godrej-protect-collaborates-with-northern-railway
godrej-protect-collaborates-with-northern-railway

गोदरेज प्रोटेक्ट का उत्तर रेलवे के साथ सहयोग

Editor-Rashmi Sharma

 जयपुर 24 अप्रैल 2021 : गोदरेज कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड द्वारा शुरू किया गयाव्यक्तिगत और घर की स्वच्छता के उत्पादों का भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड गोदरेज प्रोटेक्ट ने स्वच्छता पर आधारित पहलसुरक्षित रेल यात्रा के लिए भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के साथ सहयोग किया है। रेल यात्रियों और कर्मचारियों को इस पहल के लाभ मिलेंगे। उनकी स्वच्छता बढ़ें और रेल यात्रा के दौरान उन्हें स्वच्छता सुविधाएं उपलब्ध हो सकें यह इस पहल का उद्देश्य है। आज भारत को कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा हैइस स्थिति में अत्यावश्यक कारणवश रेल यात्रा कर रहे लोगों को यह पहल यात्रा के दौरान सभी आवश्यक एहतियात बरतने और निवारक उपाय करने के लिए सक्षम बनाएगी।

 जन शताब्दी स्पेशलबांद्रा टर्मिनस हरिद्वार स्पेशलयोग एक्सप्रेसदेहरादून शताब्दी स्पेशलमसूरी एक्सप्रेस फेस्टिवल स्पेशलचंडीगढ़ से लखनऊ फेस्टिवल स्पेशलधनबाद जंक्शन से फिरोजपुर कैंट स्पेशलहावड़ा जंक्शन से योग नगरी ऋषिकेश स्पेशलजी सतलज एक्सप्रेस स्पेशलकोटा देहरादून स्पेशल एक्सप्रेसहेमकुंट एक्सप्रेस स्पेशलजयनगर अमृतसर स्पेशलमुरादाबाद सहारनपुर एक्सप्रेस स्पेशल आदि लंबी दूरी की 25 ट्रेनों को इस पहल में शामिल किया जाएगा। ये ट्रेनें मुंबईदिल्लीकोलकाताअहमदाबादचंडीगढ़लखनऊकोटाबाड़मेरबीकानेरऋषिकेशवाराणसीगोरखपुरपुरीजबलपुररामनगरधनबादपटनाइलाहाबादजयनगर और मुरादाबाद आदि 20 शहरों से प्रस्थान करेंगी।

 गोदरेज प्रोटेक्ट के करीबन 45000 से ज़्यादा उत्पाद इस पहल में इस्तेमाल किए जाएंगे और उनके जरिए लोगों की स्वच्छता से जुड़ी आदतों में बड़े पैमाने पर बदलाव लाए जाएंगे। ऊपर निर्देशित ट्रेनों में यात्रियों को गोदरेज प्रोटेक्ट हैंड सैनीटाइज़र बॉटल्स (50 मिलि की मिनी बोतल) बांटी जाएंगी। यात्रियों के सामान पर गोदरेज प्रोटेक्ट ऑन-द-गो डिसइंफेक्टेंट स्प्रे छिड़ककर उसे डिसइंफेक्ट किया जाएगा। ट्रेन्स में रेल कर्मचारी जैसे कि टीटीट्रेन ड्राइवर्सगार्ड्स और हाउसकीपिंग कर्मचारी गोदरेज प्रोटेक्ट पी-डब्ल्यू95 रियूज़ेबल फेस मास्क्स पहनेंगे। उत्तर रेलवे के कुछ चुनिंदा स्थानकों पर मास्क्स न पहने हुए यात्रियों को गोदरेज प्रोटेक्ट पी-डब्ल्यू95 रियूज़ेबल फेस मास्क्स दिए जाएंगे।

