टाटा पावर को केरल राज्य विद्युत् बोर्ड से 400 करोड़ के 84 मेगावैट क्षमता के रूफटॉप सौर परियोजना के पैनल में स्थान दिया गया

राष्ट्रीय, 14 जुलाई 2021:  भारत की सबसे बड़ी एकीकृत कंपनी टाटा पावर को केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड (केएसईबीएल) से केरल से सभी जिलों में घरेलु बिजली ग्राहकों के लिए 84 मेगावैट क्षमता का रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट विकसित करने के लिए 2 जुलाई 2021 को 400 करोड़ रुपयों का कॉन्ट्रैक्ट मिला है और पैनल में स्थान दिया गया है। इस करार के तहत टाटा पावर केएसईबीएल की तरफ से वैयक्तिक घरों के लिए 64 मेगावैट के प्रोजेक्ट को विकसित करेगी। आवासीय उपभोक्ताओं के लिए इस प्रोजेक्ट की सोलर क्षमता 3 किलोवैट, 10 किलोवैट और 20 मेगावैट और हाउसिंग सोसाइटियों के लिए प्रोजेक्ट की सोलर क्षमता 11 किलोवैट से 100 किलोवैट तक होगी।

नयी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के फेज़ 2 सबसिडी प्रोग्राम के अनुसार घरेलु क्षेत्र में सोलर सबसिडी योजना‘, केरल के तहत फरवरी 2021 में केएसईबीएल ने इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए बोली मंगवाने की घोषणा की थी। उसमें टाटा पावर को यह कॉन्ट्रैक्ट मिला है। वैयक्तिक आवासीय ग्राहकों से ऑर्डर पाने के बाद तीन महीनों के भीतर इस प्रोजेक्ट को शुरू करना है। इसके पहले 6 जनवरी 2021 को टाटा पावर को 110 मेगावैट क्षमता के रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए केएसईबीएल से लेटर ऑफ़ अवॉर्ड मिला है। इस प्रोजेक्ट से हर साल करीबन 274 मेगा यूनिट्स ऊर्जा का निर्माण किया जा सकता है।

84 मेगावैट क्षमता का रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट पूरा हो जाने पर वहां से 120 मेगा यूनिट्स ऊर्जा का निर्माण किया जाएगा और सालाना करीबन 100 मिलियन किलो कार्बन डाय ऑक्साइड के उत्सर्जन को टाला जाएगा।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ प्रवीर सिन्हा ने बताया, केएसईबीएल से 84 मेगावैट क्षमता के रूफटॉप प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट हमें मिला है यह हमारे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात है।  हमें गर्व है कि घरेलु उपभोक्ताओं को हरित ऊर्जा के इस्तेमाल में सहयोग करने का अवसर टाटा पावर को मिल रहा है। रूफटॉप सोलर ऊर्जा निर्माण के ज़रिए शुद्ध ऊर्जा की दिशा में भारत के बढ़ते कदमों को गति देने की हमारी प्रतिबद्धता पर केएसईबीएल को भरोसा है यह इस कॉन्ट्रैक्ट से दर्शाया गया है।”

About Manish Mathur