स्टार हेल्थ स्टडी में खुलासा – टीकाकरण वाले रोगियों में मृत्यु दर कम, आईसीयू में रहने और उपचार की लागत में भी कमी

भारत, 14 जुलाई, 2021- देश की अग्रणी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने कोविड-19 रोगियों के बीच टीकाकरण के प्रभाव पर अपनी तरह का पहला पूर्वव्यापी अध्ययन किया। इस अध्ययन ने 45 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच टीकाकरण के महत्वपूर्ण प्रभावों का खुलासा किया है। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि टीकाकरण की दो खुराकें लेने वाले रोगियों के मामले में अस्पताल में भर्ती होने के कुल खर्च में लगभग 24 प्रतिशत, ठहरने की औसत अवधि (एएलओएस) में 2.1 दिन, आईसीयू की आवश्यकता में 66 प्रतिशत की कमी और रोगियों में मृत्यु दर में लगभग 81 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आई है।

यह अध्ययन कोरोना की दूसरी लहर (मार्च और अप्रैल 2021) के दौरान आयोजित किया गया था और इसमें देशभर के 3,820 अस्पताल में भर्ती ऐसे मरीजों के नमूनों पर विचार किया गया, जिनकी उम्र 45 वर्ष और उससे अधिक थी। कोहोर्ट अध्ययन से पता चला है कि असंबद्ध समूह के अस्पताल में भर्ती होने की औसत लागत 2.77 लाख रुपये थी जबकि टीकाकरण समूह ने 2.1 लाख रुपये की औसत लागत दर्ज की। लागत में यह कमी आईसीयू की जरूरत में कमी और टीकाकरण समूह के लिए अस्पताल में रहने की अवधि को 7 दिनों के औसत से कम करके औसतन 4.9 दिनों तक करने की वजह से हुई।

इस अध्ययन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. एस प्रकाश ने कहा, ‘‘वर्ष 2021 की शुरुआत में हमने कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन की खोज में एक सफलता देखी, जिससे यह अब तक की सबसे तेज वैक्सीन खोज बन गई। हमारा उद्देश्य सटीक रूप से उन रोगियों में कोविड -19 टीकाकरण के प्रभाव को मापना और समझना था, जो कोविड टीके की दूसरी खुराक के 14 दिन बाद संक्रमित हुए थे। इस प्रकार यह अपने आप में एक अनूठा शोध बना।’’

कोविड-19 के मद्देनजर, अब तक किए गए अधिकांश अध्ययनों ने आम जनता के बीच टीकाकरण के प्रभाव को जांचा गया है, जबकि स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के कोहोर्ट अध्ययन में कोविड-19 के निदान वाले रोगियों को विशिष्ट तौर पर शामिल किया गया। इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य न केवल चिकित्सा लाभ को समझना है, बल्कि वित्तीय प्रभाव को भी समझना है।

डॉ. मधुमति रामकृष्णन, ज्वाइंट वाइस प्रेसिडेंट स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन में कोविड-19 से प्रभावित मरीजों के अखिल भारतीय डेटा को शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य टीकाकरण के चिकित्सीय और वित्तीय प्रभावों का आकलन करना था। हमारे अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि, जिन लोगों ने टीकाकरण लिया था, उन्हें गैर-टीकाकरण वाले लोगों की तुलना में ज्यादा फायदा था, क्योंकि हमने अस्पताल में रहने, उपचार की लागत और संक्रमण के कारण मृत्यु जैसे मापदंडों में महत्वपूर्ण फर्क दर्ज किया।’’

आबादी के एक वर्ग पर किए गए अध्ययन के दौरान स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के उन ग्राहकों का सर्वेक्षण किया गया, जिन्हें देश भर के 1,104 अस्पतालों में कोविड -19 उपचार के लिए भर्ती कराया गया था और पाया गया कि अन्य बीमारियों से ग्रसित रोगियों के मामले में भी एएलओएस, आईसीयू की आवश्यकता और लागत में कमी दर्ज की गई। वैक्सीनेशन कराने वाले अन्य बीमारियों से ग्रसित रोगियों के मामले में आईसीयू की आवश्यकता 9.4 प्रतिशत से गिरकर 5 प्रतिशत हो गई, वहीं इलाज की लागत भी लगभग 15 प्रतिशत कम हो गई।

डॉ प्रकाश ने आगे कहा, ‘‘हालांकि, अध्ययन से यह भी पता चला है कि टीके की खुराक नहीं लेने वाले समूह के 57 फीसदी से अधिक रोगी डर, अज्ञानता या अधिक चिंताजनक, सामाजिक कारकों और अरुचि के कारण टीका लेने से हिचकिचा रहे थे! इस मसले पर गंभीर रूप से ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है और हमें उम्मीद है कि इस अध्ययन के माध्यम से हम टीके के लाभों को उजागर करने, शिक्षित करने और जनता को जल्द ही टीकाकरण के लिए प्रेरित करने में सक्षम होंगे।’’

टीकाकरण अभियान के शुरुआती चरणों के दौरान आयोजित इस अध्ययन में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से लगभग 86 प्रतिशत ने टीकाकरण नहीं लिया था और इनमें से 43 प्रतिशत के पास टीका नहीं लेने का कोई वैध कारण नहीं था।

स्टार हेल्थ का मानना है कि तीसरी लहर को कम करने का एकमात्र तरीका आबादी के बीच टीकाकरण को बढ़ाना है, साथ ही ग्रामीण और शहरी आबादी तक समान रूप से पहुंचने के लिए सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से सक्रिय कार्यक्रमों और अभियानों को आयोजित करना जरूरी है।

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे में

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने 2006 में भारत की पहली स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के रूप में अपने संचालन की शुरुआत स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना और प्रवासी यात्रा बीमा में व्यावसायिक हितों के साथ की। हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने के लिहाज से सेवा उत्कृष्टता, और उत्पाद नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने विशाल संसाधनों का उपयोग करते हैं। स्टार हेल्थ लोगों, परिवारों और कॉर्पोरेट्स को सीधे और विभिन्न चैनलों – एजेंटों, दलालों, ऑनलाइन आदि के माध्यम से अभिनव स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करता रहा है, स्टार हेल्थ विभिन्न बैंकों के साथ लंबे समय तक संबंध रखने वाला एक प्रमुख बैंकएश्योरेंस कंपनी भी है।

About Patrika Jagat