whitehat-jr-collaborated-with-kapil-dev-to-create-unique-learning-opportunities-for-children
whitehat-jr-collaborated-with-kapil-dev-to-create-unique-learning-opportunities-for-children

बच्चों के लिए सीखने के अनोखे अवसरों का निर्माण करने के लिए व्‍हाइटहैट जूनियर ने कपिल देव के साथ किया सहयोग

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 24 अप्रैल 2021 : कोडिंग और गणित के लिए लाइव ऑनलाइन शिक्षण प्रदान करने वाले मशहूर और अग्रणी एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी, व्‍हाइटहैट जूनियर ने सीखने की प्रक्रिया को मज़ेदार और आकर्षक बनाने के लिए पूर्व क्रिकेटर और वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान, कपिल देव के साथ सहयोग किया है। इस सहयोग से रोचक एप्लिकेशन्स का निर्माण करने के लिए छात्रों को प्रेरित करने हेतु क्रिकेट पर आधारित प्रोजेक्ट का लाभ उठाया जाता है। कपिल्स स्विंग बोलिंग XI नामक प्रोजेक्ट को व्‍हाइटहैट जूनियर के अभ्यासक्रम में शामिल किया जाएगा जिससे छात्रों को एक ऐसे मोबाइल ऐप का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जा सके जो इस महान क्रिकेट खिलाड़ी द्वारा बोलिंग टिप्स के रुप में उपलब्ध कराए गए विशेषज्ञ इनपुट का प्रयोग करके क्रिकेट पिच पर बोलिंग को उत्तेजन दे सके।    

प्लैटफॉर्म पर 8 क्लासेस पूरे करने के बाद बच्चे इस विशेष प्रोजेक्ट को एक्सेस कर सकते हैं। छात्रों को कपिल देव की तस्वीरों और वीडियोज़ के एक क्रिएटिव लाइब्रेरी का एक्सक्लूसिव एक्सेस मिल सकेगा, जिसमें टिप्स के रुप में वे गेंदबाज़ के तौर पर अपनी विशेषज्ञता साझा करेंगे। अपनी तरह का यह अनोखा प्रोजेक्ट बच्चों को उनके क्रिकेट के प्रति जुनून से जोड़ेगा और उन्हें कोर्स में सीखे गए कॉन्सेप्ट को वास्तविक जीवन की किसी भी परिस्थिति में लागू करने में मदद करेगा। इसके साथ ही वे इसका आगे विस्तार कर सकते हैं और उनकी पंसद के अनुसार इस एप्लिकेशन को वैयक्तिकृत कर सकते हैं। सिमुलेटर में आंतरिक तौर पर बनाए गए फंक्शन के ज़रिए जटिलता का स्तर बढ़ने के साथ इस प्रोजेक्ट को सभी स्तर के छात्रों के लिए अनुकूलित किया गया है – नए से लेकर मध्यवर्ती और उन्नत से लेकर प्रो । कंपनी उम्मीद करती है कि वे छात्रों को उनके अनोखे एप्लिकेशन तैयार करने के लिए प्रेरित कर सकेंगे।      

इस सहयोग के बारे में बात करते हुए कपिल देव ने कहा कि, “आज बच्चों को जिस तरह का एक्सपोज़र मिलता है वह अविश्वसनीय है। मेरे द्वारा दिए गए टिप्स पर बच्चों को उनका अपना मोबाइल एप्लिकेशन तैयार करने के लिए प्रेरित करने हेतु व्‍हाइटहैट जूनियर के साथ इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य एक प्रमुख उदाहरण है कि किस प्रकार एक जुड़ी हुई और सोचने और सीखने की प्रक्रिया से विचार करने पर सुस्पष्ट परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। बोलिंग की जाँची और परखी गई पद्धतियों के पीछे के विज्ञान को समझने के लिए अगली पीढ़ी को शामिल कर पाना वाकई उल्लेखनीय है। मैं नए दौर के ऐप्स के रुप में बच्चों की रचनात्मक प्रस्तुतीकरण को देखने के लिए उत्सुक हूँ।”

व्‍हाइटहैट जूनियर के चीफ लर्निंग ऑफिसर, बालाजी रामानुजम ने कहा कि, “बच्चों के क्रिएटर्स बनने के लिए हमें पहले सीखने को मज़ेदार, जोड़नेवाला और एप्लिकेशन उन्मुख बनाना होगा। हमारा मानना है कि इस प्रोजेक्ट से बच्चों के विभिन्न रुचि वाले क्षेत्रों में एकीकरण के ऐसे कई रास्ते खुल सकेंगे।”