नया सी3 भारतीय ग्राहकों को एक वास्तविक सिट्रॉन पहचान और अनुभव प्रदान करेगा

आधुनिक और मजबूत शैली के साथ एक हैचबैक

डिजाइन के संदर्भ में, संक्षेप में विशिष्ट स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक आर्किटेक्ट, जिसमें मजबूती के साथ-साथ आधुनिक, प्रतिष्ठित लाइन के साथ-साथ जीवन शक्ति भी शामिल है.

कॉम्पैक्ट, 4 मीटर से कम लंबी, नई सी3 की अनूठी शैली अपने विशिष्ट आकार से तुरंत ध्यान खींचती है, जो बोनट की उच्च स्थिति और चौड़ाई प्रभाव को सुदृढ़ करने के लिए संरचित फ्रंट एंड से लैस है. यह साइट्रॉन के हस्ताक्षर आकार के प्रति भी वफादार है, जो इसके पूर्ण और उदार मॉडल से परिचित है, जो उनकी विभिन्न कला सतहों द्वारा सेट किया गया है. अन्य साइट्रॉनमार्कर नए सी3 पर स्पष्ट हैं, जिसमें आमतौर पर साइट्रॉनबोनट की स्टाइलिंग और फ्रंट ग्रिल का डिज़ाइन शामिल है.

ब्रांड की एक विशेषता में, यह साइट्रॉन के चेहरे को सिग्नेचर फ्रंट एंड के साथ प्रस्तुत करता है जो वर्तमान रेंज में सी4 और सी5एक्समें मौजूद है. इसमें दोहरे चरण के हल्के हस्ताक्षर हैं, जिसमें डबल शेवरॉन हैं, जो क्रोम बार बन जाते हैं और वाहन की चौड़ाई से हेडलाइट्स तक जारी रहते हैं और फिर सिरों पर वाईबनाने के लिए अलग हो जाते हैं. हेडलाइट्स दो अलग-अलग तत्वों से बने होते हैं जिनमें ऊपरी स्तर पर स्थिति रोशनी, संकेतक और दिन के समय चलने वाली रोशनी होती है और निचले स्तर पर, कम बीम और उच्च बीम, शीर्ष पर एक प्रकाश गाइड है. रियर लाइट सिग्नेचर भी काफी प्रमुख है और सामने के छोर पर दिखाई देने वाली दो क्षैतिज रेखाओं को दिखाता है जो एक त्रिकोण बनाते हैं.

नई सी3 सभी सड़क स्थितियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एसयूवी से प्रेरित है.

पहली नज़र में, नई सी3 अपनी विशिष्ट एस यू वी विशेषताओं से लैस है, जिसमें एक उच्च ड्राइवर स्थिति भी शामिल है, जो वास्तव में इस सेगमेंट में उच्चतम है.

इसका फ्रंट एंड ताकत और सुरक्षा को जोड़ता है, जिसमें एक उच्च बोनट है. यह आक्रामक हुए बिना मजबूत है. क्षेत्र के आधार पर, सुरक्षात्मक और साहसिक पहलू को एक फेयरिंग द्वारा प्रबलित किया जाता है – जो पीछे की तरफ भी पाया जाता है – और सिल्वर प्रोटेक्टिव प्लेट्स* आगे और पीछे (*एक्सेसरी) मौजूद है.

साइड व्यू भी एसयूवी से प्रेरित है और इसका आधुनिक स्वरुप न्यू सी3 को बढ़ावा देता है. वाहन के किनारे मस्कुलर हैं, बॉडीवर्क में तराशे गए सुरक्षात्मक बबल पैनल द्वारा सेट किए गए हैं, जो फेंडर फ्लेयर्स के साथ लैस हैं. यह प्रकाश और छाया के परस्पर क्रिया के माध्यम से डिवीजन बनाते हैं, जिससे वाहन को अधिक प्रभावशाली उपस्थिति देने के लिए बड़े फेंडर का प्रभाव पैदा होता है. बड़े पहिये (635 मिमी), उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस (180 मिमी) और सड़क की सतह में कोणों से निपटने के लिए छोटे ओवरहैंग और सामने वाले बम्पर को नुकसान से बचने के लिए, काले पहिया मेहराब और बार की छतें जो वाहन की ऊंचाई को बढ़ाती हैं, ये सभी तत्व हैं, जो एसयूवी से प्रेरित हैं . नई सी3 एक प्रतिष्ठित वाहन के पहिए के पीछे आने का निमंत्रण है जो एक पारंपरिक हैचबैक से कहीं अधिक है.

