दो मिलियन से अधिक ग्राहकों ने अपनाया अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड

मुंबई- 07 जुलाई, 2021आईसीआईसीआई बैंक और अमेजन पे ने आज घोषणा की कि बैंक ने दो मिलियन ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक’ क्रेडिट कार्ड जारी करने की उपलब्धि हासिल कर ली है। इस प्रक्रिया में, कार्ड देश में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सबसे तेज को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के रूप में उभरा है। अमेजन पे और आईसीआईसीआई बैंक ने अक्टूबर 2018 में वीजा द्वारा संचालित कार्ड पेश किया। कार्ड ने पिछले साल अक्टूबर में देश में एक मिलियन कार्ड जारी करने की उपलब्धि को हासिल करने वाले सबसे तेज को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड होने का रिकॉर्ड भी बनाया था। इसके बाद, कार्ड ने पिछले नौ महीनों में दस लाख और ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है, जिनमें 80 प्रतिशत से अधिक नए ग्राहक बिना किसी फिजिकल इंटरेक्शन के पूरी तरह से डिजिटल रूप से इस कार्ड का लाभ उठा रहे हैं।

यह उपलब्धि कार्डधारकों को इस कार्ड के जरिये मिलने वाले अनूठे फायदों को प्रमाणित करती है। कार्ड के जरिये मिलने वाले लाभों की सूची में प्रमुख हैं- हमेशा चालू, असीमित रिवार्ड प्रोग्राम, 60 सेकंड से कम समय में चुनिंदा ग्राहकों के लिए कार्ड जारी करना, अमेजन पे बैलेंस में सीधे रिवार्ड पॉइंट जमा करना और ग्राहकों को सुरक्षित भुगतान करने में मदद करने के लिए संपर्क रहित भुगतान सुविधा शामिल है।

इसके अलावा, ग्राहकों की सुविधा में सुधार के लिए आईसीआईसीआई बैंक और अमेजॅन पे इस कार्ड में लगातार और भी अनेक सुविधाएं जोड़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, अमेजन इंडिया का कोई भी पंजीकृत ग्राहक, भले ही वे आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं, देश में कहीं से भी कार्ड के लिए डिजिटल रूप से आवेदन कर सकते हैं। नए ग्राहकों को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियो केवाईसी सुविधा के माध्यम से सुरक्षित और संपर्क रहित तरीके से जोड़ा जा सकता है। यह भारत में पहला क्रेडिट कार्ड है जिसने जून 2020 में ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी की सुविधा पेश की थी। तब से पूरे देश में इस कार्ड को उत्साहजनक स्वीकृति मिली है, मुख्य रूप से दिल्ली एनसीआर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद सहित शहरों से। यह मिलेनियल्स के बीच बेहद लोकप्रिय है और यह ऑनलाइन मार्केटप्लेस, डिपार्टमेंटल स्टोर्स और बीमा प्रीमियम भुगतानों में अधिकतम खर्च का गवाह है।

श्री सुदीप्त रॉय, हेड- अनसिक्योर्ड एसेट्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड को देश भर के ग्राहकों की ओर से बेहद उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। उद्योग में सर्वश्रेष्ठ रिवार्ड, क्रेडिट तक सहज पहुंच और आसान ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया के कारण यह प्रतिक्रियाएं हासिल हुई हैं। जून 2020 में वीडियो केवाईसी की शुरुआत के साथ बैंक के कई नए ग्राहकों ने देश के विभिन्न हिस्सों से कार्ड के लिए आवेदन किया, जिससे उपयोगकर्ता आधार में काफी वृद्धि हुई। पिछले साल अक्टूबर में एक मिलियन कार्ड जारी करने की उपलब्धि को हासिल करने वाला यह भारत में सबसे तेज को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड बना। पिछले दस लाख कार्ड एक साल से भी कम समय में जारी किए जाने के साथ, यह अब दो मिलियन ग्राहकों की संख्या को पार करने वाला सबसे तेज को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड बन गया है। इन नए ग्राहकों में से 80 प्रतिशत से अधिक ने बिना किसी भौतिक संपर्क के पूरी तरह से डिजिटल रूप से कार्ड का लाभ उठाया है। हमारा मानना है कि यह कार्ड देश में सबसे बड़ा को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड बनने की ओर अग्रसर है।’’

