30 जून, 2021 को समाप्त तिमाही के लिए आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड के कंसोलिडेटेड वित्तीय परिणाम

– तिमाही के दौरान कर के बाद लाभ 68.8 करोड़ रुपए, सालाना आधार पर 66 प्रतिशत अधिक और तिमाही आधार पर 11 प्रतिशत कम

 – एसेट्स अंडर मैनेजमेंट 55,141 करोड़ रुपए पर, सालाना आधार पर 88 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 26 प्रतिशत अधिक                                                                                                                   

Summary: Consolidated –Q1FY22

 

`Crore Quarter ended June 30, 2021 Quarter ended June 30, 2020 Y-O-Y Quarter ended March 31, 2021 Q-O-Q
Total Income 268.1 178.3 50% 256.3 5%
Profit Before Tax 86.7 55.4 56% 91.6 (5%)
Total Comprehensive Income 68.9 41.5 66% 77.7 (11%)

 

आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आर वेंकटरमण ने वित्तीय परिणामों के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘हम खुदरा ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए टैक्नोलाॅजी में निवेश करना जारी रखते हैं। रिटेल ब्रोकिंग में अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है। हम कई फिनटेक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी कर रहे हैं ताकि हमारे ग्राहकों को ट्रेडिंग और एक संपूर्ण निवेश अनुभव के लिए उनकी सेवाएं प्रदान की जा सकें।’’

रिटेल और इंस्टीट्यूशनल ब्रोकिंग

आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड पूंजी बाजार के खुदरा और संस्थागत दोनों क्षेत्रों में एक प्रमुख कंपनी के तौर पर प्रतिष्ठित है। देशभर में हमारे 2,500 से अधिक पाॅइंट्स आॅफ प्रजेंस हैं और 240 से अधिक कंपनियों पर अद्वितीय शोध कवरेज प्रदान करते हैं।

तिमाही के दौरान ब्रोकिंग व्यवसाय के लिए औसत दैनिक बाजार कारोबार (एफएंडओ सहित) 52,791 करोड़ रुपए (बीएसई प्लस एनएसई) था, सालाना आधार पर 207 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 20 प्रतिशत अधिक।

जून 30, 2021 को समाप्त तिमाही के लिए कुल ब्रोकिंग राजस्व 129.2 करोड़ रुपए था, जो कि तिमाही आधार पर 41 प्रतिशत अधिक था।

आईआईएफएल के इंस्टीट्यूशनल ब्रोकिंग सेगमेंट में 740 से अधिक घरेलू और विदेशी ग्राहक हैं। यह व्यापक अनुसंधान कवरेज प्रदान करता है, जिसमें भारत के बाजार पूंजीकरण के 80 प्रतिशत से अधिक के लिए 20 से अधिक क्षेत्रों में 240 से ज्यादा स्टॉक शामिल हैं।

वित्तीय उत्पाद वितरण (एफपीडी)

आईआईएफएल सिक्योरिटीज खुदरा ग्राहकों को लक्षित करते हुए म्यूचुअल फंड, बीमा, आईपीओ, बॉण्ड, एआईएफ और अन्य जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। तिमाही के लिए एफपीडी एयूएम 13,152 करोड़ रुपए, बीमा प्रीमियम 29.3 करोड़ रुपए रहा, जो सालाना आधार पर फ्लैट रहा। म्यूचुअल फंड एयूएम 30 जून, 2021 तक सालाना आधार पर 69 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 11 प्रतिशत बढ़कर 5,720 करोड़ रुपए हो गया। एसआईपी एयूएम सालाना 65 और तिमाही 14 प्रतिशत बढ़कर 1,163 करोड़ रुपए हो गया।

निवेश बैंकिंग

पिछली तिमाही हमारे निवेश बैंकिंग खंड के लिए एक मजबूत तिमाही रही है। हमारे निवेश बैंकिंग विभाग ने आईपीओ, क्यूआईपी और निजी इक्विटी सहित 10 सौदे पूरे किए। हमारे द्वारा पूर्ण किए गए चुनिंदा लेनदेन में मैक्रो टेक डेवलपर्स (लोढ़ा), श्याम मेटलिक्स, केआईएमएस अस्पताल और बारबेक्यू-नेशन हॉस्पिटैलिटी के लिए आईपीओ शामिल हैं। हमारी डील पाइपलाइन मजबूत बनी हुई है और हम कई लेन-देन कर रहे हैं जो निष्पादन के विभिन्न चरणों में हैं। हम अपने बेहतर अनुसंधान और मजबूत वितरण क्षमताओं को देखते हुए अपने सेगमेंट को विकसित करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

तिमाही के दौरान प्रमुख फिनटेक टाई-अप

आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने 999 फाइन 24 कैरेट गोल्ड (99.99 प्रतिशत शुद्ध) की पेशकश करने के लिए सेफगोल्ड- एक डिजिटल गोल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ब्रांड के साथ साझेदारी की है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने विदेशी निवेश के लिए वैश्विक निवेश प्लेटफॉर्म स्टॉक अल के साथ भी गठजोड़ किया है। ये गठजोड़ हमारी सेवा पेशकशों को व्यापक आधार देने में मदद करेंगे।

पुरस्कार और सम्मान

 

– आईआईएफएल सिक्योरिटीज को एशियन बीएफएसआई लीडरशिप अवार्ड में इनोवेशन एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज के लिए पुरस्कार मिला।

– श्री आर वेंकटरमण, चेयरमैन, आईआईएफएल सिक्योरिटीज को एशियन बीएफएसआई लीडरशिप अवार्ड में ‘मोस्ट इनोवेटिव लीडर’ अवार्ड मिला।

– श्री संदीप भारद्वाज, सीईओ, रिटेल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ने बिजनेस कनेक्ट मैगजीन से ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ पुरस्कार प्राप्त किया।

– श्री संदीप भारद्वाज, सीईओ, रिटेल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड को एशियन बीएफएसआई लीडरशिप अवार्ड्स में ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ पुरस्कार मिला।

– आईआईएफएल फाउंडेशन को एशियन सीएसआर लीडरशिप अवार्ड्स में ‘बेस्ट यूज आॅफ सीएसआर प्रेक्टिसेज इन बैंकिंग एंड फाइनेंस इंडस्ट्री’ के लिए पुरस्कार मिला।

– सखियों की बाड़ी प्रोजेक्ट को एशियन सीएसआर लीडरशिप अवार्ड्स में ‘इनोवेशन इन सीएसआर प्रैक्टिसेज’ के लिए पुरस्कार मिला।

– आईआईएफएल फाउंडेशन को एशियन सीएसआर लीडरशिप अवार्ड्स में ‘बेस्ट कोविड-19 ट्रेनिंग साॅल्यूशन’ पुरस्कार मिला।

– सुश्री मधु जैन, निदेशक, आईआईएफएल फाउंडेशन को एशियन सीएसआर लीडरशिप अवार्ड में ‘सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड’ मिला।

About Manish Mathur