vi-unveils-integrated-iot-solutions-new-iot-solution-portfolio-for-enterprises-to-leapfrog-into-the-future
vi-unveils-integrated-iot-solutions-new-iot-solution-portfolio-for-enterprises-to-leapfrog-into-the-future

वी ने पेश किए इंटीग्रेटेड आईओटी समाधानः उद्यमों की भावी ज़रूरतों के लिए नए आईओटी समाधान पोर्टफोलियो

Editor-Rashmi Sharma 

जयपुर 09 अप्रैल 2021 वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड की उद्यमी शाखा वी बिज़नेस ने उद्यमों के लिए इंटीग्रेटेड आईओटी समाधानों के लाॅन्च के साथ अपने आईओटी पोर्टफोलियो को सशक्त बना लिया है। उद्योग जगत में इस अनूठी पहल के साथ वीआईएल सुरक्षित एवं आधुनिक आईओटी समाधान उपलब्ध कराने वाली भारत की एकमात्र दूरसंचार कंपनी बन गई है। इन समाधानों में कनेक्टिविटी, हार्डवेयर, नेटवर्क, ऐप्लीकेशन, एनालिटिक्स, सुरक्षा एवं सहयोग शामिल हैं। यह अनूठी पेशकश उद्यमों के लिए डिजिटल रूपान्तरण की यात्रा का आसान एवं तीव्र बनाएगी।

महामारी के चलते डिजिटल रूपान्तरण को गति मिली है, कारोबार आज डिजिटल माध्यमों को अपना रहे हैं। अपनी खामियों को दूर करने, बाज़ार के डायनामिक्स के अनुसार अपने को ढालने तथा उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इंटनेट आॅफ थिंग्स (आईओटी) का उपयोग कर रहे हैं।

वी आईओटी प्रक्रियाओं, संचालन एवं उपभोक्ताओं के अनुभव में सकारात्मक बदलाव लाकर तथा कारोबार के नए माॅडल एवं राजस्व के नए अवसर विकसित कर कारोबार संचालन के तरीके में बदलाव ला रहा है।

आईओटी की अवधारणा, डिज़ाइनिंग एवं डिप्लाॅयिंग के लिए उद्यमों के सामने आने वाले चुनौतियों के मद्देनज़र वी इंटीग्रेटेड आईओटी समाधान पेश किया गया है, इसके माध्यम से दूरसंचार कंपनी कन्सलिटंग-लैड एंगेजमेन्ट को अपनाकर कारोबारों को उनकी ज़रूरतों को समझने तथा अपने लिए सही आईओटी समाधानों के डिज़ाइन, विकास एवं इन्हें लागू करने में मदद करेगी। यह उन्हें सर्वश्रेष्ठ एंटरप्राइज़-ग्रेड आईओटी फ्रेमवर्क के साथ अनुकूल समाधान उपलब्ध कराएगी।

वी भारत की सबसे बड़ी आईओटी प्लेयर है और इस लाॅन्च के साथ कंपनी ने आईओटी समाधानों की व्यापक रेंज उपलब्ध कराकर अपने पोर्टफोलियो को और अधिक सशक्त बना लिया है। इन समाधानों के माध्यम से कंपनी उद्यमों के लिए अपने 5ळ-रैडी नेटवर्क पर स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट मोबिलिटी और स्मार्ट मोबिलिटी को सुगम बनाएगी। वी इंटीग्रेटेड आईओटी समाधानों के साथ उद्यम अब अपनी कोर क्षमता पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे और इस प्रकार आईओटी इनोवेशन को सुगम एवं तीव्र बना सकेंगे।

लाॅन्च के अवसर पर रविन्दर टक्कर, एमडी एवं सीईओ, वोड़ाफोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘वी आईओटी में मार्केट लीडर है और सरकार के दृष्टिकोण ‘डिजिटल इंडिया’ एवं ‘स्मार्ट सिटीज़’ के अनुरूप भावी विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। नए उद्योग में भरोसेमंद एवं महत्वपूर्ण आईओटी पार्टनर के रूप में और अपनी मजबूत नींव के साथ वी, उद्यमों को आईओटी में सफलता पाने में मदद कर रहा है, इस तरह भारत में डिजिटली एन्हान्स्ड बाज़ार के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहा है। वी इंटीग्रेटेड आईओटी समाधानों का लाॅन्च भारतीय उद्यमों को आईओटी अनुकूल बनाने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है, यह वी को एक ‘टेल्को’ से ‘टेकको’ के रूप में बदलने में कारगर कदम होगा।’’

