m-g-george-muthoot-cancer-centre-in-kerala-comes-forward-for-cancer-treatment-of-lesser-privileged
m-g-george-muthoot-cancer-centre-in-kerala-comes-forward-for-cancer-treatment-of-lesser-privileged

कोजेनचेरी, केरल में एम जी जॉर्ज मुथूट कैंसर सेंटर लॉन्च

Editor-Manish Mathur

जयपुर 13 अप्रैल 2021 – द मुथूट ग्रुप ऑफ कंपनीज के ग्रुप चेयरमैन श्री एम जी जॉर्ज मुथूट (1949-2021) ने अपने सारे जीवन लगातार इस बात का अथक प्रयास किया कि समाज में हाशिए पर खड़े लाखों लोगों को वित्तीय समावेशन से लाभान्वित किया जा सके। श्री एम जी जॉर्ज मुथूट के अद्वितीय परोपकारी और सीएसआर संबंधी प्रयासों के कारण सामने आए बेहद लोकप्रिय और किफायती उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से अनगिनत भारतीयों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के फायदे हासिल हुए और उनके सपने हकीकत में बदल सके।

उन्होंने 1993 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला और अपने गतिशील और करिश्माई नेतृत्व के साथ, उन्होंने द मुथूट ग्रुप को अनेक महत्वपूर्ण पड़ाव पार करने के लिए प्रेरित किया। ग्रुप की प्रमुख कंपनी मुथूट फाइनेंस ने गोल्ड लोन सेक्टर में न केवल एक अग्रणी के रूप में खुद को स्थापित किया, बल्कि यह एक ऐसी कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई, जिसने ‘इंडियन फाइनेंशियल पावरहाउस’ के तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, कोस्टा रिका, श्रीलंका और नेपाल में भी अपनी मजबूत पहचान बनाई।

जीवन में किसी भी मोड़ पर उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और प्रमुख क्षेत्रों में परोपकारी पहल को आगे बढ़ाने से अपना ध्यान नहीं हटाया और हमेशा ऐसे क्षेत्रों पर फोकस किया, जो देश के भविष्य से जुड़े मुद्दों जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और वित्त इत्यादि से संबंधित रहे हों। निश्चित तौर पर उनके इन प्रयासों ने हमारे समाज के विभिन्न वर्गों और अनगिनत लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाने में मदद की।

उनके गहरी समर्पण और निरंतर ऊर्जा के कारण मुथूट समूह देश में बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र में 5300 से अधिक शाखाओं और 20 विविध डिवीजनों के साथ सबसे आगे रहा। उनके विचार, उनकी शिक्षाएं और उनका ज्ञान निरंतर हमारी राह को रोशन करता रहेगा, क्योंकि हम उनके आदर्शों और मूल्यों को आगे बढ़ाने और उनके मुताबिक ही काम करने की अटूट प्रतिज्ञा करते हैं।

इस महान दूरदर्शी की याद में द मुथूट ग्रुप कोजेनचेरी, केरल में एम जी जॉर्ज मुथूट कैंसर सेंटर लाॅन्च कर रहा है। आज से शुरू होने वाले इस कैंसर सेंटर में समाज के वंचित और निर्धन वर्ग के कैंसर रोगियों का इलाज किया जाएगा है। यह अत्याधुनिक कैंसर केंद्र हमारे समाज के हाशिए के वर्गों को कैंसर के उपचार की पेशकश करने में सबसे आगे होगा। इसके अलावा, केरल के पठानमथिट्टा में दूसरा मुथूट अस्पताल समाज के वंचित वर्ग के लोगों के लिए हृदय संबंधी रोगों  के उपचार की सुविधा प्रदान करेगा।

श्री एम जी जॉर्ज मुथूट के गृहनगर कोजेनचेरी में उनकी स्मृति में आयोजित विशेष 40 वें दिन की प्रार्थना सेवा के अवसर पर संपूर्ण मुथूट परिवार और पूरे मुथूट ग्रुप ने एकजुट होकर उनकी व्यापार और परोपकारी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें- www.MGGeorgeMuthoot.com

मुथूट फाइनेंस लिमिटेड के बारे में

मुथूट फाइनेंस लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी गोल्ड फाइनेंसिंग कंपनी है। कंपनी एक ‘सिस्टेमेकिली इम्र्पोटेट नान-डिपाजिट टेकिंग एनबीएफसी’ है जिसका मुख्यालय दक्षिणी भारतीय राज्य केरल में है। मुथूट फाइनेंस का परिचालन इतिहास 82 साल की अवधि में विकसित हुआ है। एम जॉर्ज मुथूट (हमारे प्रमोटरों के पिता) ने अपने पिता निनन मथाई मुथूट द्वारा 1887 में स्थापित ट्रेडिंग बिजनेस की विरासत के तहत 1939 में स्वर्ण ऋण व्यवसाय की स्थापना की थी। कंपनी के इक्विटी शेयर 2011 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड में सूचीबद्ध हैं। इसकी 23 राज्यों, दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और भारत में पाँच केंद्र शासित प्रदेशों में 4500 से अधिक शाखाओं का व्यापक नेटवर्क है, हैं। यह गोल्ड लोन और अन्य उत्पादों के लिए हर दिन लगभग 2,00,000 से अधिक खुदरा ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है और इसके गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर के लिए लगभग 2,00,000 से अधिक खुदरा निवेशकों का आधार मौजूद है। यह सभी भारतीयों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने संचालन में 25,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्त करता है, चाहे वे व्यक्ति हों या एमएसएमई- कंपनी का लक्ष्य उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। 31 मार्च, 2020 तक कंपनी के लोन एसेट्स 41,611 करोड़ रुपए के बराबर थे और वित्त वर्ष 2020 के लिए कंपनी ने 3,018 करोड़ रुपए का कर के बाद लाभ जुटाया। 31 दिसंबर, 2020 तक कंपनी की नेट-वर्थ 14,178 करोड़ रुपए है और 26.38 प्रतिशत का कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो था। 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त 9 महीनों के लिए कर के बाद लाभ 2,726 करोड़ रुपए और 31 दिसंबर, 2020 तक ऋण परिसंपत्तियां 50,391 करोड़ रुपए थीं।

About Manish Mathur