global-edtech-major-upgrad-raises-usd-120-million
global-edtech-major-upgrad-raises-usd-120-million

शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक स्तर अग्रणी कंपनी अपग्रैड ने जुटाए 120 मिलियन यूएस डॉलर्स

Editor-Manish Mathur

जयपुर 28 अप्रैल 2021 : दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन उच्च शिक्षा कंपनी अपग्रैड ने सिंगापुर में मुख्यालय वाली, वैश्विक निवेशक कंपनी टेमसेक से 120 मिलियन यूएस डॉलर्स का पूंजी निवेश जुटाया है। आज अपग्रैड ने इस बात का ऐलान किया। शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी अपग्रैड द्वारा पहली बार बाहर से पूंजी जुटायी गयी है। अपग्रैड को 2015 में शुरू किया, तब से एक पूंजी-कुशल व्यवसाय के रूप में इस कंपनी की 100% मालिकी उसके सह-संस्थापकों के पास रही है,  पूरी फंडिंग और उसका संचालन भी उनके द्वारा ही किया गया है।

अपग्रैड द्वारा इस नयी पूंजी का उपयोग अपनी टीम को मज़बूत करने, वैश्विक मार्केट्स में अपने संचालन को बढ़ाने, प्रौद्योगिकी और उत्पाद क्षमताओं को आधार देने, विलय और अधिग्रहण अवसरों के लाभ पाने, भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्रीज के पोर्टफोलियो के विस्तार और 2026 तक 2 बिलियन यूएस डॉलर्स आय पाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए संचालन को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।  इस प्रकार भारत में शुरू की गयी, उच्च शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक स्तर की अग्रणी कंपनी के रूप में अपना स्थान अपग्रैड द्वारा और ज़्यादा मज़बूत किया जाएगा।

अपग्रैड के सह-संस्थापक श्री रॉनी स्क्रूवाला, श्री मयंक कुमार और श्री फाल्गुन कोमपल्ली ने अपने संयुक्त बयान में कहा है कि, “वैश्विक मानव संसाधन में से हर एक व्यक्ति को अपने करियर में सफलता पाने के लिए, उनके लाइफ लॉन्ग लर्निंगके भरोसेमंद साझेदार के रूप में सक्षम करने और उनके करियर को अर्थपूर्ण तरीके से प्रभावित करने के हमारे लक्ष्य में हमारे सहयोगी के रूप में टेमसेक का स्वागत है। भारत दुनिया की शिक्षा राजधानी बनाने का लक्ष्य लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, वैश्विक स्तर पर और भारत में ज़्यादा से ज़्यादा क्षेत्रों में विस्तार के हमारे संकल्प को यह नयी पूंजी बल प्रदान करेगी।

क्रेडिट स्वीइस ने अपग्रैड के विशेष वित्तीय सलाहकार और राजाराम लीगल कानून सलाहकार के रूप में काम किया।

****

अपग्रैड

अपग्रैड दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है। वैश्विक स्तर के उच्च गुणवत्तापूर्ण विश्वविद्यालयों के सहयोग से इस कंपनी ने 100 से भी ज़्यादा कोर्सेस मुहैया कराए हैं। ड्यूक कॉर्पोरेट एज्युकेशन (यूएस), मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी (यूएस), लीवरपूल जॉन मूर्स यूनिवर्सिटी (यूके), डेकिन बिज़नेस स्कूल (ऑस्ट्रेलिया), स्विस स्कूल ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट (जिनेवा), आईआईटी मद्रास (भारत), आईआईएम कोझिकोड (भारत) और ऐसे ही कई अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ अपग्रैड ने साझेदारी की है।  2015 में शुरू की गयी इस अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी के दुनिया भर में 50 से भी ज़्यादा देशों में 1 मिलियन से ज़्यादा रजिस्टर्ड छात्र हैं।

प्रोग्राम्स के पूरे होने का 85% रेट (जो अन्य एमओओसी में 3-6% होता है), परिणामों पर आधारित शिक्षा दृष्टिकोण, उद्यमों के अनुसार पाठ्यक्रम, सबसे अच्छे यूनिवर्सिटी क्रेडेंशियल्स, अच्छे शिक्षकों द्वारा प्रभावकारी मार्गदर्शन और करियर में अच्छी सहायता के साथ भारतीय शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी के रूप में उन्होंने अपना स्थान निर्माण किया है। करियर में परिवर्तन, प्रगति की गति को बढ़ाने या व्यावसायिक आत्मविश्वास को बढ़ाने में अपने छात्रों को अच्छे परिणाम प्रदान करते हुए अपग्रैड ने अपनी अलग पहचान कायम की है।

अपग्रैड यह कंपनी लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स इंडिया 2020 की सूचि में प्रथम स्थान पर है। इस सूचि में अपग्रैड को 2018, 2019 के बाद लगातार तीसरी बार स्थान हासिल हुआ है। जीएसवी ग्लोबल एडटेक 50, एफटी एशिया-पैसिफिक हाई-ग्रोथ कंपनीज़ 2021 में भी अपग्रैड ने स्थान प्राप्त किया है। ईटी बेस्ट एज्युकेशन ब्रांड 2020 यह ख़िताब भी अपग्रैड को दिया गया है।

2020 में इस कंपनी को कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है – एंट्रेप्रेनुएर इंडिया की ओर से एज्युकेशन इनोवेशन अवार्ड्स में ‘बेस्ट कम्युनिकेशन एंड टीचिंग प्लेटफार्म’, एआई, एनालिटिक्स और डेटा सायन्सेस के प्रोग्राम्स के लिए 3एआई पिनाकल अवार्ड्स में तक्षिला अवार्ड, दसवें भारतीय शिक्षा पुरस्कारों में ‘बेस्ट कॉर्पोरेट ट्रेनिंग प्रोग्राम’ और एंड्राइड ऐप के लिए एमबिलियंथ अवार्ड्स में इनोवेटिव इनिशिएटिव विभाग में पुरस्कार।

अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां संपर्क करें: http://www.upgrad.com

टेमसेक 

टेमसेक निवेशक कंपनी है, उनका निवल पोर्टफोलियो मूल्य (31 मार्च 2020) 306 बिलियन सिंगापुर डॉलर्स (214 बिलियन यूएस डॉलर्स) है। टेमसेक चार्टर के अनुसार निवेशक, संस्थान और प्रबंधक इन तीनों भूमिकाओं में उचित, अच्छे, कल्याणकारी काम करने का टेमसेक का सिद्धांत है। वर्तमान और भविष्य की समस्याओं पर शाश्वत समाधान ढूंढने के लिए टेमसेक निवेश और अवसरों के माध्यम से सक्रीय है। ज़्यादा अच्छे, ज़्यादा स्मार्ट और ज़्यादा शाश्वत विश्व का निर्माण उनका लक्ष्य है।

टेमसेक के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां संपर्क करें: www.temasek.com.sg