भारतीय इंजीनियरों द्वारा संचालित, लावा ने Z2, Z4, Z6 और MyZtriple कैमरा वेरिएंट के लिए Android 11 अपडेट की घोषणा की

नई दिल्ली, 19 जुलाई, 2021ः अग्रणी भारतीय मोबाइल हैण्डसेट कंपनी लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने आज अपर्ने Z2, Z4, Z6 डर्ल ट्रिपल कैमरा वेरिएन्ट्स के लिए एंड्रोइड 11 अपडेट की घोषणा की है। सबसे पहले 25 जुलाई से यह अपडेर्ट  Z4, Z6 डर्ल मॉडलों के लिए शुरू हो जाएगा, इसके बाद आगामी महीनों र्मंे 2 के उपभोक्ता भी इसका लाभ उठा सकेंगे। इसी साल जनवरी में लावा Z2, Z4, Z6 डर्ल का लॉन्च एक साथ, स्टॉक एंड्रोइड 10ओएस पर किया गया था।
नया सॉफ्टवेयर अपडेट ओटीए के रूप में रिलीज़ किया जाएगा, जिसके लिए यूज़र्स को नोटिफिकेशन मिलेगा। यूज़र चाहें तो इसे तुरंत डाउनलोड कर सकेंगे या फिर बाद में भी अपने फोन की सेटिंग में जाकर फोन को अपडेट कर सकेंगे। एंड्रोइड 11 अपडेट के बाद लावा के यूज़र कई आकर्षक एवं बेहतर फीचर्स जैसे स्क्रीन रिकॉर्डिंग, चैट बबल्स, डार्क मोड शेड्युलिंग एवं डिजिटल वैल-बींग आदि का लाभ उठा सकंगे। इसके अलावा नया एंड्रोइड, यूज़र को बेहतर प्राइवेसी, बेहतर मीडिया कंट्रोलर एवं आसान कन्वर्जन एण्ड नोटिफिकेशन मैनेजर भी उपलब्ध कराएगा।
एंड्रोइड आर के लिए सॉफ्टवेयर का विकास भारतीय इंजीनियरों द्वारा किया गया है, मजबूत भारतीय अनुसंधान एवं विकास (आर एण्ड डी) टीम से पावर्ड लावा अपने उपभोताओं को निरंतर एंड्रोइड अपग्रेड्स उपलब्ध कराती है। आने वाले समय में भी लावा आर एण्ड डी में निरंतर निवेश के द्वारा इस तरह के अपडेट्स उपलब्ध कराना जारी रखेगी।
एंड्रोइड 11 अपडेट्स की सम्पूर्ण सूची निम्नानुसार हैः
ऽ मैनेजिंग कन्वर्जन एण्ड नोटिफिकेशन्स
अब नोटिफिकेशन की तीन कैटेगरीज हैंः कन्वर्जे़शन, एलर्टिंग और साइलेन्ट।
1. कन्वर्जे़शन सेक्शन में आपकी सभी कन्वर्जे़शन शामिल हैं, यानि वे सभी ऐप जिनके माध्यम से आप किसी के साथ कम्युनिकेट करते हैं जैसे टेक्स्ट मैसेज, या अन्य ऐप्स के ज़रिए चैट।
2. एलर्टिंग एण्ड साइलेन्ट सेक्शन, उसी तरह से काम करेगा, जिस तरह यह पहले एंड्रोइड 10 में कर रहा था। आप किसी भी से नोटिफिकेशन्स को आसानी से साइलेन्ट कर सकते हैं, जिससे भविष्य में सभी नोटिफिकेशन्स साइलेन्ट सेक्शन में जाएंगे।

ऽ बिल्ट इन स्क्रीन रिकॉर्डर
ये आपको स्क्रीन पर हो रही किसी भी रिकॉर्डिंग का आसान एक्सेस देता है और यह एंड्रोइड 11 में बिल्ट इन है, इसलिए आपको किसी अतिरिक्त ऐप की ज़रूरत नहीं। अपने माइक, अपने डिवाइस या दोनों से साउण्ड रिकॉर्ड कर सकते हैं।

ऽ मीडिया कंट्रोल्स
एंड्रोइड 11 में मीडिया प्लेयर के एक्सेस को आसान बनाने के लिए क्विक सेटिंग सेक्शन में मुव कर दिया गया है। जब आप अपना नोटिफिकेशन ड्राअर स्वाइप डाउन करते हैं, तब मीडिया कंट्रोलर छोटा हो जाता है। यह इससे जुड़े ऐप, कवर आर्ट, बेसिक कंट्रोल और उस सिस्टम को दिखाता है जिस पर मीडिया प्ले हो रहा है। अगर आप ड्राअर को फिर से स्वाइप डाउन करते हैं तो एलर्ट एक्सपेंड हो जाते हैं।

ऽ यूज़र प्राइवेसीः वन टाईम परमिशन और आटो-रीसेट
इससे यूज़र का अपनी प्राइवेसी पर ज़्यादा कंट्रोल रहेगा। एंड्रोइड 10 में, यूज़र से सिर्फ तब परमिशन ली जाती है जब वह पहली बार ऐप इन्सटॉल करता है। लेकिन एंड्रोइड 11 में आप उन ऐप्स को भी वन टाईम परमिशन दे सकते हैं जिन्हें आपके माइक, कैमरा या लोकेशन की ज़रूरत है। तो अगली बार जब ऐप को एक्सेस की ज़रूरत होगी, यह फिर से परमिशन मांगेगा। ऐप के बंद होते ही परमिशन निरस्त हो जाएगी। इस तरह यूज़र का डेटा हमेशा सुरक्षित रहेगा।

