tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja
tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja

टाटा पावर गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड के लिए 60 मेगावाट सौर परियोजना विकसित करेगा

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 31 मार्च 2021 : टाटा पावर, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी, ने घोषणा की कि 26 मार्च 2021 को कंपनी को गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड (GUVNL) से राज्य में 60 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करने हेतु एक लेटर ऑफ़ अवार्ड मिला है।

ऊर्जा की आपूर्ति एक पावर पर्चेज एग्रीमेंट (PPA) के तहत गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड को की जाएगी, जो अनुसूचित वाणिज्यिक परिचालन तिथि से 25 वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा। जनवरी 2021 में गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा घोषित बोली में कंपनी ने यह क्षमता जीती है। इस परियोजना को पावर पर्चेज एग्रीमेंट के निष्पादन की तारीख से 18 महीने के भीतर चालू किया जाना है।

इस उपलब्धि पर बोलते हुए, टाटा पावर के सीईओ और एमडी, डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमें गुजरात में 60 मेगावाट सौर परियोजना से सम्मानित किया गया है, और गुजरात सरकार और गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों के लिए आभारी हैं इस अवसर के लिए। इस पुरस्कार के साथ गुजरात में विकास के तहत संचयी क्षमता 580 मेगावाट होगी। हमें सौर ऊर्जा उत्पादन के माध्यम से स्वच्छ और हरित ऊर्जा के प्रति अपने देश की प्रतिबद्धता को साकार करने में योगदान करने की खुशी है। ”

इस प्लांट से प्रति वर्ष लगभग 156 MU ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद है और यह लगभग 156 मिलियन किलोग्राम कार्बन डाइ-ऑक्‍साइड को ऑफसेट करेगा।

टाटा पावर की नवीकरणीय क्षमता बढ़कर 4,007 मेगावाट हो जाएगी, जिसमें से 2,687 मेगावाट परिचालन में है और 1,320 मेगावाट कार्यान्वयन के अधीन है, जिसमें 60 मेगावाट इस पीपीए के तहत जीते गए हैं।

About Manish Mathur