अभिजीत किशोर, चीफ़ एंटरप्राइज़ बिज़नेस आॅफिसर, वोड़ाफोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम आधुनिक आईओटी समाधान उपलब्ध कराने वाली पहली टेलीकाॅम कंपनी हैं, जो भरोसेमंद पार्टनर, स्केल, सिक्योरिटी एवं क्विक डिप्लाॅयमेन्ट के संदर्भ में बाज़ारों की सभी ज़रूरतों को पूरा करेगी। वी कारोबार उद्यमों के लिए सिंगल पाॅइन्ट आॅफ काॅन्टैक्ट की भूमिका निभाएंगे ताकि वे अपने कारोबार पर ध्यान केन्द्रित कर सकें। वी का यह समाधान उनकी पेशेवर आवश्यकताओं और कारोबार परिणामों के मद्देनज़र उनकी सभी ज़रूरतों को पूरा करेगा। एक भरोसेमंद पार्टनर के रूप में वी बिज़नेस देश में आईओटी इनेबल्ड इंडस्ट्री 4.0 रेवोल्यूशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’

वी के इंटीग्रेटेड आईओटी समाधान पोर्टफोलियो के तहत, स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर आईओटी समाधान इंटेलीजेन्ट तरीके से असेट्स को हेटरोजेनस मशीनों, एनर्जी सिस्टम और विभिन्न प्रकार के ऐप्लीकेशन्स जैसे ईआरपी, फैक्टरी ऐप्लीकेशन्स के साथ कनेक्ट करेंगे। स्मार्ट मोबिलिटी आईओटी समाधान कनेक्टेड वाहनों एवं फ्लीट मैनेजमेन्ट समाधानों के साथ संबंधित आॅटोमोटिव ओईएम, लाॅजिस्टिक्स एवं एसोसिएटेड उद्योगों को लाभान्वित करेंगे, जो रियल टाईम व्हीकल और एनवायरमेन्टल पैरामीटर्स पर आधारित है। स्मार्ट युटिलिटी आईओटी समाधान, वी बिज़नेस यूटिलिटी कंपनियों एवं डिस्कोम्स को ट्रांसफाॅर्मर एवं अन्य एनर्जी कन्ज़्यूमिंग मशीनों के परफोर्मेन्स पर रिमोट माॅनिटरिंग में मदद करेंगे। उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए उन्हें स्मार्ट मीटर्स (अडवान्स्ड मीटर रीडिंग, अडवान्स्ड मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर) का इंटीग्रेटेड सिस्टम उपलब्ध कराएंगे।

मैनुफैक्चरिंग में आईओटी अडाॅप्शन की संभावनाओं पर रोशनी डालते हुए वी बिज़नेस ने आईओटी इनसाईट्स रिपोर्ट ‘वी आईओटी सेल्फ स्कैनः फ्रेमवर्क फाॅर असेसिंग आईओटी मच्योरिटी’ का लाॅन्च भी किया है। मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के साथ काम करने के अनुभवांे के आधार पर रिपोर्ट को पेश किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक मैनुफैक्चरिंग कंपनियां एक कनेक्टेड फैक्टरी इकोसिस्टम के निर्माण के लिए कारोबारों की ज़रूरतों को समझती हैं। ज़्यादातर कंपनियां अगले कुछ सालों में आईओटी के साथ अपने प्लांट के संचालन को आॅटोमेट करना चाहती हैं। आईओटी सेल्फ स्कैन रिपोर्ट में उन कारणों पर भी रोशनी डालती है जो मैनुफैक्चरिंग कंपनियों को आईओटी समाधान अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे जैसे प्रोडक्शन माॅनिटरिंग, प्लानिंग एवं शेड्युलिंग, गुणवत्ता एवं अनुपालन तथा प्रक्रिया अनुपालन आदि।