टाटा पावर की एचपीसीएल के साथ साझेदारी देश भर में एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर लगेंगे टाटा पावर के ईवी चार्जिंग स्टेशंस

राष्ट्रीय, 20 जुलाई, 2021:  भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने तेल और गैस में कार्यरत सार्वजानिक क्षेत्र की ‘महारत्न’ कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत देश भर के कई शहरों में और मुख्य महामार्गों पर एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर एन्ड-टू-एन्ड ईवी चार्जिंग स्टेशंस लगाए जाएंगे।

टाटा पावर ईवी चार्जिंग क्षेत्र की अन्वेषक कंपनी है, उनके विशाल नेटवर्क में देश भर के 100 से भी ज़्यादा शहरों में पेट्रोल पंप्स, मेट्रो स्टेशंस, शॉपिंग मॉल्स, थिएटर्स और हाइवेज़ पर 500 से भी ज़्यादा पब्लिक चार्जर्स शामिल हैं। ईवी के सभी प्रकार जैसे कि, पब्लिक चार्जिंग, कैप्टिव चार्जिंग, घरेलु, काम की जगहों पर चार्जिंग और बसों के लिए अल्ट्रा-रैपिड चार्जर्स टाटा पावर कंपनी मुहैया करती है।

इस समझौते के तहत टाटा पावर एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर आधुनिक ईवी चार्जिंग की बुनियादी सुविधाएं देगी, जिससे ईवी अर्थात इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करने वालों को शहर में या दो शहरों के बीच लंबी दूरी की यात्राएं चार्जिंग की चिंता किए बिना कर पाएंगे। यह चार्जिंग टाटा पावर ईज़ेड चार्ज मोबाईल प्लेटफार्म (पुरस्कार से नवाज़ा गया ऐप) के साथ सक्षम किया गया है जो इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मालिकों को आसान, सहज, निर्बाध अनुभव प्रदान करता है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रसार के लिए चार्जिंग की बुनियादी सेवाओं और सुविधाओं का विकास और उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण ज़रूरत है। टाटा पावर और एचपीसीएल की यह साझेदारी ईवी गाड़ियों का इस्तेमाल करने वाले लोगों पेट्रोल पंपों पर अपनी गाड़ियों का चार्जिंग करवाने के लिए प्रोत्साहित करने में लक्षणीय भूमिका निभाएगी। साथ ही यह साझेदारी भारत सरकार के नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान (एनईएमएमपी) का भी समर्थन करती है जिसका लक्ष्य आधुनिकतम प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग की बुनियादी सुविधाएं विकसित करना और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग पॉइंट्स आसानी से उपलब्ध कराना है।

टाटा पावर के ईवी चार्जिंग के हेड श्री. संदीप बांगिया ने बताया, “एचपीसीएल के साथ साझेदारी करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है क्योंकि पर्यावरण के अनुकूल, चिरस्थायी गतिशीलता का हमारा और उनका लक्ष्य एकसमान है।  इस नीतिक साझेदारी से हमें एचपीसीएल के, खास तौर पर शहरों और प्रमुख हाईवेज़ पर फैले हुए बहुत बड़े रिटेल बेस की पहुंच मिलेगी। हमारी यह पहल ईवी चलाने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी क्योंकि इससे उन्हें न केवल चार्जिंग पॉइंट्स आसानी से उपलब्ध होंगे बल्कि रेंज की भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, इस तरह देश भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग बढ़ेगा।”   

एचपीसीएल के ईडी रिटेल श्री. साई कुमार सूरी ने कहा,एचपीसीएल ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी है और हम हमारे ग्राहकों को पर्यावरण के अनुकूल, चिरस्थायी ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एचपीसीएल के विशाल नेटवर्क में 18000 से ज़्यादा रिटेल आउटलेट्स शामिल हैं। टाटा पावर, ईवी चार्जिंग क्षेत्र में अपने मजबूत स्थान और विशेषज्ञता के साथ इस साझेदारी को अनोखा बनाते हुए, संपूर्ण समाधानों के साथ पूरे भारत भर में चार्जिंग इकोसिस्टम का निर्माण करेगी।”

About Manish Mathur