वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी ‘जॉय ई-कनेक्ट’ के साथ अपने राइडरों के लिए लाई कनेक्टेड मोबिलिटी

वड़ोदरा, 27 जुलाई, 2021ः स्थायी परिवहन को स्मार्ट और सुरक्षित बनाने के प्रयास में इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्राण्ड ‘जॉय ई-बाईक’ के अग्रणी निर्माता- वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड (बीएसई कोडः 538970) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए क्लाउड-आधारित मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘जॉय ई-कनेक्ट’ का लॉन्च किया है जो आधुनिक तकनीक के साथ उन्हें राइडिंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगा।

जॉय ई-कनेक्ट कई फीचर्स से युक्त यूज़र फ्रैंडली ऐप है, और जॉय ई-बाईक की सम्पूर्ण प्रोडक्ट रेंज के लिए कम्पेटिबल है। यूज़र इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जो दोनों तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम -आईओएस और एंड्रोइड के लिए उपलब्ध है।

राइडिंग का सुरक्षित एवं सुगम अनुभव प्रदान करने के लिए जॉय ई-कनेक्ट कई आधुनिक फीचर्स के साथ आता है जैसे मोबाइल के ज़रिए रिमोट तरीके से वाहन को ऑन या ऑफ करना, नेविगेशन, बैटरी परसेंटेज डिस्प्ले, ज्यो-फेंस एलर्ट, वाहन के लिए बैटरी बैकअप तथा बैटरी वोल्टेज और अनुमानित दूरी पर एलर्ट तथा ट्रिप की बेहतर योजना के लिए टेम्परेचर।

डेडिकेटेड डैशबोर्ड एक ही स्क्रीन पर ट्रिप के सभी एनालिटिक्स देता है जैसे तय की गई कुल दूरी, ट्रिप की अवधि, ज्योलोकेशन की स्थिति, ओवर स्पीड आदि। यह स्पीड, ब्रेक की संख्या, रूकने की आवृति, राइडिंग के दौरान थकान आदि पर इकट्ठा हुए आंकड़ों के आधार पर राइडर के व्यवहार का विश्लेषण भी करता है।

इसके अलावा एक फीचर जो इस ऐप को सबसे खास बनाता है, वह है पर्यावरण संरक्षण से जुड़े आंकड़ों का डिस्प्ले। यूज़र पेड़ों की संख्या, कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन, राइड के द्वारा बचत किए गए ईंधन आदि के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देख सकता है।

ऐप में फ्लीट मैनेजमेन्ट समाधान प्रदाताओं के लिए अतिरिक्त फीचर्स भी हैं जैसे एकही स्क्रीन पर फ्लीट ओवरव्यू, कस्टमाइज़ेबल एलर्ट के लिए डेडिकेटेड डैशबोर्ड, कस्टमाइज़ रिपोर्ट्स डाउनलोड करना, फ्लीट हेल्थ मॉनिटरिंग, कस्टमाइज़्ड ज्यो-फेंस आदि।

जॉय ई-बाईक उत्पादों की आगामी रेंज में आधुनिक तकनीक को शामिल किया जाएगा, वहीं जॉय ई-बाईक के मौजूदा यूज़र प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ई-कनेक्ट ऐप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं और अपने वाहन को प्लेटफॉर्म के साथ रजिस्टर कर सकते हैं।

मौजूदा यूज़र्स बिना किसी अतिरिक्त लागत के बेसिक फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं जैसे ईएमआई की स्थिति या भुगतान, बीमा की स्थिति, मर्चेन्डाइज़ स्टोर, ऑनलाईन बाईक बुकिंग पोर्टल, एसओएस (चैट और वॉइस सपोर्ट), आईओटी इंटीग्रेशन रिक्वेस्ट, नज़दीकी डीलर/ बैटरी बैंक आदि। हालांकि आधुनिक फीचर्स जैसे ऑन/ऑफ कम्फर्ट आदि के लिए कुछ अतिरिक्त राशि चुकानी होगी।

