land-rover-defender-crowned-2021-world-car-design-of-the-year
land-rover-defender-crowned-2021-world-car-design-of-the-year

लैण्‍ड रोवर डिफेंडर को मिला 2021 वर्ल्‍ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर का ताज

Editor-Rashmi Sharma

 जयपुर 23 अप्रैल 2021 – लैण्‍ड रोवर डिफेंडर को वार्षिक वर्ल्‍ड कार अवार्ड्स में 2021 वर्ल्‍ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर घोषित किया गया है। लैण्‍ड रोवर ने यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार तीसरी बार जीता है। इससे पहले रेंज रोवर वेलार (2018) और रेंज रोवर इवोक (2012) ने यह पुरस्‍कार जीता था और यह मजबूत 4×4 के लिए वैश्विक पुरस्‍कारों में सबसे नया है।

नई डिफेंडर अपने अग्रणी उत्‍साह पर खरी है, जो 70 वर्षों से ज्‍यादा समय से लैण्‍ड रोवर की विशिष्‍टता है और 21वीं सदी के एडवेंचर को नई परिभाषा देता है। नाम, आकार और क्षमता के लिए प्रसिद्ध यह गाड़ी बॉडी डिजाइंस के एक चयन में उपलब्‍ध है और चार एसेसरी पैक्‍स के चयन द्वारा पर्सनलाइज्‍ड हो सकती है, ताकि इसके मालिकों को ज्‍यादा फायदा मिले।

वर्ल्‍ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर पुरस्‍कार पिछले 12 महीनों की सबसे बेहतरीन नई कार को दिया जाता है और उन वाहनों को पुरस्‍कृत किया जाता है जो तकनीकी नवाचार और डिजाइन के उच्‍चतम मानकों का प्रदर्शन करते हैं और स्‍थापित सीमाओं को चुनौती देते हैं।

 जैग्वार लैण्‍ड रोवर के चीफ क्रियेटिव ऑफिसर, प्रोफेसर गेरी मैकगवर्न ओबे ने कहा कि, “नई डिफेंडर पर उसके अतीत का प्रभाव हैलेकिन यह प्रभाव उसके लिए बाधा नहीं है और हमें खुशी है कि उसे इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। हम इंजिनियरिंगटेक्‍नोलॉजी और डिजाइन की सीमाओं से आगे बढ़कर 21वीं सदी की डिफेंडर बनाना चाहते थेउसके मशहूर डीएनए और ऑफ-रोड़ क्षमता को बनाये रखते हुए। इसका परिणाम यह दमदार 4×4 हैजो ग्राहकों को भावनात्‍मक स्‍तर पर आकर्षित करता है।”

इस वर्ष पुरस्‍कार की चार अन्‍य श्रेणियों में प्रतिस्‍पर्द्धा कर रहे सभी कंटेंडर्स वर्ल्‍ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर पुरस्‍कार के लिए योग्‍य थे। सात ऑटोमोटिव डिजाइन विशेषज्ञों के एक पैनल ने ज्‍यूरी के सदस्‍यों के फाइनल वोट के लिए अनुशंसाओं की एक सूची बनाने के लिए कंटेंडर्स की समीक्षा की थी, जिसमें ज्‍यूरी पैनल के 93 अंतर्राष्‍ट्रीय पत्रकार थे।

इन डिजाइन विशेषज्ञों में गेर्नोट ब्राच (जर्मनी- फोरज़ीम डिजाइन स्‍कूल), इयान कलुम (यूनाइटेड किंगडम- डायरेक्‍टर ऑफ डिजाइन, कलुम), गर्ट हिल्‍डेब्राण्‍ड (जर्मनी- ऑनर हिल्‍डेब्राण्‍ड–डिजाइन), पैट्रिक ली क्‍यूमेंट (फ्रांस- द सस्‍टेने‍बल डिजाइन स्‍कूल की स्‍ट्रेटजी कमिटी के डिजाइनर एवं प्रेसिडेंट), टॉम माटानो (यूएसए- अकादमी ऑफ आर्ट यूनिवर्सिटी, भूतपूर्व हेड ऑफ डिजाइन- मज़दा), विक्‍टर नासिफ (यूएसए- चीफ क्रियेटिव ऑफिसर, Brojure.com और डिजाइन इंस्‍ट्रक्‍टर, न्‍यू स्‍कूल ऑफ आर्किटेक्‍चर एंड डिजाइन) और शिरो नाकामुरा (जापान- सीईओ, शिरो नाकामुरा डिजाइन असोसिएट्स इंक) शामिल थे।

नई डिफेंडर की अलग रूपरेखा के कारण उसे तुरंत पहचाना जा सकता है,‍ जिसमें छोटे फ्रंट और रियर ओवरहैंग्‍स बेहतरीन अप्रोच और डिपार्चर एंगल्‍स देते हैं। लैण्‍ड रोवर के डिजाइनर्स ने डिफेंडर के परिचित ट्रेडमार्क्‍स की दोबारा कल्‍पना की और 4×4 को एक उद्देश्‍यपूर्ण और स्‍तंभ जैसी मुद्रा और छत पर एल्‍पाइन लाइट विंडोज दीं, जबकि साइड-हिंज्ड रियर टेलगेट वही रहा और बाहर लगा हुआ स्‍पेयर व्‍हील मौलिकता को पहचानने योग्‍य बनाता है।

ओरिजिनल डिफेंडर की खुली शख्सियत इसके भीतर मौजूद है, जिसमें संरचना के एलीमेंट्स और फिक्सिंग्‍स अब छुपी हुई नहीं हैं और सादगी तथा उपयोगिता पर जोर दिया गया है। डिफेंडर 110 पांच, छह या 5+2 सीटिंग की समाकृतियों की पेशकश करती है, जबकि 90 में एक वाहन में छह लोग बैठ सकते हैं, क्‍योंकि इसकी लंबाई एक कॉम्‍पैक्‍ट फैमिली हैचबैक वाली है।

डिफेंडर की क्षमता की व्‍यापकता ऑफ-रोड मजबूती और ऑन-रोड सुविधा की सीमा को नई ऊँचाई देती है। लैण्‍ड रोवर का ताकतवर डी7x एल्‍युमिनियम प्‍लेटफॉर्म इस ब्राण्‍ड के ढाँचे की सबसे कठोर संरचना है, साथ ही सभी क्षेत्रों के लिए उन्‍नत टेक्‍नोलॉजीस और अत्‍याधुनिक पावरट्रेन्‍स बेरोक क्षमता देते हैं। इसे सावधानी से निखारा गया है, ताकि सभी क्षेत्रों में इसे चलाना सुखद हो और प्रथम श्रेणी की सुविधा दे, और यूरो एनसीएपी के विशेषज्ञों ने डिफेंडर को उच्‍चतम फाइव-स्‍टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

अपने लॉन्‍च के बाद से अब तक डिफेंडर ने 50 से ज्‍यादा वैश्विक पुरस्‍कार जीते हैं, जिनमें टॉप गियर का 2020 कार ऑफ द ईयर, मोटरट्रेंड का 2021 एसयूवी ऑफ द ईयर और ऑटोकार का बेस्‍ट एसयूवी 2020 शामिल हैं।

About Manish Mathur