अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला प्रशिक्षणार्थियों के लिए शुरू होंगी अनूठी योजनाएं

Editor-Dinesh Bhardwaj 
जयपुर 07 मार्च 2021  – राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की ओर से सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक विशेष समारोह आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम आरएसएलडीसी के कॉफ्रेंस हॉल में दोपहर 1 बजे आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय राज्यमंत्री, युवा मामले एवं खेल मंत्री स्वतंत्र प्रभार कौशल, रोजगार एवं परिवहन श्री अशोक चांदना उपस्थित रहेंगे। श्री अशोक चांदना अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं हेतु विशेष कार्यक्रमों का भी उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आरएसएलडीसी के अध्यक्ष डॉ. नीरज के पवन करेंगे। इस अवसर पर निगम के प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप केशवराय गावंडे सभी नए कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे।
इस अवसर पर राजस्थान के सभी कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों पर लड़कियों एवं महिलाओं को भी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर आरएसएलडीसी की ओर से राज्यभर के कौशल केन्द्रों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रही लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेंनिग का शुभारंभ होगा। समाज में बढ़ते अपराधों को देखते हुए निगम की ओर से सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण प्रदान करने की जरूरत महसूस की गइ।  साथ ही इस अवसर पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ओर से सभी कौशल विकास केन्द्रों पर एक दिवसीय विधिक सहायता डेस्क लगाई जाएगी। महिला दिवस के अवसर पर लगाई जा रही इस विशेष विधिक हेल्पडेस्क  लड़कियों एवं महिलाओं को कानूनी सहायता, महिला अधिकारों से जुड़ी कानूनी प्रक्रिया एवं महिलाओं के हित में राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
इस अवसर पर आरएसएलडीसी परिसर में महिला अधिकारिता की ओर से इंदिरा महिला कौशल समर्थ आईएम शक्ति का भी शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही महिला आईटीआई पर इंक्युबेशन केन्द्र की स्थापना भी होगी।

About Manish Mathur