citroen-c5-aircross-suv-india-launch
citroen-c5-aircross-suv-india-launch

सिट्रॉइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी भारत में लॉन्च

Editor-Manish Mathur

जयपुर 08 अप्रैल 2021  – नई सिट्रॉइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी को आज भारत में –लाख रुपए की इंट्रोडक्टरी कीमत पर लाॅन्च किया गया।

इसके दो वेरिएंट फील और शाइन के लिए क्रमशः-लाख रुपए की कीमत रखी गई है। ये कीमतें भारत में एक्स-शोरूम हैं। वाहन की डिलीवरी आज से देशभर के ला मैसन सिट्रॉइन फिजिटल शोरूम में शुरू होगी।

भारत के लिए सिट्राॅइन 360 ° स्ट्रेटेजी

सिट्राॅइन के स्वामित्व को बेहद आरामदायक बनाने के लिए, कंपनी भारतीय ग्राहकों के लिए सिट्राॅइन फ्यूचर श्योर भी लॉन्च कर रही है। यह व्यापक पैकेज ग्राहकों 49,999 रुपए के आसान मासिक भुगतान के साथ सिट्राॅइन की खरीद में सक्षम बनाता है। इसमें सी5 एयरक्राॅस एसयूवी पर एक सुनिश्चित फ्यूचर वैल्यू सहित पैकेज में 5 वर्षों तक नियमित रखरखाव, विस्तारित वारंटी, रोडसाइड असिस्टेंस और आॅनरोड फाइनेंसिंग शामिल है।

भारत में सिट्राॅइन की अनूठी पहल का एक और जीवंत उदाहरण 10 शहरों में खुली ला मैसन सिट्राॅइन फिजिटल डीलरशिप भी है। ये शहर हैं- नई दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद, कोच्चि, चेन्नई। इन शोरूमों में ग्राहकों को सिट्राॅइन की खरीद से संबंधित एक बेहतर अनुभव होता है और यह अनुभव उन्हें ATAWADAC (AnyTime, AnyWhere, AnyDevice, AnyContent) के माध्यम से हासिल होता है। एक पूरी तरह से डिजिटल ईकोसिस्टम ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को लिंक करेगा और शोरूम पर । ATAWADAC रिसेप्शन बार, हाई डेफिनिशन (एचडी) 3डी कन्फिग्यूरेटर, सिट्रॉइन ओरिजिन्स टचस्क्रीन के साथ उनके अनुभव को और शानदार बनाएगा। ऑनलाइन और ला मैसन सिट्राॅइन फिजिटल डीलरशिप पर, एचडी 360 ° 3डी कन्फिग्यूरेटर वास्तविक समय 3डी विजुअलाइजेशन दृश्यों को बेहद यथार्थवादी तरीके से प्रस्तुत करता है।

सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी की खरीद के लिए 50 से अधिक भारतीय शहरों में ग्राहकों के लिए 100 फीसदी डायरेक्ट आॅनलाइन खरीद शुरू कर रही है।(परिशिष्ट में ऑनलाइन नेटवर्क सिटी सूची)

डीलर नेटवर्क के बाहर वाले शहरों को सीधे इस ऑनलाइन पहल के जरिये कवर किया जाएगा और वे सीधे फैक्ट्री से भी इसे मंगा सकते हैं। इसके लिए एक डेडिकेटड ई-काॅमर्स वेबसाइट बनाई गई है, जिसमें फाइनेंस, इंश्योरेंस, वार्षिक रखरखाव पैकेज, विस्तारित वारंटी के साथ-साथ मौजूदा कार के ट्रेड-इन के चयन की सुविधा उपलब्ध है। ग्राहकों को एक समर्पित टेस्ट ड्राइव फ्लीट, ई-बिक्री सलाहकार, वर्चुअल उत्पाद डेमो और डोरस्टेप डिलीवरी सुविधा द्वारा सपोर्ट प्रदान किया जाएगा।

L’Atelier Citroën नाम के आफ्टरसेल्स नेटवर्क के लिए, कंपनी अद्वितीय सेवाएं प्रदान करेगी-

ऽ ग्राहकों को एक तनाव-मुक्त स्वामित्व अनुभव का भरोसा दिलाने के लिए व्यापक वारंटी और पार्ट्स की 100 प्रतिशत उपलब्धता के साथ रिमोट डायग्नोस्टिक्स

ऽ ‘सर्विस आॅन व्हील्स’ के तहत काॅमन खामियों की ग्राहक के दरवाजे पर ही मरम्मत करने की सुविधा

