icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

फास्टैग जारी करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक और फोनपे के बीच साझेदारी

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 04 अप्रैल 2021  – आईसीआईसीआई बैंक और फोनपे ने आज फोनपे ऐप पर यूपीआई का उपयोग करते हुए फास्टैग जारी करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के बाद फोनपे के 280 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक के फास्टैग को आसानी से ऑर्डर कर सकेंगे और इसे ट्रैक कर सकेंगे। किसी भी बैंक के ग्राहक फोनपे यूजर्स को फास्टैग खरीदने के लिए किसी स्टोर या टोल बूथों पर नहीं जाना होगा और वे पूरी तरह डिजिटल तरीके से फास्टैग हासिल कर सकेंगे। आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग जारी करने के लिए फोनपे के साथ साझेदारी करने वाला पहला बैंक बन गया है।

  • फास्टैग जारी करने के लिए फोनपे के साथ एकीकरण करने वाला पहला बैंक

फास्टैग भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) के स्वामित्व वाला एक ब्रांड नाम है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरणों (एनएचएआई) की इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग और अन्य सहायक परियोजनाओं को पूरा करता है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई), आईएचएमसीएल और एनएचएआई राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग टोल को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

इस साझेदारी की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हैड- अनसिक्योर्ड एसेट्स श्री सुदीप्ता रॉय ने कहा, ‘‘हम फोनपे और एनपीसीआई के साथ साझेदारी करते हए खुशी का अनुभव कर रहे हैं ताकि फास्टैग को डिजिटल तरीके से हासिल करने की सुविधा मिल सके। यह सहयोग लाखों फोनपे ग्राहकों को आसानी से एक नए फास्टैग के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है और इसे उनके दरवाजे पर मुफ्त पहुंचाता है। फोनपे के ऐसे उपयोगकर्ता जो आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें ऑर्डर करने और बाद में यूपीआई की सुविधा के साथ रिचार्ज करने की अनुमति देता है। इसके साथ, आईसीआईसीआई बैंक ने फास्टैग ईकोसिस्टम में एक और उपलब्धि हासिल की है। हम अपनी शुरुआत से ही फास्टैग के साथ एक गहरा और विस्तृत संबंध रखते हैं, क्योंकि हमने ही इसे राष्ट्रीय स्तर पर सबसे पहले मुंबई – वडोदरा कॉरिडोर पर लॉन्च किया था। तब से, हमने जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर और गुरुग्राम, त्रिवेंद्रम और विजाग में टेक पार्क और मॉल में पार्किंग शुल्क संग्रह जैसे डिजिटल उपलब्धता और अभिनव समाधान के साथ इसके उपयोग का विस्तार करने का प्रयास किया है। फास्टैग पर औसत दैनिक लेनदेन के मूल्य और मात्रा के लिहाज से हमारी मार्केट लीडरशिप उस विश्वास का प्रमाण है जो ग्राहकों ने हमारे प्रति दिखाया है। हमें विश्वास है कि फोनपे के साथ हमारा नवीनतम गठजोड़ फास्टैग की उपलब्धता को और अधिक सुविधाजनक, डिजिटल और आसान बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा।’’

इस विकास पर टिप्पणी करते हुए फोनपे के हैड- पेमेंट्स श्री दीप अग्रवाल ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी करने को लेकर हम उत्साहित हैं, ताकि लाखों फोनपे उपयोगकर्ता अपने प्लेटफॉर्म पर फास्टैग को सीधे निर्बाध और सुविधाजनक तरीके से खरीद सकें। हम सब जानते हैं कि आज फास्टैग के कारण डिजिटल तरीके से पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है। हमने पहले ही हमारे उपयोगकर्ताओं से हमारे प्लेटफॉर्म पर फास्टैग को रिचार्ज करने वाले लाखों ग्राहकों के साथ एक शानदार प्रतिक्रिया देखी है, लाखों ग्राहक रोजाना ऐप पर रिचार्ज करते हैं। वास्तव में, पिछले 3 महीनों में फास्टैग रिचार्ज में 145 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिससे बाजारों में लॉकडाउन के बाद खुली इंटरसिटी यात्रा के  कारण वृद्धि हुई है। हमें विश्वास है कि फोनपे की पहुंच, बेहतर भुगतान और उपयोगकर्ता अनुभव के साथ, हम लाखों उपभोक्ताओं को देश भर में फास्टैग की खरीद और उपयोग करने में सक्षम बनाएंगे।’’

