investments-of-16-crores-made-in-pre-series-a-in-trulymadly
investments-of-16-crores-made-in-pre-series-a-in-trulymadly

ट्रुलीमैडली (TrulyMadly) में प्री-सीरीज़ ए में किए गए 16 करोड़ रुपयों के निवेश

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 24 अप्रैल 2021  – भारत का अग्रसर डेटिंग ऍप ट्रुलीमैडली ने ऐलान किया है कि उन्हें प्री-सीरीज़ ए फंडिंग में 16 करोड़ रुपयों (2.1 मिलियन डॉलर्स) का निवेश मिला हैं। इस राउंड में वेंचर कैटलिस्ट्स,   9यूनिकॉर्न्स, शुरूआती चरण के निवेशक सलाहकार जाना के बालन, नेगेन कैपिटल के नील बहल, एंजेल इन्वेस्टर रूचि सिहारे और वर्तमान निवेशक इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स, द चेन्नई एंजेल्स और एंजेललिस्ट ने हिस्सा लिया।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ श्री. विजय शेखर शर्मा, इनमोबी के सह-संस्थापक श्री. अभय सिंघल और पियूष शाह, नोडविन गेमिंग के संस्थापक श्री. अक्षत राठी और डॉ वैद्यज संस्थापक और सीईओ श्री. अर्जुन वैद्य भी इस राउंड में सहभागी हुए।

इन फंड्स को जुटाए जाने के साथ-साथ कंपनी की कुल आय में 4 गुना वृद्धि दर्ज की गयी है और भुबनेश्वर, ग्वालियर, कानपूर, पटना, राजकोट, वाराणसी, विजयवाडा और ऐसे ही अन्य द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों से 10गुना वृद्धि पायी है। प्लेटफॉर्म पर 85 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स, द चेन्नई एंजेल्स और एंजेललिस्ट ने कंपनी में पिछले साल 8.1 करोड़ रुपयों (1.1 मिलियन डॉलर्स) के निवेश किए, उनके साथ इस निवेश में आक्रित वैश, डॉ रितेश मलिक, गौरव मुंजाल, मितेन संपत और अन्य प्रोलिफिक एंजेल्स और स्टार्टअप संस्थापक भी शामिल हुए थे।

ट्रूलीमैडली द्वारा इस नई पूंजी का इस्तेमाल नए उत्पादों को विकसित करने, नए क्षेत्रों में विकास करने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा चालित प्लेटफार्म विशेषताओं और मशीन लर्निंग (एमएल) अल्गोरिथ्म्स द्वारा अपनी प्रौद्योगिकी को उन्नत करने के लिए किया जाएगा। तेज़ी से बढ़ती हुई इस डिजिटल दुनिया में मिलेनियल्स को सच्चे रिश्तें खोज पाने में सक्षम करना ट्रूलीमैडली का लक्ष्य है।

ट्रूलीमैडली के सीईओ और सह-संस्थापक श्री स्नेहिल खानोर ने बताया, “भारत में डेटिंग और डेटिंग ऐप्स के बारे में जो गलतफहमियां हैं उन्हें दूर करने के हमारे लक्ष्य के कारण ही हम इतनी भारी वृद्धि हासिल कर पाए हैं। पिछले साल के मुकाबले आय में 4 गुना वृद्धि उस मूल्य को दर्शाती है जो हमारी अपनी, खास प्रौद्योगिकी ने युवा मिलेनियल्स को प्रदान किया है और रिश्तों के प्रति उनकी सच्ची भावनाओं को बढ़ावा दिया है। यूज़र्स के अनुभवों में और ज़्यादा सुधार लाने और देश के द्वितीय-तृतीय श्रेणी के शहरों में विस्तार के लिए हमारे प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म को आगे विकसित करने की हमारी नीति हमारी अगले चरण की वृद्धि को प्रेरित करेगी।  हमारे निवेशकों ने हम पर इतना विश्वास रखा उसके लिए हम उनके आभारी हैं। हम खुश हैं कि, इस राउंड में कुछ बहुत बड़े निवेशकों ने हमारी कंपनी में निवेश किए हैं। अगले छह महीनों में हम कुछ ऐसे अनोखे, बेहतरीन उत्पाद लेकर आएंगे जो खास भारतीय डेटिंग शैली के लिए बनाए जाएंगे।”    

भारत में शादी के लिए रिश्तें ढूंढने की पारंपरिक व्यवस्था में धर्म, जाति, रंग और धन-संपत्ति पर ज़्यादा ध्यान दिया जाता है, इसकी वजह से आज की युवा पीढ़ी अपने लिए अनुरूप साथी की खोज में डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने लगी है।