ऽ इन सेवाओं को देशभर में रोड साइड असिस्टेंस सेवा द्वारा समर्थित किया जाएगा, जो अधिकांश स्थानों पर 3 घंटे के भीतर ग्राहकों तक पहुंच जाएगी

यह सारी सुविधाएं ‘सिट्राॅइन सर्विस प्रोमिस’ के तहत उपलब्ध होंगी, जिसका ग्राहकों के लिए अर्थ होगा ‘कम्फर्ट ऑन योर फिंगरटिप्स’।

भारत में पहली बार, उपभोक्ता हमारी ऑनलाइन समीक्षा वेबसाइट ‘सिट्रॉन एडवाइजर’ के माध्यम से अपने उत्पाद और स्वामित्व के अनुभव की समीक्षा करने में सक्षम होंगे। दुनिया भर में एक बेहद सफल मॉडल के जरिये ग्राहक अपनी डीलरशिप, उनकी कार और उनके बिक्री सलाहकारों को रेटिंग दे सकते हैं। मोटर वाहन की दुनिया में यह अग्रणी टूल समय के साथ विकसित हुआ है जिसमें कई सुविधाएँ हैं, साथ ही यह माॅडल सिट्राॅइन को अपने ग्राहकों के लिए पारदर्शिता और निकटता के मामले में एक कदम आगे रखता है।

सिट्रॉइन के चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर विंसेंट कोबी ने कहा, ‘‘सिट्रॉइन सी 5 एयरक्रॉस एसयूवी को भारत लॉन्च करना सिट्राॅइन में हम सभी के लिए बहुत ही गर्व का क्षण है। सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी निश्चित रूप से बाजार की अपेक्षाओं से भी ऊपर है और जो डिजाइन, कम्फर्ट, रूमीनेस, इक्विपमेंट और पावरट्रेन के संदर्भ में सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। इसकी अंतरराष्ट्रीय सफलता और आधुनिक तकनीक निश्चित रूप से भारतीय ग्राहकों को संतुष्ट करेगी, जो विश्व स्तरीय उत्पाद के सही हकदार हैं। सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी भारत में हमारे ब्रांड को मजबूती से कायम करेगी और यह प्रदर्शित करेगी कि सिट्राॅइन किस हद तक सक्षम है। इस लॉन्च के साथ, सिट्रॉइन ने भारत में एक नया अध्याय शुरू किया है और बी-सेगमेंट की कारों के हमारे परिवार की पहली गाड़ी के सामने आने के बाद आप आने वाले महीनों में हमसे और बड़ी उम्मीदें लगा सकते हैं।’’

सिट्रॉइन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट-सेल्स एंड मार्केटिंग रोलैंड बूचरा कहते हैं, ‘‘हम नई सी5 एयरक्राॅस एसयूवी को लॉन्च करते हुए बेहद उत्साहित हैं, जो सिट्रॉइन एडवांस्ड कम्फर्ट प्रोग्राम की सभी विशेषताओं को अपने आप में समेटे हुए है। सिट्राइन का 360 डिग्री प्रोग्राम कुल मिलाकर ग्राहकों के अनुभव को और आरामदेह और सुकूनदायक बनाएगा। हम निर्बाध ग्राहक अनुभव, ह्यूमन-सेंट्रिटि और अपने ला मैसन सिट्रॉइन फिजिटल नेटवर्क के माध्यम से डिजिटल रूप से अपने ग्राहकों को शानदार सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारे परिवर्तनकारी उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से, हम मौजूदा स्थिति को चुनौती दे रहे हैं और लॉन्च से पहले 1000 से अधिक प्री-बुकिंग में भारत में कार खरीदने और वितरण मॉडल को सुदृढ़ कर रहे हैं, सी 5 एयरक्रॉस स्पष्ट रूप से भारत में सबसे अधिक प्रतीक्षित एसयूवी में से एक है और हम इस लॉन्च के साथ भारत में अपनी शानदार यात्रा को आगे बढ़ाने का इंतजार कर रहे हैं।’’

नई सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी

सिट्राॅइन की फ्लैगशिप एसयूवी भारत में चेन्नई के पास तिरुवल्लूर में कंपनी के संयंत्र में असेंबल की गई है। इस कम्फर्ट क्लास एसयूवी में एक विशिष्ट डायनमिक डिजाइन है और यह चार बॉडी रंगों और वैकल्पिक ब्लैक रूफ में उपलब्ध है, ताकि इसे पर्सनलाइज्ड लुक दिया जा सके। आज, विश्व स्तर पर, ब्रांड की लीडरशिप को उसके ‘यूनिक कम्फर्ट’ सिग्नेचर के जरिये पहचाना जाता है और नई सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी में भी Citroën Advanced Comfort® Programme  के पांच प्रमुख उद्देश्य समाहित किए गए हैं-

