whitehat-jr-collaborates-with-endurosat-to-deliver-advanced-learning-opportunities-to-students
whitehat-jr-collaborates-with-endurosat-to-deliver-advanced-learning-opportunities-to-students

व्हाइटहैट जूनियर ने छात्रों को सीखने के उन्नत अवसर प्रदान करने के लिए अग्रणी स्‍पेसकंपनी एंड्यूरोसेट के साथ गठबंधन किया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 01 अप्रैल 2021  – कोडिंग और गणित में 1:1 लाइव ऑनलाइन कक्षायें उपलब्‍ध कराने के लिए जानी जाने एक प्रमुख एडटेक कंपनी व्हाइटहैट जूनियर ने अग्रणी अंतरिक्ष कंपनी एंड्यूरोसेट के साथ एक बहु-वर्षीय साझेदारी की शुरूआत की है। समझौते में दिसम्‍बर में एक सैटेलाइट का प्रक्षेपण शामिल है, जिसका पेलोड व्हाइटहैट जूनियर को समर्पित होगा, जो इसके विद्यार्थियों को अंतरिक्ष में से सीखने के रोमांचक अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा, व्‍हाइटहैट जूनियर के छात्रों के पास जून 2021 में परीक्षण के आधार पर लॉन्च के लिए निर्धारित एक सैटेलाइट तक सीमित पहुंच होगी। दोनों उपग्रह स्पेसएक्स फाल्कन 9 राइडशेयर का लाभ उठाएंगे।

व्हाइटहैट जूनियर और एंड्यूरोसेट के बीच यह अनूठा गठबंधन छात्रों के लिये आकर्षक व्‍यवहारिक विज्ञान के अवसर उत्‍पन्‍न करेगा जो अंतरिक्ष में परिचालित होने वाले एक उपग्रह (सैटेलाइट) को  कोकमांड भेजने और डेटा तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

सेंसर डेटा का विश्लेषण करने (प्रत्येक उपग्रह पर 30+ सेंसर हैंजिसमें इंफ्रारेडतापमानसूर्य सेंसरजाइरोस्कोपआदि शामिल हैं) सेले  कर कैमरों को नियंत्रित करने (विभिन्न अंतरिक्ष वस्तुओं की तस्वीरें लेने के लिए), संदेश प्रसारित और ग्रहण करने तक, व्‍यवहारिक विज्ञान के अवसर अनंत हैं। इसके अलावा, छात्र व्हाइटहैट जूनियर के पेलोड कंप्यूटर (मेन ऑनबोर्ड कम्‍पयूटर तक सीधे लिंक के साथ रास्पबेरी पाई 4) पर इस डेटा के सभी प्रकार आंकड़ों का विश्‍लेषण करने में सक्षम होंगे। इन सभी सीखने के अनुभवों को मूल रूप से व्हाइटहैट जूनियर के पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत किया जाएगा और यह अधिकतम छात्र संलग्‍नता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक संक्षिप्त सामग्री का अनुसरण करेगा।

व्‍हाइटहैट जूनियर के संस्थापक और सीईओ श्री करण बजाज ने कहा, “हमने हमेशा अन्वेषण के माध्यम से सृजन की शक्ति में विश्वास किया है। यह साझेदारी बच्चों को स्पष्ट रूप से स्‍वाभाविकता से अलग सोचने और सही मायनों में तारों को पाने कालक्ष्य बनाने के हमारे मिशन का एक प्रमाण है। हम अपने छात्रों को सीखने का यह अनूठा अवसर उपलब्‍ध कराने पर रोमांचित हैं, और हम इसे दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए कई रणनीतिक और कॉर्पोरेट भागीदारों को शामिल करने की प्रक्रिया में संलग्‍न हैं। “

श्री रायचो रेचेवसंस्थापक और सीईओएंड्यूरोसेट ने कहा, “हम वास्तव में व्हाइटहैट जूनियर के साथ साझेदारी करने परउत्साहित हैं। यह पहला ऐसामिशन है जिसमें कोई साझीदार बच्‍चों को छोटी उम्र से हीशिक्षा मेंआगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। एंड्यूरोसेट ने लंबे समय से अंतरिक्ष शिक्षा को सभी तक पहुंचाने की पैरवी की है हमने अपनी स्‍वयं की स्‍पेसपोर्ट अकादमी के माध्यम से इसे सभी तक पहुंचाया है। हमें आशा है कि यह अंतरिक्ष मिशन अंतरिक्ष के प्रति उत्साही लोगों की नई पीढ़ी को प्रेरित करेगा और हम इसे हजारों बच्चों के साथ साझा करने की संभावना पर उत्साहित हैं। ”

About Manish Mathur