टीसीएस आयन ने व्यायवसायिक शिक्षा की पुनर्कल्प2ना करने के लिए पार्टनर्स के इकोसिस्टाम को एकीकृत करके वर्ल्ड‍ युथ स्किल्सआ डे मनाया

भारत, 19 जुलाई, 2021: टीसीएस आयन™, जो अग्रणी वैश्विक आईटी सेवा, परामर्श एवं व्‍यवसाय समाधान कंपनी, टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) (BSE: 532540, NSE: TCS) की महत्‍वपूर्ण इकाई है, ने वर्ल्‍ड युथ स्किल्‍स डे के अवसर पर व्‍यावसायिक शिक्षा के लिए अपने नये फिजिटल मॉडल के तहत शिक्षा जगत, कॉर्पोरेट्स, प्रकाशक, एवं ओरिजनल उपकरण निर्माताओं के इकोसिस्‍टम को एक साथ लाया है। यह पारिस्थितिकी तंत्र अपने कौशल को बढ़ाने के इच्छुक शिक्षार्थियों के लिए उन्नत शिक्षण सामग्री, अनुभव और परिणामों को संचालित करेगा।

टीसीएस आयन ने टाटा स्ट्राइव, नेट्टूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (NTTF) और अपोलो मेड स्किल्स सहित व्यावसायिक शिक्षा में गहरी विशेषज्ञता वाले खिलाड़ियों का एक बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है। इसमें ऑटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल (ASDC) भी शामिल है, जिसने हाल ही में ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए प्रोग्राम विकसित करने के लिए टीसीएस आयन के साथ अपने जुड़ाव का विस्तार किया है।

व्यावसायिक शिक्षा के लिए टीसीएस आयन का मॉडल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है और 3 घंटे के प्रमाणन से लेकर 3 साल की क्रेडिट-आधारित उद्योग डिग्री तक सीखने के कार्यक्रम उपलब्‍ध कराता है। टीसीएस आयन लर्निंग कंस्ट्रक्शन में मल्टीमॉडल डिजिटल लर्निंग रिसोर्सेज, लाइव ऑनलाइन लेक्चर, गेमीफाइड लर्निंग और सिमुलेशन-बेस्ड ट्रेनिंग के साथ दस नवोन्मेषी शैक्षणिक तत्व शामिल हैं। देश भर में फिजिकल लर्निंग एंड प्रैक्टिस सेंटर प्रतिभागियों को प्रोजेक्ट वर्क हासिल करने और उन्हें प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद करेंगे। इस मॉडल को चलाने वाला एक प्रमुख डिजिटल प्लेटफॉर्म टीसीएस आईओएन डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग 12.7 मिलियन से अधिक शिक्षार्थियों – बच्चों, युवाओं और कामकाजी पेशेवरों द्वारा किया जाता है।

लर्निंग प्रोग्राम्‍स के अलावा, इस मॉडल में आईटीआई, पॉलिटेक्निक्‍स, एवं कौशल विकास संस्‍थानों जैसे कौशल प्रदाताओं के लिए एसेसमेंट प्रोडक्‍ट्स, एसेसमेंट सर्विसेज एवं प्‍लेटफॉर्म सॉल्‍यूशंस शामिल हैं और साथ ही सरकार और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए भारत में कौशल विकास को बढ़ावा देने वाले पारिस्थितिक तंत्र सक्षम और नोडल संस्थान शामिल हैं।

 

टीसीएस आयन के ग्‍लोबल हेड, वेंगुस्‍वामी रामास्‍वामी ने कहा, ”हमारा लक्ष्य भारतीय युवाओं को उनके कौशल को लगातार बढ़ाने और नौकरी के लिए तैयार होने में मदद करना है। इस हेतु, हम डोमेन से जुड़ी हमारी गहन जानकारी एवं तकनीकी दक्षता के साथ-साथ पार्टनर्स के हमारे नेटवर्क को प्रभावी तरीके से इस्‍तेमाल में ला रहे हैं, ताकि लर्निंग को रीइमेजिन कर सकें और इसे अधिक सुलभ बना सकें। हम अपने नए भागीदारों के साथ काम करने, नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ भारत के हर जिले में परिसर से बाहर शिक्षार्थियों को उद्योग-संबद्ध अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।

 

About Patrika Jagat