महिला उद्यमियों को सपोर्ट करने के लिए येस बैंक और SHEROES ने लॉन्च किया येस एसेन्स प्लस एक्सीलरेटर

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 24 मार्च 2021 – येस बैंक ने केवल महिलाओं के सामाजिक नेटवर्क SHEROES के साथ भागीदारी में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए एक अनूठे एक्सीलरेटर कार्यक्रम – येस एसेन्स प्लस के शुभारंभ की घोषणा की है।

10-सप्ताह की अवधि में स्टार्टअप उद्योग विशेषज्ञों द्वारा आयोजित वर्चुअल कार्यशालाओं के माध्यम से कस्टमाइज्ड ट्रेनिंग हासिल करेंगे। इस पाठ्यक्रम में फाइनेंशियल मैनेजमेंट, लीगल, फंड रेजिंग, मार्केटिंग और इफेक्टिव लीडरशिप जैसे स्किल पर जोर दिया जाएगा। एक्सीलरेटर कार्यक्रम का समापन फाइनल डेमो डे के साथ होगा, जहां स्टार्टअप पूंजी भागीदारों भारत इनोवेशन फंड, सीआईआईई ए और 3वन4 कैपिटल के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। जीएआईएन, स्ट्रेटेजी गैराज और वीस्क्वेयर जैसे प्रमुख एक्सीलरेटर ईकोसिस्टम पार्टनर्स के तौर पर इस प्रोग्राम में शामिल होंगे।

येस एसेन्स प्लस के लिए देशभर में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।  आवेदनों की जांच की जाएगी और शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों का साक्षात्कार एक समिति द्वारा किया जाएगा, जिसमें उद्योग विशेषज्ञों के साथ ही येस बैंक और SHEROES के प्रमुख लोग शामिल होंगे।

येस एसेन्स प्लस की लॉन्चिंग के अवसर पर येस बैंक की चीफ मार्केटिंग आॅफिसर जसनीत बाछल ने कहा, ‘‘हम SHEROES के साथ साझेदारी करते हुए और इस अनूठे एक्सीलरेटर प्रोग्राम को लाॅन्च करते हुए  खुशी का अनुभव कर रहे हैं। यह एक ऐसा प्रोग्राम है, जो महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करता है। हम एक ऐसी असाधारण कम्युनिटी का निर्माण करने का लक्ष्य रखते हैं जो असाधारण व्यवसायों का निर्माण करने में सक्षम बनाता है। सपोर्टिव मेंटाॅर्स, कोच, कॉरपोरेट्स और निवेशकों के इस समूह के सहयोग से उद्यमियों को सशक्त बनाने में येस एसेन्स प्लस महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और प्रोडक्ट डेवलपमेंट से लेकर बाजार में अपनी जगह बनाने में उनकी सहायता करेगा। हमारा मानना है कि इससे विकास, रचनात्मकता और उद्यमशीलता का एक ऐसा रास्ता तैयार होगा, जिससे स्टार्टअप ईकोसिस्टम में महिलाओं की भागीदारी में तेजी आएगी।’’

SHEROES की फाउंडर-सीईओ साइरी चहल ने कहा, ‘‘देश की जीडीपी में 9 से 10 प्रतिशत तक वृद्धि करने और हमारे लैंगिक संकेतकों मंे सुधार करने के लिहाज से भारतीय महिला उद्यमियों में निवेश करना बेहद महत्वपूर्ण है। SHEROES ने एक मजबूत और प्रभावी ऑनलाइन ईकोसिस्टम बनाया है जो पिछले कुछ वर्षों से मेंटरशिप, अपस्किलिंग के अवसर, नेटवर्क कनेक्शन और सामुदायिक सहायता प्रदान करता है। येस एसेन्स प्लस एक्सीलरेटर की लॉन्चिंग के साथ, हम अधिक महिला उद्यमियों को कामयाब और सस्टेनेबल कारोबारों की लीग में शामिल करने का लक्ष्य रखते हैं।’’

महिला उद्यमियों के लिए मुख्य लाभ-

– संस्थापकों, निवेशकों और उद्योग के अग्रणी लोगांे के एक प्रमुख समूह द्वारा सलाह हासिल करने का अवसर

– क्यूरेटेड सत्र, ऑनलाइन इवेंट और विशेषज्ञ चैट, स्टार्टअप की चुनौतियों और लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए

– वर्चुअल काॅन्फ्रेंस के लिए पहुँच प्राप्त करें और अपने स्टार्ट-अप को कैसे पिच करें, इस बारे में अनुभव हासिल करें

– सीआरएम, बिलिंग, जीएसटी, अकाउंटिंग और अन्य संबंधित सॉफ्टवेयर पर टेक्नोलॉजी पार्टनर टेकजाॅकी के माध्यम से 25 से अधिक व्यावसायिक समाधानों पर छूट।

 

एक्सीलरेटर प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी के लिए, यहाँ क्लिक करें-   click here.

About Manish Mathur