पर कर लागू है।

About Manish Mathur