ट्रुलीमैडली ने भारत के अग्रणी मनोवैज्ञानिकों से मार्गदर्शन लेकर अपना प्रोप्राइटरी कम्पैटिबिलिटी असेसमेंट टूल विकसित किया है। खास तौर पर बनायी गयी अविवाहितों की कम्युनिटी का सदस्य बनने के लिए आवेदन करने वाले प्रोफाइल्स में से 42 प्रतिशत प्रोफाइल्स को ट्रूलीमैडली मॉडरेशन चरण पर ही नामंजूर कर देता है।  ट्रुलीमैडली पर हर प्रोफाइल का ‘ट्रस्ट स्कोर’ होता है जो वो प्रोफाइल जांच पड़ताल का कितना लेवल पार कर चूका है वह दर्शाता है। इस डेटिंग ऐप ने मशीन लर्निंग पर आधारित गेटकीपर अल्गोरिथम ChowkAIdaar भी विकसित किया है जो ‘बैड एक्टर्स’ को तुरंत ब्लॉक आउट करता है ताकि यूज़र्स को सुरक्षित और बेहतरीन अनुभव मिलें।

9यूनिकॉर्न्स के सह-संस्थापक और एमडी डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा ने बताया, डेटिंग ऐप्स जिस हुक-अप कल्चर के लिए जाने जाते हैं उसके परे जाकर ट्रुलीमैडली ने आगे कदम बढ़ाया और शादी के लिए राज़ी होने से पहले सच्चे, गंभीर रिश्तें बनाने के लिए इच्छुक युवाओं की मांगों, इच्छाओं को समझा और पूरा किया।  इसके लिए यह ब्रांड साइकोमेट्रिक टूल का इस्तेमाल करता है जिसे भारत के अग्रणी मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों की मदद से बनाया गया। यह ऐप दो प्रोफाइल्स के बीच की अनुरूपता की सही जांच करता है, इसके लिए परिवार के सिद्धांत, भरोसा, आत्मीयता और प्रतिभा आदि कई पहलुओं को ध्यान में लिया जाता है। ऐप द्वारा प्रस्तुत किए जाए अनोखे मूल्य प्रस्ताव ने भारी संख्या में यूज़र्स को इस ऐप की ओर आकर्षित किया है।  आज 8.5 मिलियन यूज़र्स इस ऐप के लाभ उठा रहे हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रतिभावान संस्थापकों की टीम के नेतृत्व में आगे बढ़ रहे उच्च क्षमता वाले ब्रांड के साथ जुड़ते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। भविष्य में भी उन्हें इसी प्रकार लगातार सफलता मिलती रहें इसके लिए हम उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं।”

 कोविड-19 के दौर में लगातार लगाए जा रहे लॉकडाउन की वजह से युवा मिलेनियल्स के व्यक्तिगत सामाजिक संपर्कों पर रोक लगी होने के कारण डेटिंग ऐप्स के इस्तेमाल में भारी वृद्धि हुई है।

इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स के सह-संस्थापक श्री मितेश शाह ने बताया, यूज़र्स को मूल्य प्रदान करने के लिए बड़े पैमाने पर आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का निर्माण करने के ट्रूलीमैडली के लक्ष्य पर हमें पहले से भरोसा था। उन्होंने अपने सहज और आकर्षक प्लेटफार्म के जरिए भारतीय मिलेनियल्स का डेटिंग की ओर देखने का नज़रिया पूरी तरह से बदल दिया है।”

 द चेन्नई एंजेल्स के लीड एंजेल श्री. कयर राघवन ने कहा,ट्रूलीमैडली ने मार्केट की ज़रूरतों को समझते हुए बिलकुल सही उत्पाद पेश किया है।  पिछले छह महीनों में हुई वृद्धि और ब्रांड की बढ़ती हुई लोकप्रियता ने साबित कर दिखाया है कि टीम ने बनायी हुई उत्पाद नीति खास कार द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में काफी पसंद की जा रही है। ट्रूलीमैडली के यूज़र्स को जो चाहिए वह उत्पाद विशेषताएं दुगुनी तेज़ी से मार्केट में लाने के लिए टीम जिस लगन और मेहनत से काम करती है उसके लिए हम उनका अभिनंदन करते हैं। ट्रूलीमैडली पर भरोसा रखते हुए, उनकी टीम जो बेहतरीन काम कर रही है उसे बढ़ावा देते हुए उनके साथ सहयोग करते हुए द चेन्नई एंजेल्स को बहुत ख़ुशी हो रही है।”

‘टीएम’ इस नाम से और यूज़र्स को उनका जीवनसाथी ढूंढने में मदद करने वाले दोस्त के रूप में पहचाने जाने वाले ट्रूलीमैडली ने मिलेनियल्स और युवा पीढ़ियों को चयन के आधार पर निर्णय लेना, मॅट्रिमोनी और रिश्तों की समझ आदि कई मामलों पर जागरूक करते हुए उनमें सामाजिक चेतना को बढ़ावा दिया है।

About Manish Mathur