पीछे के छोर की गढ़ी हुई सतहें, जारी रोशनी, सिल्हूट का विस्तार और पीछे की रोशनी के प्रत्येक छोर, विशेष आकर्षण हैं, जो सी3 एयरक्रॉस को प्रतिध्वनित करते हैं.

भारत के लिए डिजाइन और अनुकूलित एक वास्तुकला

पारंपरिक हैचबैक (अतिरिक्त 110 मिमी) की तुलना में उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस अंडरबॉडी में खरोच आने से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उबड़-खाबड़ सड़कों पर नुकसान हो सकता था. यह 180एमएमके सेगमेंट में भी लीडर्स में से एक है.

एप्रोच एंगल (सामने की तरफ) और डिपार्चर एंगल (पीछे की तरफ), जमीन और वाहन के ओवरहैंग्स के बीच, का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया गया है और बॉडीवर्क को एक खड़ी ढलान, खुरदरी सतह की स्थिति में इसे जमीन को छूने से रोकने के लिए समायोजित किया गया है. उदाहरण के लिए, भारत में 5.5 मिलियन किलोमीटर का सड़क नेटवर्क है, जो दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है. हालांकि, 55% सड़कें अधूरे हैं.नई सी 3 डिजाइन करते समय साइट्रॉन ने स्पष्ट रूप से इस कारक को ध्यान में रखा है. स्थानीय टीमों द्वारा इस बारे में रिपोर्ट किया गया है.ग्राउंड क्लीयरेंस और दृष्टिकोण कोणों पर काम करके और बॉडीवर्क की सुरक्षा के लिए सुविधाओं को शामिल किया गया है. बहुत अच्छी दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए नए सी3 बोनट में एक तेज रेक वाला बोनट है, जो बड़े भारतीय शहरों में भारी यातायात से निपटने के लिए उपयोगी है. ड्राइवर की सीट की ऊँची स्थिति बाहरी दृश्यता को और बढ़ाने वाली एक विशेषता है.

साइट्रॉन ने सुनिश्चित किया है कि न्यू सी3 वैल्यू फॉर मनी के मामले में अपने सेगमेंट में सबसे आगे है. यही कारण है कि प्रत्येक अंतिम वर्ग-सेंटीमीटर को वाहन की कीमत को कम करते हुए भागों की मशीनिंग के दौरान अधिक से अधिक कार्यों को शामिल करने के लिए अनुकूलित किया गया है।.यह मजबूत और विश्वसनीय हैचबैक चलाने में भी किफायती है.

नया सी3 अनुकूलन पर जोर देता है

नया सी3 रंगों की एक विविध और ताज़ा रेंज के साथ-साथ प्रत्येक देश के लिए डिज़ाइन किए गए एक्सेसरीज़ की एक सूची प्रदान करता है, जिससे वाहन को अनुकूलित किया जा सके. प्रत्येक बाजार में ग्राहकों की वरीयताओं से मेल खाने के लिए स्थानीय टीमों द्वारा रंगों और सामग्रियों की पसंद की गयी और उनके स्थायित्व के साथ-साथ विभिन्न फिनिश का चयन किया गया.

ग्राहकों को संयोजनों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए, नई सी3 ने दो-टोन बॉडीवर्क का विकल्प चुना है, जिसमें बॉडी और छत के बीच एक स्पष्ट सीमा है. इसलिए भारत में 10 कस्टमाइज़ेशन वेरिएंट उपलब्ध हैं, जिनमें सिंगल-टोन और टू-टोन (बॉडी एक रंग में और छत दूसरे रंग में) शामिल हैं. चार बॉडी कलर उपलब्ध हैं (पोलर व्हाइट, प्लेटिनम ग्रे, स्टील ग्रे, जेस्टी ऑरेंज), साथ ही दो रूफ कलर्स (प्लैटिनम ग्रे या जेस्टी ऑरेंज) भी उपलब्ध है.