अमेजॅन पे इंडिया के डायरेक्टर विकास बंसल ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक अमेजन पे में हम ग्राहकों के डिजिटल भुगतान करने के तरीके को बदल रहे हैं। अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड देश में सबसे अधिक फायदेमंद, सुविधाजनक और विश्वसनीय भुगतान अनुभवों में से एक है। 2 मिलियन से अधिक ग्राहकों ने हम पर अपना भरोसा दिखाया है और बताया है कि उनके लिए भुगतान संबंधी अनुभव कितना महत्व रखता है। यह कार्ड हमारे ग्राहकों को उनकी सभी खरीदारी और भुगतान की जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेजन पे चुनने का एक और कारण प्रदान करता है।’’

वीजा के हैड – मर्चेंट सेल्स एंड एक्वायरिंग और साइबरसोर्स, भारत और दक्षिण एशिया शैलेश पॉल ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि वीजा द्वारा संचालित अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड ने दो मिलियन कार्ड के आंकड़े को पार कर लिया है। वर्तमान महामारी के दौर के बावजूद इनमें से एक मिलियन कार्ड पिछले एक साल से भी कम समय में जारी किए गए हैं। यह इस विश्वास को पुष्ट करता है कि उपभोक्ता ऐसे कार्ड पसंद करते हैं जो उन्हें शानदार पुरस्कार और भुगतान में आसानी प्रदान करें। कार्ड का उपयोग विभिन्न श्रेणियों की एक विस्तृत रेंज में किया जाता है, यह दर्शाता है कि उपभोक्ता अपने सभी खर्चों के लिए इसका उपयोग करने की अहमियत को समझते हैं।’’

ग्राहक अमेजन डाॅट इन वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें 100 फीसदी कॉन्टैक्टलेस और पेपरलेस तरीके से डिजिटल कार्ड मिलता है। फिजिकल कार्ड भी कुछ दिनों के भीतर आईसीआईसीआई बैंक द्वारा ग्राहक को भेज दिया जाता है।

अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं-

  • बिना किसी ज्वाइनिंग या वार्षिक शुल्क के आजीवन निशुल्क क्रेडिट कार्ड
  • खर्च की श्रेणी के आधार पर कार्ड पर किए गए खर्च पर असीमित रिवॉर्ड पॉइंट
  • अमेजन प्राइम मेंबर्स 5 प्रतिशत रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करते हैं और अमेजन डाॅट इन पर खरीदारी करने वाले अन्य सभी ग्राहक 3 प्रतिशत रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करते हैं
  • अमेजन डाॅट इन पर डिजिटल कैटेगरी पर खर्च करने पर 2 प्रतिशत रिवॉर्ड पॉइंट देता है, जैसे बिल भुगतान, रीचार्ज, अमेजन पे बैलेंस में पैसा जोड़ना, यात्रा और मूवी बुकिंग
  • अमेजन डाॅट इन मर्चेंट जैसे स्विगी, बुकमायशो, यात्रा, और अन्य पर खर्च करने के लिए 2 प्रतिशत ऑफर करता है
  • देश में किसी भी मर्चेंट लोकेशन पर खर्च करने के लिए 1 प्रतिशत रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है जहां वीजा कार्ड स्वीकार किए जाते हैं। ग्राहकों को बड़े चयन पर फ्यूल-सरचार्ज छूट और नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर भी मिलते हैं। ईंधन, ईएमआई लेनदेन और सोने की खरीद पर कोई कमाई नहीं।
  • एक रिवॉर्ड पॉइंट एक रुपए के बराबर होता है और जमा किए जा सकने वाले रिवॉर्ड पॉइंट की कोई ऊपरी सीमा नहीं
  • रिवॉर्ड पॉइंट की समय सीमा समाप्त नहीं होती है और अमेजन डाॅट इन पर 16 करोड़ से अधिक उत्पादों और अन्य ऐसे व्यापारियों के जरिये इन्हें भुनाया जा सकता है, जो अमेजन पे के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं
  • कार्ड का उपयोग भारत में 4 मिलियन से अधिक व्यापारी स्थानों पर किया जा सकता है – जहां भी आप खरीदारी करते हैं।