ऽ चैट बबल्स
आप आप मल्टीटास्किंग करते हुए चैट कर सकते हैं। इस नए फीचर के साथ आप चैट बबल्स के रूप में कन्वर्जे़शन को पिन कर सकते हैं ताकि यह हमेशा अन्य ऐप्स के टॉप पर या स्क्रीन पर दिखाई दे, और आप जब चाहें, जहां चाहें चैट एक्सेस कर सकें।

ऽ ऐसे टूल्स जो अनुमान लगा लेंगे कि यूज़र को क्या चाहिए
1. स्मार्ट रिप्लाई- फोन की डिवाइस आपके इस्तेमाल के आधार पर टेक्स्ट के लिए रिप्लाई कर सकेंगे।
2. स्मार्ट फोल्डर्सः इसकी मदद से यूज़र अपने ऐप्स को फोल्डर्स में ओर्गेनाइज़ कर सकता है जैसे वर्क, फिटनैस, फूड, गेम्स आदि।

ऽ कैमरा
3 पी परफोर्मेन्स ऑप्टिमाइज़ेशन्सः फोन का कैमरा थर्ड पार्टी फोटो शेयरिंग ऐप्स जैसे स्नैपचैट और इन्सटाग्राम पर और भी बेहतर तरीके से काम करता है।

ऽ नोटिफिकेशन की हिस्ट्री
यह फीयर किसी भी स्वाइप्ड नोटिफिकेशन को रीस्टोर करता है, जिसे गलती से स्वाइप किया गया हो। आप पिछले 24 घण्टे में आए ऐसे सभी नोटिफिकेशन चैक कर सकते हैं।

ऽ डार्क मोड शेड्युलिंग
एंड्रोइड 10 में सिम्पलिस्टिक डार्क मोड के बाद, इस बाद एंड्रोइड ऐसा विकल्प लेकर आया है, जिससे आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार शेड्युलिंग कर सकते हैं। यूज़र दो में से एक मीट्रिक्स के ज़रिए डार्क थीम को शेड्यूल कर सकता है।
1. सन सेट या सन राईस होने पर यूज़र डार्क थीम को टर्न ऑन या ऑफ करने के लिए शेड्युलिंग कर सकता है।
2. यूज़र अगर चाहे तो डार्क मोड एक्टिवेशन के लिए कस्टम शेड्यूल सेट कर सकता है।

ऽ डिजिटल वैलबींग
1. बैडटाईम मोडः बैडटाईम मोड आपके फोन को उस समय शांत कर देता है जब आप सोने जाते हैं। आप इसे ऑटोमेटिक शेड्यूल कर सकते हैं या जब आराम कर रहे हों तो फोन चार्जिंग के समय भी ऐसा कर सकते हैं। आपकी स्क्रीन ग्रेस्केल पर चली जाएगी, और आपके नोटिफिकेशन डू नॉट डिस्टर्ब के साथ साइलेन्ट हो जाएंगे।
2. क्लोकः क्लोक में नया बैडटाईम फीचर आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। आप रात के समय अपने स्क्रीन टाईम को टैªक कर सकते हैं और अच्छी नींद ले सकते हैं। और जागने के बाद अपने पसंदीदा गीत सुन सकते हैं। या फिर सनराईस अलार्म लगा सकते हैं, इससे दिन शुरू होने के साथ-साथ आपकी स्क्रीन धीरे धीरे ब्राइट होती चली जाएगी।

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड

रुच्तवनकसलप्दकपंद

हम भारत में बनाते हैं, हम भारत के लिए बनाते हैं
ॅम डंाम पद प्दकपंए ॅम डंाम वित प्दकपं

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड एक अग्रणी भारतीय मोबाइल हैण्डसेट कंपनी है जो 20 से अधिक देशों में अपनी गतिविधियों का संचालन करती है। कंपनी इंटरनेशनल बाज़ार में तेज़ी से विकसित हो रही है और अपने संचालन के कई देशों में पहले से शीर्ष पायदान पर अपने आप को स्थापित कर चुकी है।
लावा हमेशा से भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल में अग्रणी रही है। लावा राष्ट्र निर्माण प्रोग्राम को समर्थन देने वाला पहला मोबाइल ब्राण्ड है। इसने भारत में एक डिज़ाइन टीम का गठन किया है, इसी के साथ यह देश में फोन डिज़ाइन करने वाला पहला ब्राण्ड बन गया है। अपनी ‘डिज़ाइन इन इंडिया’ पहल के साथ लावा एकमात्र मोबाइल हैण्डसेट कंपनी है जो सही मायनों में ‘भारत में निर्मित’ फोन बनाती है, जिसके डिज़ाइन और मैनुफैक्चरिंग का नियन्त्रण पूरी तरह से भारत में ही है।
‘लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा सक्षम बनाने’ के दृष्टिकोण के साथ कंपनी की स्थापना 2009 में की गई। लावा इंटरनेशनल लिमिटेड का मुख्यालय नोएडा, उत्तरप्रदेश में है। कंपनी की मैनुफैक्चरिंग युनिट और 30,000 वर्गफीट में फैली रिपेयर फैक्टरी नोएडा में है। इसके मैनुफैक्चरिंग पलांट्स में 40 मिलियन फोन सालाना बनाने की क्षमता है।

About Manish Mathur