न्यू सी3 प्रत्येक देश के लिए डिज़ाइन किए गए सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर कोई अपना टच जोड़कर इसे वैयक्तिकृत करे. ग्राहकों के पास यह विकल्प है कि वे अपने वाहन को अपनी पसंद के अनुसार सजा सकते हैं, ऐसे पुर्जों के साथ जिन्हें जोड़ा या हटाया जा सकता है. बाजार की संवेदनशीलता के आधार पर एक्सेसरीज की कमोबेश विस्तृत सूची उपलब्ध होगी. इसमें क्रोम भागों, वाहन में व्यक्तिगत चरित्र जोड़ने के लिए सजावटी तत्व, आठ सीट कवर तक का विकल्प, यात्री डिब्बे ध्वनि प्रणाली के लिए कार्यात्मक उपकरण और स्मार्टफोन का कनेक्शन, साथ ही सुरक्षात्मक विशेषताएं जोड़े जा सकते है.

विशालता और ऑन-बोर्ड आराम को बढ़ावा देने वाला एक डिज़ाइन

नया सी3 एक आसान और सुखद अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. पैसेंजर्स को आराम से रहना चाहिए, अपने निजी सामान के लिए जगह होनी चाहिए और अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए अपने पसंदीदा संगीत को सुनते समय जुड़े रहना चाहिए.

न्यू सी3 में प्रवेश करने पर क्षैतिज डैशबोर्ड तुरन्त स्थान का आभास देता है. सबसे सुखद और आरामदायक ऑन-बोर्ड अनुभव के लिए, अनुकूल सीटों, कई भंडारण डिब्बों और ड्राइविंग आनंद द्वारा खुशी की भावना को मजबूत किया जाता है.

नया सी3 3.98 मीटर लंबा है. ये भारत में बहुत महत्वपूर्ण है, जहां वाहन की लंबाई के आधार पर उच्च कर देय होते हैं.

स्पेस ऑन बोर्ड न्यू सी3 को उदार, आराम से पांच लोगों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इस सेगमेंट के ग्राहकों के लिए एक आवश्यक बिंदु है. इसकी वास्तुकला के संदर्भ में, 2540 मिमी का लंबा व्हीलबेस प्रभावशाली आंतरिक स्थान को इंगित करता है. यह यात्रियों को सेगमेंट में सबसे बड़े लेग रूम (851 मिमी) और घुटने के कमरे (653 मिमी) के बीच दूसरी पंक्ति की सीटों की पेशकश करता है. आगे की सीटें रहने वालों को सबसे अच्छा एल्बो रूम (1,418 मिमी) और बाजार में अग्रणी हेडरूम (991 मिमी) देती हैं. पीछे की सीटें यात्रियों को सबसे बड़े आराम में परिवहन के लिए उच्चतम स्तर की विशालता प्रदान करती हैं.

सीटों के आकार, चौड़ाई, मोटाई और फोम के चुनाव में साइट्रॉनके लिए आराम महत्वपूर्ण है, जो यात्रियों के ऑन-बोर्ड आराम में योगदान करते हैं.

न्यू सी3 में व्यावहारिक भंडारण डिब्बे हैं, जिसमें 315 लीटर बूट शामिल है, जो इस सेगमेंट में सबसे शानदार है. 1लीटर ग्लोव बॉक्स, सामने की तरफ 2-लीटर डोर पॉकेट जो अन्य वस्तुओं के साथ 1-लीटर की बोतल को समायोजित कर सकते हैं.पीछे की तरफ दो 1-लीटर डोर पॉकेट, दो कप होल्डर और सेंट्रल कंसोल में एक स्टोरेज कम्पार्टमेंट, साथ ही रियर में दो कप होल्डर जो स्मार्टफोन होल्डर बन सकते हैं.

विशेष रूप से चतुर भंडारण को डिजाइन में शामिल किया गया है, जिसमें छोटी वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए पेन ट्रे भी शामिल है. डैशबोर्ड के नीचे रखा गया उपयोगी फीचर सजावट के रंग  को भी प्रतिध्वनित करता है.

एक कार अपने समय से जुड़ी हुई है और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन की गई है.

