यूटीआई ट्रेजरी एडवांटेज फंड

यूटीआई ट्रेजरी एडवांटेज फंड अल्पावधि (6 से 12 महीने के सेगमेंट) में कम अस्थिरता के साथ उचित आय उत्पन्न करने के उद्देश्य से डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स के एक शानदार व विविध पोर्टफोलियो में निवेश करके एक एक्यूरल ओरिएंटेड रणनीति का पालन करता है. यह फंड मुख्य रूप से कमर्शियल पेपर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट और कम अवधि के कॉरपोरेट बॉन्ड के साथ-साथ सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करता है.

हाल की मौद्रिक नीति घोषणा में, एमपीसी ने उदार रुख बनाए रखने के लिए 5:1 वोट दिया, जबकि रेपो, रिवर्स रेपो और सीमांत स्थायी सुविधा में नीतिगत दरों को बनाए रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया. बाजार की अपेक्षाओं की तुलना में पालिसी का परिणाम कम सुस्त था. यह मुख्य रूप से चार परिवर्तनीय रिवर्स रेपो (वीआरआरआर) नीलामियों की घोषणा के कारण था, जो 13 अगस्त से प्रत्येक पखवाड़े में ₹ 2.5 लाख करोड़, ₹ 3.0 लाख करोड़, ₹ 3.5 लाख करोड़ और ₹ 4.0 लाख करोड़ की बढ़ती मात्रा के साथ आयोजित की जाएगी. सिस्टम तरलता लगभग ₹ 8 लाख करोड़ के अधिशेष मोड में है, इसलिए वीआरआरआर में वृद्धि अभी भी बैंकिंग प्रणाली में पर्याप्त तरलता छोड़ सकती है. हालांकि, वीआरआरआर में वृद्धि की घोषणा को बाजारों द्वारा सामान्यीकरण की प्रक्रिया की निरंतरता के रूप में माना जाता है जो कोविड द की दूसरी लहर के कारण रुकी हुई थी. तरलता सामान्यीकरण प्रक्रिया धीरे-धीरे और चरणबद्ध तरीके से होने की उम्मीद है. तथ्य यह है कि एमपीसी सदस्यों में से एक ने उदार रुख के खिलाफ मतदान किया, जो बाजार के लिए थोड़ा नकारात्मक था. क्योंकि इससे पता चलता है कि एमपीसी के सदस्यों ने समायोजन के रुख को वापस लेने का पुनर्मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है. यह उम्मीद की जाती है कि आरबीआई अगले 4-6 महीनों में रिवर्स रेपो दर में वृद्धि करके सामान्यीकरण की प्रक्रिया शुरू करेगा, यदि विकास में पर्याप्त वृद्धि होती है और अगर कोविड की तीसरी लहर की शुरुआत नहीं होती है.

वक्र के छोटे सिरे (अर्थात वक्र का 1 से 2 वर्ष का हिस्सा) को पर्याप्त सिस्टम तरलता और मार्क-टू-मार्केट अस्थिरता तुलनात्मक रूप से कम होने के कारण, यूटीआई ट्रेजरी एडवांटेज फंड लघु क्षितिज के लिए निवेश करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है, जो 6 से 12 महीने का है.

About Manish Mathur