भारतपे ने अपने मर्चेंट पार्टनर्स के लिए लॉन्च की ‘भारतपे लगाओ, वर्ल्ड कप जाओ’ स्पर्धा

नई दिल्ली, 13 सितंबर, 2021- छोटे व्यापारियों को सशक्त बनाने की अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए देश की अग्रणी फिनटेक कंपनी भारतपे ने अपने मर्चेंट भागीदारों के लिए ‘भारतपे लगाओ, वर्ल्ड कप जाओ’ नामक एक अनूठी स्पर्धा शुरू की है। पहल के एक हिस्से के रूप में भारतपे अपने भारतपे क्यूआर कारोबारियों को भुगतान किए गए सभी खर्चों के साथ दुबई की 2 दिनों की यात्रा का आनंद लेने और आईसीसी पुरुषों के टी 20 विश्व कप 2021 में भारतीय टीम का हौसला बढ़ाने का अवसर दे रहा है। इस पहल के तहत कंपनी की योजना देश भर में 400 शीर्ष लेनदेन करने वाले अपने कारोबारियों को पुरस्कृत करने की है। यह प्रतियोगिता देश के उन 140 से अधिक शहरों में लाइव होगी, जहां भारतपे की उपस्थिति है। प्रतियोगिता 30 सितंबर, 2021 को समाप्त होगी।

‘भारतपे लगाओ, वर्ल्ड कप जाओ’ प्रतियोगिता में भारतपे क्यूआर पर लेनदेन या टीपीवी की संख्या के आधार पर तीन माइलस्टोन शामिल किए गए हैं। व्यापारी माइलस्टोन 1 तक तब पहुंच सकते हैं जब वे 50 लेन-देन या रु. 25,000 के लेन-देन पूरे कर लें। माइलस्टोन 2 तब पूरा माना जाता है, जब वे 150 लेनदेन या टीपीसी में 75,000 रुपए का लेन-देन पूरा कर लेते हैं। साथ ही, जब वे 250 लेनदेन या टीपीवी में 125,000 लेन-देन पूरा कर लेते हैं, तो माइलस्टोन 3 पूरा माना जाता है। प्रत्येक माइलस्टोन पर स्क्रैच कार्ड का लाभ उठाया जा सकता है और व्यापारी 1000 तक सुनिश्चित रन कमा सकते हैं। माइलस्टोन 3 को पूरा करने वाले व्यापारियों को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप खेलते देखने के लिए दुबई में एक ऑल-इनक्लूसिव पैकेज मिल सकता है। प्रतियोगिता के विजेताओं का फैसला एक लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा और अक्टूबर 2021 के पहले सप्ताह में नतीजे घोषित किए जाऐगे। इसके अतिरिक्त, व्यापारी पुरस्कार/भारतपे मर्चेंडाइज के लिए रन रिडीम कर सकते हैं और साथ ही ऑटोग्राफ वाले मिनिएचर बल्ले, ऑटोग्राफ वाले फुल साइज के बल्ले, एक फ्री साइज कैप, क्रिकेट जर्सी, लेदर क्रिकेट बॉल, रिचार्ज/बिल भुगतान पर तत्काल छूट और अपने पसंदीदा क्रिकेट सितारों से मिलने का मौका भी हासिल कर सकते हैं।

अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए भारतपे के चीफ बिजनेस ऑफिसर श्री निशांत जैन ने कहा, ‘‘हम जो कुछ भी करते हैं, उसके केंद्र में व्यापारियों को रखा जाता है। हम छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिनटेक उत्पादों के साथ सशक्त बनाने के अपने विजन को लेकर प्रतिबद्ध हैं। ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जो उनके व्यवसायों के विकास में सहायता कर सकते हैं। हम अपने शीर्ष लेन-देन करने वाले व्यापारियों को पुरस्कृत करने और उनके साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर इनोवेटिव अभियान चलाते हैं। इस साल की शुरुआत में, हमने 10 उभरते शहरों में 3 महीने तक चलने वाली फेस्टिव बोनान्ज़ा प्रतियोगिता में 673 शीर्ष लेनदेन करने वाले व्यापारियों को पुरस्कृत किया था। अब, जैसे-जैसे व्यवसाय आगामी त्योहारी सीजन के लिए तैयार होते हैं, हम अपने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले व्यापारियों को यूएई में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में भारत को लाइव देखने का मौका देना चाहते हैं। हम समझते हैं कि क्रिकेट देश में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और ‘भारतपे लगाओ, वर्ल्ड कप जाओ’ को हमारे शीर्ष व्यापारियों को दुबई की यात्रा के साथ पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमें विश्वास है कि यह प्रतियोगिता हमें अपने मर्चेंट एंगेजमेंट को और बढ़ाने में सक्षम बनाएगी। हम इस पहल के साथ कम से कम 5 मिलियन व्यापारियों तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं। हम आने वाले समय में अपने 7.5 मिलियन मर्चेंट पार्टनर्स को सशक्त बनाने और उनकी सराहना करने के लिए और अधिक इनोवेटिव प्रतियोगिताएं शुरू करेंगे।’’

