tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja
tata-power-and-social-alpha-announce-investment-in-industrial-iot-startup-urja

टाटा पावर ने 1 अप्रैल 2021 से उत्तर पूर्वी ओडिशा में बिजली वितरण का कार्यभार संभाला

Editor-Rashmi Sharma

 जयपुर 03 अप्रैल 2021 –  भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर ने बिक्री प्रक्रिया के पूरे होने के बाद नेस्को (नार्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी ऑफ़ ओडिशा) के प्रबंधन और परिसंचालन का कार्यभार संभाला है।  आज टाटा पावर द्वारा इस बात की घोषणा की गयी। अब नेस्को को टीपी नॉर्थेर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) के नाम से पहचाना जाएगा। ओडिशा बिजली नियामक आयोग द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार टाटा पावर के पास प्रबंधन नियंत्रण के साथ 51% इक्विटी की मालिकी है और कंपनी में 49% मालिकी राज्य सरकार की जीआरआईडीसीओ की है।

 टीपी नॉर्थेर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) पर नेस्को के पांच सर्कल्स में बिजली वितरण और रिटेल आपूर्ति की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इनमें बालासोर, भद्रक, बारीपाड़ा, जाजपुर और क्योंझर इलाके और करीबन 20 लाख उपभोक्ता शामिल हैं। ऊर्जा का सालाना इनपुट 5450 मेगा यूनिट्स है। 27,500 चौरस किमी से ज्यादा भौगोलिक विस्तार के क्षेत्र में 90,000 सीकेटी किमी से ज़्यादा का नेटवर्क है।  25 सालों की लाइसेंस अवधि के लिए यह प्रबंधन टीपीएनओडीएल को सौंपा गया है। इस भार ग्रहण के साथ अब टाटा पावर पूरे ओडिशा राज्य में बिजली वितरण करने लगी है, जहां 90 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं।  देश की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर के ग्राहकों की संख्या मुंबई, नयी दिल्ली, ओडिशा और अजमेर में मिलाकर 115 लाख पर पहुंच चुकी है।

 इस अवसर पर टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा ने बताया, “उत्कल दिवस के पावन पर्व पर हमने ओडिशा राज्य में नेस्को का कार्यभार संभाला है यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है। भरोसेमंद, किफायती और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के साथ सबसे अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।  हमें यह अवसर देने और ओडिशा के लिए लोगों के लिए जीवन में उजियारालाने की टाटा पावर की प्रतिबद्धता को मज़बूत करने के लिए हम ओडिशा सरकार और ओडिशा बिजली नियामक आयोग के आभारी हैं।”  

About Manish Mathur