bharti-backed-oneweb-completes-sixth-launch-bringing-the-number-of-satellites-in-orbit-to-182
bharti-backed-oneweb-completes-sixth-launch-bringing-the-number-of-satellites-in-orbit-to-182

भारती समर्थित वनवेब ने छठा लांच पूरा किया, इसके साथ कक्षा में उपग्रहों की संख्या 182 पहुंची

Editor-Manish Mathur

जयपुर 28 अप्रैल 2021 – भारती समूह समर्थित और लो अर्थ ऑर्बिट (लियो) उपग्रह संचार कंपनी वनवेब ने वोस्तोशनी से एरियनस्पेस के जरिये 36 उपग्रहों की एक दूसरी खेप के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण की आज पुष्टि की।

इस सफल प्रक्षेपण से वनवेब के प्रक्षेपण उपरांत स्थापित उपग्रहों की कुल संख्या 182 पहुंच गई है। ये उपग्रह वनवेब के 648 लियो उपग्रह बेड़े का हिस्सा होंगे जो उच्च गति वाले लो लेटेंसी वैश्विक संपर्क प्रदान करेंगे और जून, 2021 तक 50 डिग्री के अक्षांश के उत्तर के सभी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए जरूरी कनेक्टिविटी सॉल्यूशन समर्थ बनाने के लिए 60 प्रतिशत कंस्टेलेशन का प्रतिनिधित्व करेंगे।

यह पांच प्रक्षेपण फाइव टु 50 प्रोग्राम में तीसरा था जिससे वनवेब पूरे यूनाइटेड किंगडमअलास्काउत्तरी यूरोपग्रीनलैंडआइसलैंडआर्टिक सागर और कनाडा में सेवाओं की पेशकश कर सकेगी और इस साल के अंत से पूर्व इन्हें चालू कर दिया जाएगा। इसके उपरांत वनवेब का इरादा 2022 में वैश्विक स्तर पर सेवाओं को उपलब्ध कराने का है।

वनवेब के सीईओ नील मास्टरसन ने इस सफलता के बारे में कहावनवेब में यह उत्साहपूर्ण समय है क्योंकि हम विश्व के कुछ ऐसे स्थानों पर हमारी कनेक्टिविटी सेवाओं को लाने के करीब है जहां पहुंचना बहुत कठिन है। इस सफलतापूर्वक प्रक्षेपण के साथ हम गतिशीलता बढ़ा रहे हैं। हम और उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहे हैंनेटवर्क का प्रदर्शन कर रहे हैं एवं और अधिक वितरण की घोषणा कर रहे हैं जो दुनियाभर में नजर आ रहा है। हमारे पास विश्वस्तरीय टीम और उत्पाद है। इसके साथ ही शेयरधारक हमारा भरपूर समर्थन कर रहे हैं। वनवेब हर जगहहर किसी तक कनेक्टिविटी लाने की दिशा में सतत काम कर रही है।

वनवेब निरंतर तेजी से आगे भी बढ़ रही है क्योंकि यह अपने सभी ग्राहकों के बीच बढ़ती मांग देख रही है। कंपनी ने हाल ही में विभिन्न उद्योगों के साथ वितरण के समझौतों की घोषणा की है और आगामी सप्ताहों में और समझौतों पर हस्ताक्षर की घोषणा की जाएगी क्योंकि वनवेब ने अपनी वैश्विक क्षमता बढ़ाई है। वनवेब ने इसी महीने कजाखिस्तान की सरकार के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की सहमति दी है जिससे कंपनी की वाणिज्यिक व्यवहार्यता और कंपनी की सेवाओं व पेशकश में ग्राहकों के बढ़ते भरोसे का पता चलता है।

About Manish Mathur