वर्तमान में, प्रतियोगिता भारत के टियर-1, 2 और 3 शहरों में लाइव है, जिसमें हैदराबाद, बैंगलोर, दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो शहर शामिल हैं; साथ ही पुणे, जयपुर, भोपाल, इंदौर, लखनऊ, चंडीगढ़, अहमदाबाद आदि जैसे उभरते हुए शहरों में भी यह स्पर्धा संचालित की जा रही है। इसके अलावा, यह विशाखापत्तनम, वडोदरा, वारंगल, नागपुर, इलाहाबाद, कानपुर, विजयवाड़ा, औरंगाबाद, वाराणसी, नासिक, देहरादून, कोच्चि, मैंगलोर, मैसूर, आगरा, लुधियाना, मेरठ, सूरत, जालंधर, गोरखपुर, पटना, गुवाहाटी, त्रिवेंद्रम, भुवनेश्वर, कोयंबटूर और मदुरै जैसे शहरों में लाइव है।

भारतपे ने पिछले वित्तीय वर्ष में शानदार वृद्धि देखी है, कंपनी ने भुगतान में 5 गुना वृद्धि और उधार कारोबार में 10 गुना वृद्धि देखी है। डिजिटल इंडिया की तरफ देश के सफर में एक नया अध्याय लिखते हुए, भारतपे तेजी से महानगरों से आगे बढ़ रहा है, जिसका इरादा देश में अपनी क्रेडिट संबंधी पेशकश के साथ सुरक्षित और मजबूत डिजिटल भुगतान इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से कारोबारी समुदाय को सशक्त बनाना है। हाल ही भारतपे ने 2.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर 370 अमेरिकी डॉलर की सीरीज ई फंडिंग जुटाने के साथ यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया। भारतपे अब भारत में शीर्ष 5 सबसे मूल्यवान फिनटेक स्टार्टअप्स में से एक है, और भारत में किसी भी स्टार्ट-अप के लिए सबसे मजबूत कैप टेबल में से एक है।

भारतपे के बारे में

भारतपे की स्थापना फाइनेंशियल इनक्लूजन को भारतीय व्यापारियों के लिए एक वास्तविकता बनाने के उद्देश्य के साथ 2018 में अशनीर ग्रोवर और शाश्वत नकर्णी ने की थी। भारतपे ने देश का पहला यूपीआई इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड, पहली जीरो एमडीआर भुगतान स्वीकृति सेवा और पहली यूपीआई भुगतान समर्थित मर्चेंट कैश एडवांस सेवा लॉन्च की। 2020 में कोविड के बाद भारतपे ने भारत का एकमात्र जीरो एमडीआर कार्ड स्वीकृति टर्मिनल – भारत स्वाइप भी लॉन्च किया। वर्तमान में 140 से अधिक शहरों में 75 लाख से अधिक व्यापारियों को सेवा देने वाली यह कंपनी यूपीआई ऑफलाइन लेनदेन में अग्रणी है, जिसके पास प्रति माह 11 करोड़ से अधिक यूपीआई लेनदेन प्रोसेस होते हैं (वार्षिक लेन-देन प्रोसेस्ड वैल्यू 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर)। लॉन्च के बाद से कंपनी पहले ही 1800 करोड़ रुपए से अधिक के डिस्बर्समेंट की सुविधा अपने कारोबारी साझेदारों को प्रदान कर चुकी है। भारतपे का पीओएस कारोबार बढ़कर प्रतिमाह 1400 करोड़ रुपए से अधिक हो गया। भारतपे ने अब तक इक्विटी और ऋण के जरिये 628 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। कंपनी के मार्की निवेशकों की सूची में टाइगर ग्लोबल, ड्रेगोनीयर इनवेस्टमेंट ग्रुप, स्टीडफास्ट केपिटल, कोएट्यू मैनेजमेंट, रिबबिट कैपिटल, इनसाइट पार्टनर्स, स्टीडव्यू कैपिटल, बीनेक्स्ट, एम्प्लो और सेक्विया कैपिटल शामिल हैं। जून 2021 में, कंपनी ने 100 मिलियन से अधिक सदस्यों के साथ देश की सबसे बड़ी मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम कंपनी, पेबैक इंडिया के अधिग्रहण की घोषणा की। जून 2021 में, सेंट्रम ग्रुप की स्थापित और लाभदायक एनबीएफसी शाखा, सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (सेंट्रम) के साथ साझेदारी में, इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक लघु वित्त बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी भी दी गई थी।

About Manish Mathur