लंबी अवधि के निवेश के लिए सीख: अंकित अग्रवाल, यूटीआई एएमसी

यूटीआई एएमसी के फंड मैनेजर, श्री अंकित अग्रवाल के अनुसार, आज के समय में जब “बढ़ती ज्वार सभी नावों को ऊपर उठाती है”, कौशल और भाग्य के बीच की रेखा काफी धुंधली हो गई है. ऐसे समय में, एक (जहाज के कप्तान उर्फ ​​फंड मैनेजर) को अपनी प्रक्रिया में मजबूती से टिके रहने की जरूरत है, क्षितिज (दीर्घकालिक दृष्टिकोण) पर लगातार ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी लाइफबोट और सुरक्षा सावधानियां जगह पर रहे (जोखिम प्रबंधन). अन्यथा, एक दुष्ट लहर यात्री को पानी में खींच सकती है. निवेश में, प्रक्रिया वही होती है जो फंड मैनेजर के नियंत्रण में होती है, जबकि परिणाम वास्तव में उसके नियंत्रण में नहीं होते हैं. फिर सवाल उठता है: बहुत अधिक जोखिम उठाए बिना अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए किस रणनीति का पालन करना चाहिए और रास्ते में कई घटना-आधारित तूफानों से बचना है. यदि हम लंबी अवधि पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो निकट अवधि के मूल्यांकन जैसे प्रश्न, भले ही वे अपने दीर्घकालिक औसत (पी/बी गुणकों के लिए) के एक मानक विचलन के करीब लगते हों, अप्रासंगिक लग सकते हैं. इसी तरह, बहु-वर्षीय नकदी प्रवाह से प्राप्त व्यवसाय के मूल्य के संदर्भ में निकट अवधि की आय वृद्धि की अपेक्षाओं पर विचार करना अपेक्षाकृत निरर्थक प्रतीत होगा. तो एक निवेशक को वास्तव में क्या करना चाहिए?

मैं आपसे एक आसान सा सवाल पूछता हूं. अगर आज मैं आपसे समुद्र की लंबी यात्रा करने के लिए कहूं और आपको एक जहाज चुनने का विकल्प दूं, तो क्या आप सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प नहीं चुनेंगे (यदि आप इसे वहन कर सकते हैं). तो आप ऐसा क्यों नहीं करेंगे? समान विकल्प की बात तब भी आएगी जब आपके निवेश की बात आती है.

इस प्रकार किसी भी निवेश रणनीति को उन कंपनियों में निवेश पर भरोसा करना चाहिए जो उस क्षेत्र में “लीडर” हैं, जो वे काम करते हैं. एक नेता के पास मैक्रो-पर्यावरण में महत्वपूर्ण अस्थिरता, क्रेडिट तक बेहतर पहुंच, आपूर्तिकर्ताओं के साथ बेहतर सौदेबाजी की शक्ति का सामना करने की बेहतर क्षमता होती है. लाभप्रदता दबावों का सामना करने के लिए मजबूत बैलेंस शीट हैं. हमने देखा है कि नेतृत्व लागत नेतृत्व या ब्रांड स्वामित्व, विशिष्ट उत्पादों में उपस्थिति, नेताओं को बाजार हिस्सेदारी हासिल करने और इसे और मजबूत करने में सक्षम बनाता है. इन व्यवसायों के परिणाम निवेशित पूंजी पर उच्च प्रतिफल और उच्च परिचालन नकदी प्रवाह सृजन के संदर्भ में परिलक्षित होते हैं. कंपनियां मैक्रो वोलैटिलिटी को ज्यादा बेहतर  झेल सकती हैं और किसी भी संकट से मजबूत होकर उभर सकती हैं. अगर पिछले एक साल में कुछ भी इस बात का स्पष्ट संकेत है कि कैसे नेता असंगठित क्षेत्रों और कमजोर संगठित खिलाड़ियों से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम हुए हैं. नेतृत्व की गुणवत्ता मार्केट कैप के अज्ञेयवादी है – नेताओं को लार्ज-कैप, मिड-कैप और यहां तक ​​​​कि स्मॉल-कैप स्पेस में भी पाया जा सकता है. यह सिर्फ इतना हो सकता है कि जिस स्थान में कंपनी एक नेता हो सकती है, उसका लार्ज-कैप क्षेत्र में अधिक प्रतिनिधित्व नहीं है या लार्ज-कैप कंपनी के राजस्व पूल के बहुत छोटे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है.

श्री अग्रवाल के अनुसार, निवेशकों को सलाह है कि आज व्यापक बाजार में जो हो रहा है, उससे बहुत अधिक प्रभावित न हों. साथ ही, निकट अवधि के विचारों और बाजार की गतिविधियों के शोरगुल से दूर रहे. कैश कॉल लेना भी काफी जोखिम भरा होता है क्योंकि सही समय पर कैश का दोबारा निवेश करना भी एक समस्या होगी. एक निवेशक जो सबसे अच्छा कर सकता है, वह यह होगा कि अपने निवेश उद्देश्यों और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर परिसंपत्ति आवंटन रणनीति के प्रति अनुशासित रहें.

एक प्रक्रिया को भूलना और हर दूसरे या तीसरे स्टॉक को ऊपर जाते हुए देखना आसान है, इसलिए जोखिम मापदंडों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. ऐसे समय में, किसी को एक संस्थागत प्रक्रिया का समर्थन करने और उन कंपनियों में निवेश करने की आवश्यकता होती है जो मंदी के दौरान निवेशित रह सकें. भले ही आप उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों में उच्च मूल्यांकन पर निवेश करते हैं, आपके रिटर्न में देरी हो सकती है, लेकिन लंबी अवधि में, एक चक्र के माध्यम से, वे आपके वांछित रिटर्न बनाने में सक्षम होंगे. समुद्र की तरह जहां कोई आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकता है, और अगला तूफान निकट आ सकता है, एक कप्तान जो उचित प्रक्रिया का पालन करता है और आपकी सुरक्षा का ख्याल रखता है, आपके बचने और अंततः आपके गंतव्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा मौका है.

About Manish Mathur