कार्ड के बिलिंग चक्र की तारीख के बाद ग्राहक के अमेजन पे बैलेंस में रिवार्ड अर्निंग्स मासिक रूप से क्रेडिट की जाती है। वे इस कमाई को अमेजन पे बैलेंस पर उपलब्ध 16 करोड़ से अधिक वस्तुओं को खरीदने के लिए भुना सकते हैं। रिवार्ड अर्निंग्स का इस्तेमाल अमेजॅन पे पार्टनर मर्चेंट के साथ फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग, फूड डिलीवरी, मूवी टिकट और बहुत कुछ के लिए भी किया जा सकता है।

खबरों और अपडेट के लिए विजिट करें- www.icicibank.com

ट्विटर पर हमें फॉलो करें- www.twitter.com/ICICIBank

 

मीडिया के प्रश्नों के लिए लिखें- corporate.communications@icicibank.com

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे में

‘आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (BSE: ICICIBANK, NSE: ICICIBANK and NYSE:IBN) देश में निजी क्षेत्र का अग्रणी बैंक है। 31 मार्च, 2021 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 15,73,812 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

अमेजन पे के बारे में

अमेजन डाॅट इन पर और उसके बाहर कहीं भी, किसी भी चीज के लिए भुगतान करने के लिए अमेजन पे एक विश्वसनीय, सुविधाजनक और फायदेमंद तरीका है। अमेजन लाखों नकद ग्राहकों के लिए डिजिटल लेनदेन शुरू करना संभव बनाकर अमेजन पे की सुविधा का विस्तार करना जारी रखता है और भारत में लैस-कैश सोसायटी के लिए इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को प्रोत्साहित करने के सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करता है। अमेजन पे ‘वन-क्लिक’ भुगतान के लाभ के साथ ऑर्डर देने के समय ऑनलाइन भुगतान के ग्राहक अनुभव को आसान बनाता है जिससे चेक आउट प्रक्रिया तेज और आसान हो जाती है। अपने कैश-लोड फीचर के साथ, अमेजन पे डिलीवरी के समय कैश की सही मात्रा को अदा करने की मुश्किलों को भी हल करता है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://www.amazon.in/b?node=22222997031

वीजा इंक के बारे में

वीजा इंक. (एनवाईएसई- वी) डिजिटल भुगतान में दुनिया में अग्रणी है। हमारा मिशन दुनिया को सबसे नवीन, विश्वसनीय और सुरक्षित भुगतान नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना है और इस तरह लोगों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं को फलने-फूलने में सक्षम बनाना है। हमारा एडवांस्ड ग्लोबल प्रोसेसिंग नेटवर्क, वीजानेट, दुनिया भर में सुरक्षित और विश्वसनीय भुगतान प्रदान करता है, और एक सेकंड में 65,000 से अधिक लेनदेन संदेशों को संभालने में सक्षम है। नवाचार पर कंपनी का निरंतर ध्यान सभी के लिए, हर जगह, किसी भी डिवाइस पर डिजिटल कॉमर्स के तीव्र विकास के लिए एक उत्प्रेरक है। जैसे-जैसे दुनिया एनालॉग से डिजिटल की ओर बढ़ रही है, वीजा हमारे ब्रांड, उत्पादों, लोगों, नेटवर्क और स्केल को काॅमर्स के भविष्य को नया आकार देने के लिए लागू कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- About Visa, visa.com/blog and@VisaNews

About Manish Mathur