जॉय ई-कनेक्ट के लॉन्च पर बात करते हुए श्री यतिन गुप्ते, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा, ‘‘यह इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए अच्छा समय है, हम अपनी योजनाओं के मुताबिक नई तकनीकें ला रहे हैं ताकि हम अपने उपभोक्ताओं को न केवल स्थायी बल्कि सहज अनुभव भी प्रदान कर सकें। आज के दौर में कनेक्टेड बने रहने और हर जानकारी पानी के लिए डिजिटलीकरण बहुत ज़रूरी है और इसी को ध्यान में रखते हुए हम व्यक्तिगत राइडरों और फ्लीट प्रबन्धन समाधान प्रदाताओं के लिए जॉय-ई कनेक्ट लेकर आए हैं। डिजिटल एवं फिज़िकल दृष्टिकोण से अधिक सुरक्षा और सहजता को सुनिश्चित करना हमारा मुख्य उद्देश्य है।’’

जॉय ई-कनेक्ट के फायदे हुए और भी बेहतर
व्यक्तिगत राइडर- वन टू वन दृष्टिकोण्ण
ऑन/ ऑफ कम्फर्ट
ऽ इस फीचर के साथ आप बिना चाबी इस्तेमाल किए वाहन को रिमोट तरीके से ऑन/ ऑफ कर सकते हैं। ऐसे में यह सहजता और सुविधा दोनों को बढ़ाता है।

अब राइडिंग आपकी फिंगरटिप्स पर
ऽ आप इनबिल्ट एलर्ट मैकेनिज़्म के साथ राइड का विस्तृत विवरण पा सकते हैं, यह राइडर को कम बैटरी, वोल्टेज में उतार चढ़ाव और तापमान आदि सभी जानकारी देता है। इसके अलावा आप बैटरी बैकअप, चार्ज की ज़रूरत, अनुमानित दूरी के बारे में भी जान सकते हैं।

विस्तृत व्यवहार का विश्लेषण
ऐप के माध्यम से आप स्पीड, ब्रेककी संख्या, रूकने की आवृति, थकान आदि पर आधारित आंकड़ों से राइडर के व्यवहार का विश्लेषण कर सकते हैं।

फ्लीट मैनेजमेन्ट- समग्र दृष्टिकोण
विभिन्न श्रेणियों में सभी फीचर्स एक ही स्क्रीन पर दिखते हैं, जिससे राइडर के लिए राइड बेहद आसान हो जाती है।

राइडरों की निगरानी
आप राइडर की गतिविधियों को एक ही स्क्रीन पर टैªक कर सकते हैं उसके आगे बढ़ने, रूकने, ऑफालाईन होने या लोकेशन आदि के बारे में हर जानकारी पा सकते हैं।
ट्रिप का विश्लेषण
आप ट्रिप के बारे में हर जानकारी एक ही स्क्रीन पर पा सकते हैं जैसे तय की गई दूरी, समय, ज्योलोकेशन आदि।
ऑटोमेटिक एलर्ट मैकेनिज़़्म
लो बैटरी, ओवरस्पीड, और टेम्परेचर आदि के मामले में डेडीकेटेड डैशबोर्ड समय-समय पर एलर्ट देता रहता है।
ईमेल एलर्ट
अगर तय की गई ज्यो-फेंस सीमा पार हो जाती है तो आपको ऑटोमेटिक ईमेल एलर्ट मिलेगा।

वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड के बारे मेंः वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड, ब्राण्ड जॉय ई-बाईक के तहत इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेन्ट में अग्रणी ऑटो निर्माता कंपनी है। यह अपने ब्राण्ड व्योम इनोवेशन्स के माध्यम से होम अप्लायन्स बाज़ार की ज़रूरतों को भी पूरा करता है। इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण के क्षेत्र में बीएसई पर पहली सूचीबद्ध कंपनी होने के नाते, यह मुख्य रूप से भारत के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेन्ट को बढ़ावा देने तथा परिवहन के स्वच्छ एवं हरित विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है, जो पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव ला सकें। जॉय ई-बाईक्स के माध्यम से कंपनी ईंधन पर चलने वाले पारम्परिक वाहनों का हरित विकल्प उपलब्ध कराती है। वहीं दूसरी ओर व्योम इनोवेशन्स उपभोक्ताओं के लिए उर्जा प्रभावी होम अप्लायन्सेज़ पेश करती है, इसका उद्देश्य भी हरित प्रणाली को बढ़ावा देना ही है। कंपनी का फुटप्रिन्ट भारत के 25 प्रमुख शहरों में फैला है और यह देश भर में अपने विस्तार के लिए तत्पर है।

About Manish Mathur