लघु उद्योग कैसे यू ग्रो कैपिटल से आसान ऋण प्राप्त कर सकते हैं

नई दिल्ली, 28 जून, 2021 – यू ग्रो कैपिटल एक ऐसा फिनटेक प्लेटफॉर्म है, जो लघु व्यवसायों को ऋण प्रदान करता है। इसने हाल ही में पांच राज्यों – कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना और राजस्थान में टियर 2 और 3 क्षेत्रों में अपने विस्तार की घोषणा की थी, जहां यह छोटे व्यवसायों को अपनी ऋण सेवाएं प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, किराना स्टोर, फार्मेसी, मेस/रेस्तरां, हेयर सैलून आदि जैसे व्यवसायों को हम शामिल कर सकते हैं। इन छोटे व्यवसायों को आधे-अधूरे डेटाबेस, आवश्यक दस्तावेजों की कमी और ब्यूरो स्कोर की अनुपलब्धता के कारण औपचारिक पूंजी की कमी का सामना करना पड़ता है और वे किसी फायनेंस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाते। हालांकि यू ग्रो कैपिटल इन व्यवसायों के क्रेडिट संबंधी फासले को दूर करने के लिए अपने क्षेत्रीय ज्ञान और तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठा रहा है।

इन व्यवसायों के लिए कंपनी से आसानी से क्रेडिट प्राप्त करने के लिए कुछ प्रमुख बिंदु नीचे दिए गए हैं-

  1. ऋण से संबंधित जानकारी को समझना

राशि जो उधार दी जा सकती है-

कंपनी अपने ‘शक्ति’ कार्यक्रम के तहत 1 लाख से 10 लाख तक का सुरक्षित ऋण उपलब्ध कराएगी। असुरक्षित ऋण के लिए, राशि 50,000 से 5 लाख तक होती है।

ऋण अवधि

असुरक्षित ऋण के लिए अवधि 12 से 36 महीने तक होती है, जबकि सुरक्षित ऋण के लिए, अवधि 1 से 9 वर्ष तक होती है।

संवितरण के लिए समयरेखा

यू ग्रो कैपिटल त्वरित और सुविधाजनक तरीके से ऋण प्रदान करता है। असुरक्षित ऋणों की संवितरण अवधि 3 से 4 दिनों के बीच होती है, जबकि सुरक्षित ऋणों के लिए संवितरण की समय-सीमा 7 से 8 दिन होती है।

  1. आवश्यक दस्तावेज

यू ग्रो कैपिटल व्यवसायों के वर्तमान और भविष्य के नकदी प्रवाह को समझने के लिए अपनी क्षेत्र विशेषज्ञता का उपयोग करता है। इस तरह कंपनी को भारी-भरकम दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती।  माइक्रो बिजनेस के मामले में, यह जीएसटी, आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट/पास-बुक की काॅपी जैसे पारंपरिक डेटा का उपयोग करता है। यह उधारकर्ता की चुकौती क्षमताओं को समझने के लिए वैकल्पिक डेटा जैसे व्यापार बिल (पक्का/कच्चा), बिजली बिल आदि का भी उपयोग करता है।

  1. ऋण लेने की प्रक्रिया – ग्रो माइक्रो
  • लघु व्यवसाय स्वामी व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं – इसके स्वामित्व वाले ग्रो प्लस ऐप पर एक ग्रो माइक्रो सेल्स एक्जीक्यूटिव द्वारा सहायता प्रदान की जाती है
  • आवश्यक दस्तावेज जुटाए जाते हैं
  • ऋण आवेदन के एक दिन के भीतर क्रेडिट-मूल्यांकन के बाद सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त किया जाता है

ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं, और ग्राहक के बैंक खाते

Commerce

About Manish Mathur