महिला दिवस 2021: अपने बे‍हतरीन परफॉर्मेंस से वेब की दुनिया में क्रांति लाने वाली महिलाएं

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 03 मार्च 2021  – 8 मार्च को पूरी दुनिया में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। हमें दुनियाभर की महिलाओं की उपलब्धियों को सम्‍मान देने और उनका जश्‍न मनाने के लिये किसी खास दिन की जरूरत नहीं है, लेकिन यह दिन हमें महिलाओं का उत्‍सव मनाने, आदर करने और उनकी प्रशंसा करने की याद दिलाता है। अगर आप एक बॉलीवुड प्रेमी हैं, तो हमारे पास आपके लिये कुछ टाइल्‍स हैं, ताकि आप हर महिला की मजबूती, ताकत और साहस का जश्‍न मना सकें:

 फोर मोर शॉट्स प्‍लीज!’ का गर्ल गैंग

नटखट गर्ल गैंग: सिद्धी (मानवी गगरू), उमंग (बानी जे), दामिनी (सयानी गुप्‍ता) और अंजना (कीर्ति कुल्‍हारी) ने अपने क्‍लासी फैशन सेंस, सच्‍ची दोस्‍ती और उसकी समझ, एक-दूसरे के साथ विचित्र रिश्‍तों और बहुत सारे ड्रामा से कई दिलों को जीता है। ‘’फोर मोर शॉट्स प्लीज!’’ जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाली और गलती होने पर भी उसे न मानने वाली आधुनिक भारत की चार महिलाओं की कहानी है, जिनकी जिन्‍दगी में रोमांस, काम और जीवन के बीच असंतुलन, आकांक्षाएं और चिंताएं हैं।

पुष्‍पावल्‍ली’ की सुमुखी सुरेश

सुमुखी सुरेश एक वंडर वूमन से कम नहीं हैं। वह केवल एक्‍टर ही नहीं, बल्कि कॉमेडियन, राइटर और डायरेक्‍टर भी हैं। वे दिन गये, जब स्‍टैण्‍ड-अप कॉमेडी शोज में पुरूषों का बोलबाला होता था। आज सुमुखी ने अपनी अलग पहचान बनाई है और वे सफल महिला स्‍टैण्‍ड-अप कॉमेडियंस में से एक हैं। साल 2020 में उन्‍होंने अमेज़न प्राइम वीडियो पर अपनी सिचुएशनल कॉमेडी पुष्‍पावल्‍ली सीजन 2 के साथ रोमांचक वापसी की थी, जिसके कारण उन्‍हें 2020 फ्लिक्‍स फिल्‍मफेयर ओटीटी अवार्ड्स में ‘’बेस्‍ट एक्‍ट्रेस इन ए कॉमेडी सीरीज (क्रिटिक्‍स)’’ अवार्ड मिला था।

वूमन फाइटर पायलट्स

महिलाओं ने फाइटर पायलट बनकर कई बाधाओं को तोड़ा है। यह अवनी चतुर्वेदी, भावना कांथ और मोहना सिंह पर दो भागों की एक सीरीज है, जिन्‍होंने रूढि़यों को तोड़ा, सभी बुराइयों को हराया और पहली तीन महिला फाइटर पायलट्स बन गईं। डिस्‍कवरी+ पर स्‍ट्रीम हो रही ‘वूमन फाइटर पायलट्स’ इन तीन बहादुर फाइटर पायलट्स की यात्रा की कहानी है, जो बताती है कि इन्‍होंने अपने अदम्‍य साहस के साथ असीम चुनौतियों का सामना किया और आज वे इस मुकाम पर हैं।

 ‘बीईंग सेरेना’ में सेरेना विलियम्‍स

सेरेना विलियम्‍स वह महान खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने गर्भावस्‍था और मातृत्‍व के बावजूद टेनिस कोर्ट पर सबसे बेहतरीन खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्‍त किया है। डिस्‍कवरी+ पर बीईंग सेरेना हमें विलियम्‍स की गर्भावस्‍था, नये मातृत्‍व और शादी के बारे में अभूतपूर्व जानकारी देता है। यह शो न केवल उनके चुनौतीपूर्ण, लेकिन यादगार कैरियर पर हमारा ध्‍यान केन्द्रित करता है, बल्कि उनका दैनिक जीवन और टेक्‍नोलॉजी, फैशन, वेलनेस और परोपकार में एक उद्यमी महिला के तौर पर उनकी भूमिका भी दिखाता है। यह भी कि गर्भावस्‍था के बावजूद वे कोर्ट पर सबसे दमदार खिलाड़ी रही थीं।

काटेलाल एंड संस’ में लैंगिक नियमों को चुनौती

हमारे समाज के लोगों की सोच में लड़कों और लड़कियों की रूढि़वादी भूमिकाओं की पहुंच गहरी है। काटेलाल एंड संस का लक्ष्‍य लोगों को यह यकीन दिलाकर बदलाव लाना है कि ‘सपनों का कोई जेंडर नहीं होता’। सोनी सब का यह शो उन दो बहनों की दिलचस्‍प कहानी है, जो सामाजिक नियमों को चुनौती देती हैं और कठिनाइयां झेलती हैं। एक असली कहानी से प्रेरित यह शो दर्शकों को रोहतक की हलचल भरी गलियों में ले जाता है और सपनों को जेंडर से इतर करती, दिल को छूने वाली एक कहानी बयां करता है।

क्रिमिनल जस्टिस- बिहाइंड क्‍लोज्‍ड डोर्स’ में कीर्ति कुल्‍हारी

जैसा कि फिल्‍म का नाम है, कई विषयों पर बंद दरवाजों के पीछे फुसफुसाकर चर्चा होती है, या वे दबा दिये जाते हैं। क्रिमिनल जस्टिस- बिहाइंड क्‍लोज्‍ड डोर्स ऐसे विषयों को उठाती है और उन्‍हें दुनिया के सामने लाती है, ताकि वे भ्रांति न बनें। कीर्ति कुल्‍हारी ने अनुराधा चंद्रा की भूमिका निभाई है, जो दुनिया के विरूद्ध जाकर अपनी ईमानदारी का बचाव कर रही है। इस फिल्‍म की चौंकाने वाली स्‍टोरीलाइन आपको रोमांचित करने के लिये काफी है और इसमें कुछ ऐसे मोड़ हैं, जिनकी आपको अपेक्षा नहीं होगी!

वधम की श्रुति हरिहरन

अप्‍लॉज़ एंटरटेनमेंट और टासा मीडिया द्वारा निर्मित यह रोमांचक ड्रामा सीरीज सक्‍थी पांडियान पर केन्द्रित है, जिसकी भूमिका श्रुति हरिहरन ने निभाई है। सक्‍थी एक युवा और ईमानदार महिला पुलिस इंस्‍पेक्‍टर है, जिसे एक ऑल-वूमन पुलिस स्‍टेशन में असाइन किया जाता है और वह एक प्रभावशाली राजनेता के करीबी साथी की हत्‍या के मामले को सुलझाने में जुटी है। यह फिल्‍म बड़े प्रमाणित तरीके से एक कामकाजी महिला की जिंदगी दिखाती है, खासकर एक पुलिस इंस्‍पेक्‍टर के चुनौतीपूर्ण काम वाली महिला की और वे समस्‍याएं, जो दो भूमिकाओं के संतुलन में उसे आती हैं।

About Manish Mathur