ambuja-kawach-recognized-by-solar-impulse-foundations-efficient-solution-label
ambuja-kawach-recognized-by-solar-impulse-foundations-efficient-solution-label

अंबुजा ‘कवच’ ने हासिल की सोलर इम्पल्स फाउंडेशन के एफिशिएंट साॅल्यूशन लेबल की विश्व स्तर पर मान्यता

Editor-Manish Mathur

जयपुर 28 अप्रैल 2021 – अम्बुजा सीमेंट के उच्च गुणवत्ता वाले वाटर-रिपेलेंट सीमेंट ब्रांड अम्बुजा कवच को ‘सोलर इम्पल्स एफिशिएंसी सॉल्यूशन’ लेबल द्वारा विश्व स्तर पर एंडोर्स किया गया है और इस तरह कंपनी के ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट की पहचान की है, जो एक लाभदायक तरीके से पर्यावरण की रक्षा करता है है। ‘अंबुजा कवच’ इस लेबल से सम्मानित होने वाला भारत का पहला सीमेंट ब्रांड है। यह सोलर इम्पल्स फाउंडेशन के एफिशिएंट साॅल्यूशन लेबल द्वारा मान्यता प्राप्त दस लाफार्ज होल्सिम साॅल्यूशंस में से एक है। ये ऐसे साॅल्यूशंस हैं, जो दुनियाभर में अग्रणी टैक्नोलाॅजी के माध्यम से लाभदायक तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हैं।

2018 में सोलर इंपल्स फाउंडेशन ने 1,000 ऐसे समाधानों का चयन करने के लिए अपनी चुनौती की शुरुआत की थी, जो पर्यावरण को लाभदायक तरीके से संरक्षित कर सकते हैं। इसका उद्देश्य इन समाधानों को नीति निर्माताओं के सामने पेश करना था, ताकि इन्हें क्रियान्वित करने की प्रक्रिया को तेज किया जा सके। चुने गए साॅल्यूशंस को उनके सकारात्मक पर्यावरण और आर्थिक प्रभाव के प्रमाण के रूप में सोलर इंपल्स फाउंडेशन की ओर से एक लेबल प्रदान किया जाता है। प्रत्येक चयनित साॅल्यूशन का स्वतंत्र विशेषज्ञों के एक पूल ने कड़ाई से मूल्यांकन किया था।

अंबुजा इन कवच ’एक सीमेंट है जो पानी के रिसने और रसायनों के खिलाफ ढाल देती है, जिससे स्ट्रच-ट्यूर अधिक टिकाऊ और टिकाऊ हो जाता है। अंबुजा इन कावाच ’में 33ः कम कार्बन फुटप्रिंट है जो कॉम-पारिसन में मानक (ओपीसी) सीमेंट के लिए है। अंबुजा इन कवच ’को विशेष रूप से पानी के रिसाव को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से तैयार किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप घर के स्थायित्व और सेवा जीवन में सुधार हुआ है।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के सीईओ और एमडी श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘हमारी इनोवेशन और रिसर्च टीम ऐसे प्रोडक्ट्स को पेश करने पर लगातार काम करती है जो न केवल नए और अनूठे होते हैं, बल्कि जो टिकाऊ भी हैं और जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। अंबुजा ‘कवच’ को घर में होने वाले पानी के रिसाव को रोकने के लिए ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से विकसित किया गया है। यह उत्पाद फ्रांस के ल्योन में लाफार्ज होल्सिम के वैश्विक आरएंडडी केंद्र के साथ विकसित किया गया है। हम अपने उत्पाद डिजाइन, उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में स्थिरता और नवीनता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार और लागत प्रभावी उपायों का पालन करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।’’

2020 में लॉन्च किया गया अंबुजा ‘कवच’ ग्राहकों के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।  इसके लॉन्च के बाद से हमारे ग्राहकों ने अपने घरों को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए 3.88 लाख टन अंबुजा ’कवच’ सीमेंट का इस्तेमाल किया है।

महामारी के कारण चूंकि कंपनी फिजिकल तरीके से ग्राहकों तक पहुंचने में असमर्थ थी, इसलिए उसने अंबुजा के इतिहास में पहली बार अम्बुजा ‘कवच’ को वर्चुअल तरीके से लॉन्च करने का निर्णय लिया। इस प्रीमियम उत्पाद को भारत के कई बाजारों में क्रमिक रूप से लॉन्च किया गया, जो 2020 में लगभग 5,000 डीलरों तक पहुंचा है। यह पहल अंबुजा की दो रणनीतिक प्राथमिकताओं – इनोवेशन और सस्टेनबिलिटी पर केंद्रित है। यह अंबुजा सीमेंट के ‘मोस्ट इनोवेटिव सस्टेनेबल और कॉम्पिटिटिव बिल्डिंग सॉल्यूशंस कंपनी इन इंडिया’ की दिशा में निरंतर किए जा रहे प्रयास का एक अभिन्न हिस्सा है।