सामाजिक सरोकार में महिलाओं की भागीदारी

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 8 मार्च 2021  – युवा मामलात एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय , उदयपुर में स्थापित (एम्पेनल्ड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) ’’नामित प्रशिक्षण संस्थान’’ द्वारा 7 दिवसीय ऑन लाइन अभिविन्यास प्रशिक्षण शिविर के आयोजन अन्तर्गत आज का शिविर महिला दिवस को समर्पित किया गया।

निदेशक संस्थान डॉ. सुधीर जैन ने बताया कि आज 8 मार्च अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस हेतु आज के प्रशिक्षण शिविर के चारां वक्ता महिलायें रही, एवं आज के कार्यक्रम का सम्पूर्ण संचालन भी प्रो. प्रकाश पंवार एवं नीता भारतीया द्वारा किया गया।
हमारी प्रथम सत्र की प्रथम वक्ता डॉ. फरहत बानू सहआचार्य वनस्पति विज्ञान एवं सहायक निदेशक क्षेत्रीय कार्यालय उच्च शिक्षा ने महिलाओं सशक्तिकरण एवं सामाजिक स्तर पर महिलाओं के विकास एवं उत्थान पर सारगर्मित उदाहरणों सहित अपने विचार व्यक्त किए, एवं उन्होने कहा कि आज के समय में महिलाओं को आगे आने में कोई बाधा नहीं है, केवल उन्हे जागरूक रह कर कार्य करने की आश्यकता है।
श्रीमती डॉ. ईरा भटनागर ने मानवीय संवेदना एवं उनका आदर्श रूप, व्यक्तित्व निर्माण में कोई भी अपने वार्ता कौशल से अपने आप को स्थापित कर सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने विचारों और कार्य कौशल को प्रदर्शित करने में हिचकाहट को निकाल सदैव सकारात्मक सोच के साथ प्रस्तुति देवें।
इसी क्रम में दोपहर पश्चात् सत्र की वक्ता प्रो. धृति सोलंकी द्वारा युवाओं के जीवन कौशल क्षैत्र का महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जीवन जीना एक कला है, और उस कला में हमारी अपनी सोच और क्रिया कलाप का महत्वपूर्ण हिस्सा रहता है। आज के संघर्षपूर्ण जीवन में सही जीवन कौशल से जीवन कैसे जिया जाये पर दृढता से अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया।
डॉ. प्रकाश पंवार ने महिला और जीवन के आधारभूत समीकरण को समझाते हुए आयोजन, क्रियान्वयन एवं मूल्यांकन विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए आयोजन के संबंधी क्रियान्वति का संचालन पूर्व नियोजित सूचीबद्ध आधार अनुसार करने से आयोजन की सफलता को सुनिश्चित किया जा सकता है।
अंत में नीता भारतीया ने महिला दिवस को समर्पित ऑन लाइन अभिविन्यास प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
डॉ. सुधीर जैन
छात्र कल्याण अधिकारी
एवं कार्यक्रम समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना

About Manish Mathur