on-24-april-whitehat-juniors-will-participate-in-a-conference-of-future-producers-famous-british-mathematicians-leading-stem-experts-along-with-nasas-experienced-experts
on-24-april-whitehat-juniors-will-participate-in-a-conference-of-future-producers-famous-british-mathematicians-leading-stem-experts-along-with-nasas-experienced-experts

24 अप्रैल को व्‍हाइटहैट जूनियर्स के भावी निर्माताओं के सम्मलेन में मशहूर ब्रिटिश गणितज्ञ, नासा के अनुभवी विशेषज्ञों के साथ प्रमुख स्टेम विशेषज्ञ भाग लेंगे

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 20 अप्रैल 2021 : कोडिंग और मैथ्‍स में अपनी लाइव ऑनलाइन क्‍लासेस के लिये प्रसिद्ध भारत की प्रमुख एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी व्‍हाइटहैट जूनियर ने ‘किएटरस्‍पेस  फ्‍यूचर क्रिएटर्स समिट‘ की घोषणा की है। यह स्‍टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट को समान रूप से प्रेरित करने पर लक्षित एक वैश्विक आयोजन है। क्रिएटरस्‍पेस का आयोजन 24 अप्रैल, 2021 को वर्चुअल विधि से होगा। इसका उद्देश्य  भावी होनहार युवाओं को अधिकतम प्रभावित करना है और इसमें आम लोग भी भाग ले सकते हैं (सम्मलेन में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराना होगा जिसका लिंक है : https://www.whitehatjr.com/event/creatorspace)।

 इसमें स्‍टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्‍कूल ऑफ एज्‍युकेशन की द नोमेलिनी-ओलिवियर प्रोफेसर ऑफ मैथेमेटिक्‍स और youcubed.org की को-फाउंडर डॉ. जो बोएलर, नासा के भूतपूर्व असोसिएट एडमिनिस्‍ट्रेटर फॉर एज्‍युकेशन डोनाल्‍ड जी. जेम्‍स और code.org में इंटरनेशनल पार्टनरशिप्‍स के वीपी लियोनार्डो ओर्टिज़ 6-18 वर्ष आयुवर्ग पर लक्षित संवादात्मक शिक्षण सत्रों की अगुआई करेंगे। इस आयोजन का मंच संचालन भारत की प्रमुख टेलीविजन प्रेजेंटर और रियलिटी टीवी होस्‍ट मिनी माथुर करेंगी, जो खुद भी एक व्‍हाइटहैट जूनियर पेरेंट हैं।

इस आयोजन से स्टूडेंट्स को वैश्विक स्टेम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियंत्रण और गणित) के विशेषज्ञों से सीधे बातचीत करने और उनसे गणित, कोडिंग और अंतरिक्ष की खोज के बारे में प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त करने का दुर्लभ अवसर प्राप्त होगा। इस समिट में निम्‍नलिखित 3 सत्र होंगे:

  • डॉ. जो बोएलर का सेशन ‘डेवलपिंग मैथेमेटिकल माइंडसेट’, जिसमें वे मस्तिष्‍क विज्ञान और विकास की सोच के बारे में बात करेंगी और दर्शकों को डाटा साइंस की दुनिया की एक दर्शनीय यात्रा पर ले जाएंगी।
  • डोनाल्‍ड जी. जेम्‍स का सेशन ‘स्‍पेस टेक: ब्रेकिंग द मिथ्‍स’ विषय पर होगा, जिसमें वे स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरेशन से जुड़े मिथकों को पहचानने और उन्‍हें तोड़ने में स्‍टूडेंट्स की मदद करेंगे।
  • लियोनार्डो ओर्टिज़ की एक कोड-अलॉन्‍ग मास्‍टरक्‍लास का विषय ‘डिमिस्‍टीफाइंग एआई एंड कोडिंग विथ पर्पज’ है, जिसमें वे कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) को सरल ढंग से समझायेंगे और यह बताएँगे कि आज की अनेक प्रासंगित समस्याओं के समाधान में कोडिंग किस प्रकार बड़ी भूमिका निभाता सकता है।

इस आयोजन में एक पुरस्‍कार समारोह भी होगा, जिसमें स्टूडेंट्स, टीचर्स, पेरेंट्स और स्कूल एक साथ वाइटहैट जूनियर स्टूडेंट्स की विविध प्रतिभाओं को सम्मानित होगे देखेंगे. इस सत्र में विविध प्रकार की लाइव क्विज, चैलेंज, पॉल्स और सवाल जवाब होंगे।

व्‍हाइटहैट जूनियर सीईओ और संस्थापक, करण बजाज ने कहा कि, “क्रिएटरस्‍पेस छोटे शिक्षार्थियों को प्रेरित और सम्मानित करने की अभिव्यक्ति है। इस आयोजन में डॉ. जो बोएलर, डोनाल्‍ड जी. जेम्‍स और लियोनार्डो ओर्टिज़ जैसे वैश्विक मान्‍यता प्राप्‍त विशेषज्ञों की उपस्थिति हमारे लिए बड़े सम्मान की बात है।“ वाइटहैट की ग्राहक अनुभव की हेड, तृप्ति मक्कड़ ने कहा कि, “इन लीडर्स ने हमारे शिक्षार्थियों के लिए उदारतापूर्वक अपना समय दिया है. ऐसी दुर्लभ संवादों से बच्चों में अन्वेषण और प्रयोग का आजीवन जूनून उत्पन्न होता है। मैं दुनिया भर के युवा शिक्षार्थियों से पुरजोर आग्रह करती हूँ कि वे इसमें भाग लेकर इस अतुल्य अवसर का अधिकतम लाभ उठाएं।”

About Manish Mathur