एलएसएसी ग्लोबल ने बोर्ड की परीक्षाएं स्‍थगित किये जाने के बाद एलसैट-इंडिया की तिथि मई 2021 में की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 अप्रैल 2021 : केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं स्‍थगित किये जाने के बाद, एलएसएसी ग्‍लोबल यह घोषणा कर रहा है कि जून में लिया जाने वाला एलसैट-इंडिया 29 मई 2021 से शुरू हो जायेगा और कई दिनों तक चलेगा। टेस्‍ट अब 14 जून, 2021 के सप्‍ताह से नहीं बल्कि शनिवार, 29 मई 2021 से ही शुरू हो जायेगा।

बोर्ड परीक्षाओं की तिथि, जिसकी घोषणा कम से कम 1 जून के बाद ही होगी, की अनिश्चितता के चलते एलएसएसी ग्‍लोबल को यह लगा कि लॉ स्‍कूल के चालू कक्षा के अभ्‍यर्थियों के लिए उनकी परीक्षा की तैयारियों को लटकाये रखना अनुचित होगा। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि तिथि में हुए परिवर्तन के चलते छात्र इस बात को लेकर आश्‍वस्‍त हो सकते हैं कि परीक्षा की तिथियां एक ही दिन नहीं पड़ने वालीं जिससे छात्रों को दोनों ही परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्‍त अवसर मिल जायेगा।

एलएसएसी के वाइस-प्रेसिडेंट, यूसुफ अब्दुल ने कहा, “इस साल के शुरू में, हमने मार्च में अलग से एलसैट-इंडिया लेने का फैसला किया था, ताकि बोर्ड की परीक्षाएं न टकराएं, क्‍योंकि हमने सोचा कि छात्रों के लिए एक ही साथ दोनों परीक्षाओं की तैयारी करना एक अतिरिक्त बोझ बन जायेगी। चूंकि हमारी परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम के जरिए घर से दी जा सकती हैं, इसलिए एलसैट-इंडिया में अधिक लचीलापन है। इस प्रकार, हम अभ्‍यर्थियों को एक समय में एक परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का एक विकल्प प्रदान कर सकते हैं और इससे वो अन्य परीक्षाओं के बारे में चिंता किए बिना शीर्ष कॉलेजों में नामांकन हेतु अपनी वास्तविक क्षमता प्रदर्शित कर सकेंगे।”

असाधारण समस्याओं के लिए बेजोड़ समाधान की आवश्यकता होती है और पिछले साल कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, एलसैट-इंडिया को कृत्रिम बुद्धिमत्ता-सहायता प्राप्त रिमोट प्रॉक्टरिंग का उपयोग करके ऑनलाइन टेस्‍ट डिलिवरी सिस्‍टम के जरिए लिया गया है ताकि टेस्‍ट की ईमानदारी एवं वैधता पर कोई आंच न आये। इस प्रारूप में छात्र अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए परीक्षा दे सकेंगे और बिना किसी व्यवधान के लॉ स्‍कूल में प्रवेश से जुड़ी अपनी प्रक्रियाओं को जारी रख सकेंगे।

परीक्षा की तिथि बदल जाने के चलते, एलसैट-इंडिया के लिए पंजीकरण अब 14 मई 2021 को समाप्‍त हो जायेगा। एलसैट-इंडिया 2021 के लिए 5,000 से अधिक छात्र पंजीकृत हो चुके हैं।

भारत के कई शीर्ष लॉ कॉलेजों द्वारा उनके लॉ प्रोग्राम्‍स में प्रवेश के लिए एलसैट – इंडिया का उपयोग प्रवेश परीक्षा के रूप में किया जा रहा है। एलसैट – इंडिया के जरिए छात्र केवल एक टेस्‍ट देकर भारत के कई शीर्ष लॉ स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार, यह उन छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने लिए अवसरों को अधिकतम बढ़ाना चाहते हैं और अतिरिक्‍त समय एवं पैसे के व्‍यय और तनाव से बचना चाहते हैं। एलसैट-इंडिया को स्वीकार करने वाले और इसे अपना एक प्रमुख नामांकन मानदंड मानने वाले कॉलेजों की सूची https://www.discoverlaw.in/associated-law-college पर उपलब्‍ध है।

श्री अब्दुल-करीम ने आगे कहा, ”हम इस बात से भी अवगत हैं कि परीक्षा की तिथि बदले जाने से तैयारी का समय घट गया है। हालांकि, हमारे पास ऐसे ऑनलाइन टूल्‍स मौजूद हैं जिनसे छात्रों को परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिलेगी।”

परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद के लिए, एलएसएसी ने इस वर्ष कुछ समय पूर्व एलएसएसी लॉप्रेपsm लॉन्‍च किया। एलएसएसी लॉप्रेपsm में अभ्‍यास परीक्षाओं की व्‍यापक लाइब्रेरी शामिल है जो छात्रों को अधिक समग्रतापूर्ण एलसैट-इंडिया टेस्‍ट डे अनुभव प्रदान करती है और डिजिटल इंटरफेस से उनका परिचय कराने में उनकी मदद करती है। 70 वर्षों से अधिक समय के टेस्टिंग शोध एवं अनुभव पर आधारित, एलएसएसी लॉप्रेपsm एक डिजिटल लर्निंग प्‍लेटफॉर्म है जिसे एलसैट-इंडिया और आगे सफल होने के लिए आवश्‍यक विवेचनात्‍मक एवं विश्‍लेषणात्‍मक विचार कौशल के विकास में छात्रों की सहायता के लिए डिजाइन किया गया है।

एलएसएसी लॉप्रेपsm और एलसैट-इंडिया के बारे में अधिक जानकारी हेतु, डिस्‍कवर लॉ इंडिया वेबसाइट पर जाएं। छात्रों के लिए डिस्कवर लॉ वेबसाइट पर परीक्षा की तैयारी के लिए उपयोगी सामग्री उपलब्‍ध है और वो वहां से उसे डाउनलोड कर सकते हैं या discoverlawindia@LSAC.org पर ईमेल के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं।

एलसैट-इंडिया के विषय में

एलसैट-इंडिया एक मानकीकृत परीक्षा है जिसे पूरे भारत के कई लॉ कॉलेजों द्वारा प्रवेश मानदंड के रूप में अपनाया जाता है। यह उन कौशलों को मापता है जिन्हें कानून विद्यालय में सफलता के लिए आवश्यक माना जाता है। एलसैट-इंडिया विशेष रूप से लॉ स्कूल एडमिशन काउंसिल, यूएसए (एलएसएसी) द्वारा भारत के लॉ स्कूलों में प्रवेश के लिए बनाया गया है। एलएसएसी, 70 से अधिक वर्षों से विभिन्न देशों के कानून स्कूलों को अपने आवेदकों के महत्वपूर्ण सोच कौशल का मूल्यांकन करने में मदद कर रहा है।