एसबीआई ने एचआर और टेक वर्टिकल में किया महत्वपूर्ण फेरबदल

मुंबई, 27 जुलाई, 2021- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बैंक के एचआर और टैक्नोलाॅजी विभागों में कुछ महत्वपूर्ण फेरबदल करने की घोषणा की है। श्री ओम प्रकाश मिश्रा, जिन्हें मई 2021 में उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) के पद पर पदोन्नत किया गया था, अब उन्हें अब डीएमडी (एचआर) और कॉर्पोरेट डेवलपमेंट आॅफिसर (सीडीओ) बनाया गया है। उन्होंने श्री राणा आशुतोष कुमार सिंह से पदभार ग्रहण किया है, जो अब डीएमडी (स्ट्रेटेजी) और चीफ डिजिटल आॅफिसर का पोर्टफोलियो संभाल रहे हैं। श्री रवींद्र पांडे जो डीएमडी (स्ट्रेटेजी) और चीफ डिजिटल आॅफिसर के रूप में कार्यरत थे, उन्होंने अब डीएमडी और चीफ डिजिटल आॅफिसर (सीआईओ) के रूप में कार्यभार संभाला है।

अपनी नई भूमिका में श्री रवींद्र पांडे एसबीआई के संपूर्ण आईटी ईकोसिस्टम का दायित्व संभाल रहे हैं। इसमें एसबीआई का कोर बैंकिंग सिस्टम, डिजिटल चैनल और 400 से अधिक एप्लीकेशंस शामिल हैं। वे एआई, एमएल, एनालिटिक्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन जैसी उभरती टैक्नोलाॅजी को लागू करके एसबीआई के लिए फ्यूचर प्रूफिंग की दिशा में काम कर रहे हैं। श्री पांडे को डिजिटल परिवर्तन, डिजिटल बैंकिंग, भुगतान समाधान, रिटेल, काॅर्पोरेट और इंटरनेशनल बैंकिंग में साढ़े तीन दशकों से अधिक का समृद्ध बैंकिंग अनुभव हासिल है। उन्हें सीईओ के रूप में एसबीआई के पेरिस (फ्रांस) संचालन का नेतृत्व करने का अंतरराष्ट्रीय अनुभव भी है।

श्री राणा आशुतोष कुमार सिंह लगभग तीन दशकों से एसबीआई से जुड़े हुए हैं और इस दौरान उन्होंने रिटेल बैंकिंग, क्रेडिट, एचआर और इंटरनेशनल बैंकिंग में महत्वपूर्ण कार्यदायित्व संभाला है। उन्होंने एसबीआई चंडीगढ़ सर्कल में सीजीएम के रूप में भी बैंक को सेवाएं दी हंै। वह फ्रैंकफर्ट शाखा के सीईओ के रूप में जर्मनी में बैंक के संचालन का नेतृत्व भी कर चुके हैं।

डीएमडी बनने से पहले श्री ओम प्रकाश मिश्रा ने एसबीआई हैदराबाद सर्कल के चीफ जनरल मैनेजर (सीजीएम) के पद पर कार्य किया है। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग पदों पर बैंक को सेवाएं दी हंै, जिनमें रीजनल बिजनेस आॅफिस, मुजफ्फरपुर में रीजनल मैनेजर, बिलासपुर और लखनऊ में डिप्टी जनरल मैनेजर (डीजीएम) (बी एंड ओ) के साथ-साथ गुवाहाटी और दिल्ली सर्किलों में नेटवर्क जनरल मैनेजर का कार्यदायित्व शामिल है।

About Manish Mathur