1- फ्लाइंग कार्पेट इफैक्ट- सड़कों पर लगने वाले धक्कों से बचाने के लिए प्रोग्रेसिव हाइड्रोलिक कुशन से सुसज्जित सस्पेंशन सिस्टम, विशेष रूप से सिट्रॉइन द्वारा विकसित।

  1. एक तनाव मुक्त यात्रा के माहौल के लिए ब्वबववदमक पद ब्वउवितज के साथ एकाॅस्टिक फ्रंटविंडस्क्रीन और फ्रंट विंडो ग्लास, मेमोरी फोम के साथ एडवांस्ड कम्फर्ट सीट्स और 3 अलग-अलग स्लाइडिंग, रिक्लाइनिंग और मॉड्यूलर रियर सीट जो कि क्लास लीडिंग बूट स्पेस देने के लिए फ्लैट हो सकती है।
  2. पैनोरमिक लाइफ ब्राइट और एयरियर केबिन के साथ और विशेष रूप से इसके पैनोरमिक सनरूफ (शाइन वेरिएंट) के साथ बाहर के दृश्यों को देखने का सुकून देने वाला माहौल।
  3. इन्ट्यूटिव टैक्नोलाॅजीज, जो यात्रा के दौरान आपके जीवन को सरल और आसान बनाती है, जिसमंे शामिल हैं अन्य तकनीकी विशेषताओं के साथ यूनिक ग्रिप कंट्रोल सिस्टम, मल्टीपल ड्राइव सरफेस आॅप्शंस के साथ ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम और पार्क असिस्ट सुविधा भी शामिल है जो आपको केवल ब्रेक और एक्सीलेटर कंट्रोल के साथ कार पार्क करने में सक्षम बनाती है जबकि कार का स्टीयरिंग खुद ही संचालित होता है, फुट ऑपरेटेड हैंड्स फ्री इलेक्ट्रिक टेलगेट (शाइन वैरिएंट), इंजन स्टॉप एंड स्टार्ट फंक्शन, 31.24 सेमी डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 20.32 सेमी इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो।
  4. पावरफुल रिफाइंड 2.0 लीटर डीजल इंजन और 8-स्पीड एफिशिएंट आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन। अपनी श्रेणी में सी5 एयरक्रॉस एसयूवी 18.6 किलोमीटर प्रति लीटर (एआरएआई प्रमाणित) की सबसे अच्छी ईंधन दक्षता।
  5. 10 प्रमुख ड्राइविंग और सुरक्षा एड्स के साथ, ग्राहक ड्राइविंग आराम के साथ-साथ मन का सुकून भी अनुभव कर सकते हैं।

नई सिट्राॅइन सी5 एयरक्राॅस एसयूवी को 4 रंगों – पर्ल व्हाइट, टिजुका ब्लू, क्यूम्युलस ग्रे और पेरला नेरा ब्लैक में लॉन्च किया गया है। ये बाॅडी कलर और बाई-टोन दोनों विकल्पों में उपलब्ध हैं, साथ ही एक्सेसरीज के अनेक विकल्प भी उपलब्ध हैं।

ग्राहक हमारे किसी भी ला मैसन सिट्राॅइन फिजिटल शोरूम के माध्यम से या ूूूण्बपजतवमदण्पद के जरिये बुक कराते हुए टेस्ट ड्राइव कर सकते हैं और सी5 की शानदार खूबियों और बेजोड़ आराम का आनंद ले सकते हैं।

सिट्राॅइन

1919 से, सिट्राॅइन ने समाज में विकसित होने की प्रक्रिया में अपनी ओर से योगदान करते हुए ऑटोमोबाइल, टैक्नोलाॅजीज और मोबिलिटी साॅल्यूशन तैयार किए हैं। एक साहसी और अभिनव ब्रांड होने के नाते, सिट्रॉइन अपने ग्राहक अनुभव के केंद्र में शांति और बेहतरी का भाव रखती है और कई प्रकार के मॉडल पेश करती है। इनमें शहरों के लिए डिजाइन की गई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ऑब्जेक्ट यूनिक अमी, सेडान, एसयूवी और काॅमर्शियल व्हीकल्स शामिल हैं। ज्यादातर इलेक्ट्रिक या प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध हैं। सेवाओं में अग्रणी ब्रांड और अपने व्यक्तिगत और पेशेवर ग्राहकों पर ध्यान देते हुए सिट्राॅइन 6200 पाॅइंट्स आॅफ सेल्स और सर्विसेज के साथ दुनिया भर में 101 देशों में मौजूद है।

 

 

About Manish Mathur