wgsha-becomes-the-countrys-first-hospitality-school-to-receive-hotel-schools-of-distinction-in-the-asia-pacific-region
wgsha-becomes-the-countrys-first-hospitality-school-to-receive-hotel-schools-of-distinction-in-the-asia-pacific-region

डब्ल्यूजीएसएचए एशिया प्रशांत क्षेत्र में होटल स्कूल्स ऑफ डिस्टिंक्शन पाने वाला देश का पहला हॉस्पीटैलिटी स्कूल बना

Editor-Rashmi Sharma

 जयपुर 23 अप्रैल 2021 : वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिसट्रेशन (डब्ल्यूजीएसएचए) को यह एलान करते हुए गर्व हो रहा है कि उसे होटल स्कूल्स ऑफ डिस्टिंक्शन, अमेरिका से पार्टनर स्कूल के रूप में संबद्धता और पहचान मिली है। होटल स्कूल्स ऑफ डिस्टिंक्शन से मान्यता मिलने के बाद डब्ल्यूजीएसएचए का लक्ष्य अपने नेटवर्क को मजबूत करना है ताकि हॉस्पीटैलिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम मुहैया करवा सके। इस साझेदारी से एचएसडी का लक्ष्य शिक्षा के जरिए हॉस्पीटैलिटी लीडरशिप तैयार करना है ताकि हॉस्पीटैलिटी उद्योग को सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा मुहैया कराई जा सके, वे जहां कहीं भी स्थित हों।

अपने विचार साझा करते हुए वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिसट्रेशन के प्राचार्यशेफ के थिरूगननसंबंथम ने कहा, “ डब्ल्यूजीएसएचए को हर तरह की सहायता और मार्गदर्शन मुहैया करवाने के लिए मैं एमएएचई और आईटीसी की अग्रणी स्थिति के प्रति आभार व्यक्त करना चाहूंगा। होटल स्कूल्स ऑफ डिस्टिंक्शन (एचएसडी) की ओर से यह नवीनतम प्रशंसा हमारी पहले की मान्यताओं में जुड़ती है और हम इस मान्यता को प्राप्त करके बेहद खुश हैं। हमारे सभी स्टेकधारकों – छात्रों, अभिभावकों और कॉलेज के गौरवशाली पूर्व छात्रों का सहयोग प्रशंसनीय है। अपने काम के प्रति समर्पण और उससे लगाव के लिए मैं कॉलेज की फैकल्टी और डब्ल्यूजीएसएचए के कर्मचारियों पर भी प्रकाश डालना चाहूंगा। सबके समृद्ध अनुभव से, डब्ल्यूजीएसएचए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा मुहैया करवा सकता है।

इस मान्यता से डब्ल्यूजीएसएचए एशिया प्रशांत क्षेत्र में अकेला हॉस्पीटैलिटी स्कूल बन गया है जिसे ऐसी मान्यता मिली है और यह दुनिया भर के नौ चुने हुए सदस्यों में एक है। इनमें नियाग्रा विश्वविद्यालय, कॉलेज ऑफ हॉस्पीटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (अमेरिका), इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ अप्लायड साइंसेज (जर्मनी), इंस्टीटूट पॉल बोक्यूज (फ्रांस), इंस्टीट्यूट डई टुरिज्मे ऐट डीहॉटलेरी डु कवैबैक कनाडा, होटल स्कूल द हेग, हॉस्पीटैलिटी बिजनेस स्कूल (नीदरलैंड), फेयरलीग डिकिंसन यूनिवर्सिटी (अमेरका), ईयूएचटी सेंट पोल –यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ हॉस्पीटैलिटी मैनेजमेंट एंड क्यूलिनरी आर्ट्स, बार्सिलोना (स्पेन) और डबलिन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (आयरलैंड)।

होटल स्कूल्स ऑफ डिस्टिंक्शन की मान्यता अब डब्ल्यूजीएसएचए की पढ़ाई पूरी करने वालों के लिए ही होगी और वही सह-प्रमाणित करेगा। इस सदस्यता से हॉस्पीटैलिटी शिक्षा प्रोग्राम की पेशकश करने में डब्ल्यूजीएसएचए की प्रतिबद्धता का पता चलता है। यह शिक्षा ऐसी नहीं है कि सिर्फ विश्व स्तर की पेशकश की जाए बल्कि मुश्किल अंतरराष्ट्रीय मानकों और स्तर का पालन करना होता है। एचएसडी  की मान्यता डब्ल्यूजीएसएचए की चाहत की पुष्टि करता है जो निरंतर स्व सुधार के लिए हो ताकि पढ़ाने-सीखने का ऐसा अनुभव हो जो हमारे छात्रों को चुनौतीपूर्ण उद्योग में अग्रणी स्थिति में रखे।

About Manish Mathur