 इस पहल के बारे में गोदरेज कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के भारत और सार्क के सीईओ श्री. सुनील कटारिया ने बतायामौजूदा हालातों में ग्राहक सबसे ज़्यादा प्राथमिकता सुरक्षा और स्वच्छता को दे रहे हैंखास कर यात्रा के दौरान सुरक्षा और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है। स्वच्छता के बारे में ग्राहकों की जो चिंताएं हैं उन्हें दूर करना और सफाई रखने के सही उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने वाले कार्यक्रमों को बढ़ावा देना गोदरेज प्रोटेक्ट का उद्देश्य है। 2020 में कोविड-19 के दौरान यात्रा में स्वच्छता को प्रोत्साहन देने के लिए भारतीय रेलवे के साथ सहयोग करने वाला पहला हाइजीन ब्रांड था गोदरेज प्रोटेक्ट। मध्य रेलवे के साथ हमारा सहयोग सफल रहाउस पहल में हम लोगों की आदतों में सकारात्मक परिवर्तन ला पाएं। इस साल उत्तर रेलवे के साथ साझेदारी करते हुए इस पहल को जारी रख रहे हैं और वर्तमान चुनौतीपूर्ण दौर में यात्रा का सुरक्षित वातावरण निर्माण करने में योगदान दे रहे हैं इसकी हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। स्वच्छता क्षेत्र में काम के हमारे आज तक के अनुभव और हैंड सैनीटाइज़र्सडिसइंफेक्टेंट स्प्रेज़ और मास्क्स जैसे हमारे प्रमुख प्रोटेक्ट उत्पाद इस पहल की शक्ति बनेंगे।

 इस संयुक्त पहल के बारे में मोरादाबाद की उत्तर रेलवे की सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर श्रीमती रेखा शर्मा ने बताया, “स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा पहल के लिए गोदरेज प्रोटेक्ट के साथ साझेदारी करते हुए हमें ख़ुशी हो रही है। वर्तमान स्थिति में यह पहल बहुत ही उपयुक्त है। देश भर के विभिन्न शहरों से उत्तर रेलवे नेटवर्क के स्थानकों तक यात्रा कर रहे यात्रियों को इस पहल का लाभ मिलेगा। इसमें हमारे यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगाइतनाही नहींस्वच्छता उपायों के बारे में जागरूकता भी निर्माण की जाएगी। इससे लोगों को ट्रेन से सफर करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। हमारे यात्रियों की यात्रा ज़्यादा से ज़्यादा सुरक्षितसैनीटाइज्ड़ और सहज हो इसलिए हम प्रतिबद्ध हैं।”

 इस पहल में कुछ ट्रेनें अलग-अलग रेलवे ज़ोन्स से आने वाली होंगी लेकिन सभी ट्रेन्स उत्तर रेलवे के नेटवर्क में से यात्रा करने वाली होंगी। महाराष्ट्रराजस्थानपश्चिम बंगालउत्तर प्रदेशचंडीगढ़गुजरातपंजाबओडिशामध्य प्रदेशउत्तराखंडझारखंड और बिहार यह 12 भारतीय राज्य और दिल्लीचंडीगढ़ इन दो केंद्रशासित प्रदेशों के रेल यात्रियों को इस पहल के लाभ मिलेंगे।

 उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रहा ब्रांडगोदरेज प्रोटेक्ट लोगों को सुरक्षित यात्रा का अनुभव दिलाने के लिए लगातार योगदान दे रहा है। पिछले वर्ष के जून महीने में प्रोटेक्ट इंडिया यह जन जागरूकता अभियान चलाया गया थास्वच्छता को बढ़ावा देकरलोगों को स्वच्छता की सही आदतों के बारे में जानकारी देना इस अभियान का उद्देश्य था। प्रोटेक्ट इंडिया के तहत मध्य रेलवे के मुंबई डिवीज़न के साथ साझेदारी करके रेल यात्रियों और कर्मचारियों को यात्रा के दौरान स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए   संयुक्त पहल चलायी गयी। इस पहल में करीबन 400 लोकल और लंबी दूरी की कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों को शामिल किया गया। इस वर्ष गोदरेज प्रोटेक्ट ने उत्तर रेलवे के साथ साझेदारी की हैजिससे और भी बड़े नेटवर्क को इस पहल के लाभ मिलेंगे।

About Manish Mathur