एनपीसीआई के नजरिये की जानकारी देते हुए श्री डेनी थॉमस, हैड एनईटीसी और एईपीएस, एनपीसीआई ने कहा, ‘‘फोनपे और आईसीआईसीआई बैंक की साझेदारी से निश्चित रूप से एनईटीसी के फास्टैग को अपनाने की प्रक्रिया और तेज होगी, क्योंकि ग्राहकों को इसकी डोरस्टेप डिलीवरी की सुविधा मिल रही है। हमारा मानना है कि यह पहल देश भर में फास्टैग की पैठ को और गहरा करेगी और फोनपे ऐप के जरिए उपयोगकर्ताओं को एक सहज रिचार्ज अनुभव प्रदान करेगी। ग्राहकों ने संपर्क रहित इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान के महत्व को महसूस किया है और विभिन्न राज्य और शहर के टोल प्लाजाओं में फास्टैग की स्वीकार्यता में वृद्धि के साथ, खुदरा ग्राहक अब पार्किंग और अन्य उपयोग के मामले में समान सहज अनुभव के लिए तत्पर हैं।’’

फोनपे उपयोगकर्ता कुछ सरल चरणों का पालन करके आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग खरीद सकते हैं। यूजर्स को फोनपे ऐप के होमपेज पर जाकर ‘आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग’ (माई मनी एंड स्विच सेक्शन के तहत) पर क्लिक करना होगा और फिर  ‘Buy new FASTag’ पर क्लिक करना होगा। फिर उन्हें भुगतान करने से पहले बस पैन, वाहन संख्या जैसे बुनियादी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है। फास्टैग को ग्राहकों के घरों तक पहुंचाया जाएगा जिसे वाहन विंडशील्ड पर चिपका दिया जा सकता है और फिर तुरंत उपयोग किया जा सकता है।

न्यूज और अपडेट के लिए विजिट करें – www.icicibank.com

ट्विटर पर हमें फाॅलो करें- www.twitter.com/ICICIBank

मीडिया संबंधी पूछताछ के लिए लिखें- corporate.communications@icicibank.com

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे में ‘आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड  (BSE: ICICIBANK, NSE: ICICIBANK and NYSE:IBN समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 31 दिसंबर, 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 15,19,353 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

फोनपे के बारे में280 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ फोनपे भारत का सबसे बड़ा डिजिटल भुगतान मंच है। फोनपे का उपयोग करके, उपयोगकर्ता पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं, दुकानों पर भुगतान कर सकते हैं, उपयोगिता भुगतान कर सकते हैं, सोना खरीद सकते हैं और निवेश कर सकते हैं। फोनपे ने 2017 में वित्तीय सेवाओं की शुरुआत की और इसके प्लेटफॉर्म पर 24-कैरेट सोने को सुरक्षित रूप से खरीदने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प प्रदान करते हुए गोल्ड लॉन्च किया। फोनपे ने तब से कई म्युचुअल फंड और बीमा उत्पाद लॉन्च किए हैं जैसे टैक्स-सेविंग फंड, लिक्विड फंड, अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा और कोरोना केयर, जो कोविड-19 महामारी के लिए एक समर्पित बीमा उत्पाद है। फोनपे ने 2018 में अपना स्विच प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया, और आज इसके ग्राहक सीधे फोनपे मोबाइल ऐप से ओला, स्विगी, मिंत्रा, आईआरसीटीसी, गोआईबिबो रेडबस आदि सहित 300 से अधिक ऐप पर ऑर्डर दे सकते हैं। फोनपे को राष्ट्रीय स्तर पर 500 शहरों में 17.5 मिलियन से अधिक मर्चेंट आउटलेट्स में स्वीकार किया जाता है।

About Manish Mathur