batch-of-hundred-devotees-went-to-bathe-haridwar-kumbh
batch-of-hundred-devotees-went-to-bathe-haridwar-kumbh

सौ श्रद्धालुओं का जत्था हरिद्वार कुंभ स्नान करने रवाना

Editor-Dinesh Bhardwaj

जयपुर 05 अप्रैल 2021  – कोरोना संक्रमण के कारण उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से हरिद्वार कुंभ   को लेकर जारी सख्त गाइडलाइन के  कारण छोटीकाशी से सीमित संख्या में श्रद्धालुओं के जाने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में श्रीमन् नारायण प्रंन्यास मंडल, जयपुर और हरिहर भक्त मंडल के बैनर तले श्रद्धालुओं का एक जत्था सोमवार को मोतीडूंगरी गणेश जी मंदिर से हरिद्वार कुंभ में शामिल होने के लिए रवाना हुआ।

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर से जयकारों के साथ ली रवानगी

श्रीमन् नारायण पं्रन्यास मंडल के अध्यक्ष महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में एवं हरिहर भक्त मंडल के अध्यक्ष राव प्रहलाद सिंह देवपुरा की अगुवाई में दो बसों से 100 श्रद्धालुओं ने जयकारों के साथ छोटीकाशी से रवानगी ली। इससे पूर्व सभी श्रद्धालुओं ने मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर में ढोक दी औऱ यात्रा के निर्विघ्न रूप से संपन्न होने का आशीर्वाद मांगा। यात्रियों के परिजनों ने माल्यार्पण कर अपने प्रियजनों को यात्रा के लिए विदा किया। इस अवसर पर महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती ने कहा कि  हरिद्वार कुंभ के दौरान श्रीमन् नारायण प्रंन्यास मंडल की ओर से आध्यात्मिक शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में वे भागवत पर  प्रवचन  करेंगे।

श्रद्धालु हरिद्वार के अलावा शुकताल, कुरुक्षेत्र, हस्तिनापुर,  वृंदावन, गोवर्धन सहित अन्य धार्मिक स्थलों और तीर्थ क्षेत्रों का भ्रमण कर पुण्य लाभ कमाएंगे। उन्होंने कहा कि कुंभ इस देश की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत है जिसमें देश के सभी वर्गों के लोग एकजुट होकर आपसी एकता का परिचय देते हैं। हरिहर भक्त मंडल के अध्यक्ष राव पहलाद सिंह देवपुरा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए यात्रा और शिविर में सरकार के सभी आवश्यक दिशा निर्देशों की पालना की जाएगी। सभी यात्रियों ने  कोविड की  जांच करवाई है। सभी के पास कोरोना नेगेटिव  रिपोर्ट है। मंडल की ओर से सभी यात्रियों के लिए मास्क और  सैनिटाइजर  की व्यवस्था की गई है। जत्था 11 अप्रेल को जयपुर लौट आएगा, जबकि श्रीमन्नारायण पं्रन्यास मंडल का आध्यात्मिक शिविर 30 अप्रेल तक जारी रहेगा।

About Manish Mathur