10” (26सेमी) कैपेसिटिव टचस्क्रीन, जो सेगमेंट में सबसे बड़ी है, इसे अधिक दृश्यमान और उपयोग में आसान बनाने के लिए डैशबोर्ड से अलग है. यह ड्राइवर के स्मार्टफोन ऐप्स के प्रदर्शन को पुन: पेश करने के लिए मिरर स्क्रीन फ़ंक्शन प्रदान करता है. यह उन्हें कार में होने पर भी अपने सामान्य कनेक्टेड टूल्स को देखने की अनुमति देता है. एप्पल कार्प्ले टीएमऔर एंड्राइड ऑटो के साथ सुसंगत, ऐप्स और मल्टीमीडिया सामग्री को या तो सीधे टचस्क्रीन दबाकर या वॉयस कमांड के माध्यम से आसानी से नेविगेट किया जा सकता है. अंत में, स्टीयरिंग व्हील नियंत्रण एर्गोनॉमिक्स और सुरक्षा के मामले में बेहद आरामदायक होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

नई तकनीकों का उपयोग करते समय भारतीय ग्राहकों के व्यवहार का अध्ययन करके, साइट्रॉनने इन उपयोगकर्ताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए ब्रांड-न्यू समर्पित उपकरण बनाकर नए सी3 के साथ मोबाइल फोन के एकीकरण को एक नए स्तर पर ला दिया है. ड्राइवर के लिए केंद्रीय कंसोल में मोबाइल फोन, स्मार्टफोन रखने के लिए क्लैंप संलग्न करने के लिए तीन विशेष स्थान (डैशबोर्ड के प्रत्येक छोर पर दो वेंट्स के पास और दूसरा सेंट्रल वेंट्स के पास), क्विक-चार्ज यूएसबी सॉकेट (एक सामने और दो पीछे के यात्रियों के लिए और विशेष रूप से मोबाइल फोन केबल को नुकसान से बचाने के लिए बनाई गई पहली पंक्ति की सीटों के बीच 12वीसॉकेट और स्टोरेज कैविटी. पेन ट्रे के नीचे केबल को छुपाने के लिए चैनल के ठीक नीचे) उपलब्ध है. दो स्मार्टफोन (चालक और यात्री) के केबल को यूएसबी और 12वीसॉकेट में हीटिंग कंट्रोल के दोनों ओर दो क्लिप शामिल किए गए हैं. रोल्ड अप केबल को होल्ड करने के लिए ग्लव कंपार्टमेंट के अंदर दो अटैचमेंट भी हैं.

सभी प्रकार की सड़कों के अनुरूप एक कार

उच्च ड्राइविंग पोजीशन और तेज रेक वाला बोनट बेहतर दृश्यता सुनिश्चित करता है. इस बीच, व्हीलबेस की लंबाई उच्च स्तर की स्थिरता और ऑन-बोर्ड स्पेस सुनिश्चित करती है.

सड़क पर मजबूत प्रदर्शन के साथ, न्यू सी3 विशेष रूप से किसी भी छोटी या लंबी यात्रा के लिए अनुकूल है, परिवार को दैनिक आधार पर ले जाने के लिए, चाहे बच्चों को स्कूल ले जाना हो या काम पर जाना हो.  सस्पेंशन को प्रत्येक बाजार की ड्राइविंग स्थितियों के लिए अनुकूलित किया गया है.

इसके 5.0 मीटर टर्निंग सर्कल रेडियस (10 मीटर व्यास) के लिए विशेष रूप से धन्यवाद. न्यू साइट्रॉन सी3 3.98 मीटर लंबा है और पार्किंग के लिए व्यावहारिक होने के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में इष्टतम कॉम्पैक्टनेस प्रदान करता है. भारत में सड़कों पर यू-टर्न लेते समय हैंडलिंग एक प्रमुख लाभ है.

आधुनिक और कुशल इंजनों के साथ, नया सी3 ड्राइवरों की सभी गतिशीलता आवश्यकताओं को पूरा करेगा. इंजन विवरण बाद में सूचित किया जाएगा.

साइट्रॉनतेजी से अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का विस्तार कर रहा है, जिसमें विशेष रूप से उच्च विकास वाले बाजारों के लिए विकसित मॉडलों के डिजाइन शामिल हैं. न्यू सी3 सबसे अच्छा उदाहरण है, जिसे भारत और लैटिन अमेरिका के सहयोग से डिजाइन किया गया है और स्थानीय रूप से उत्पादित और वितरित किया गया है.

नई सी3 को 2022 की पहली छमाही में भारत में साइट्रॉनरेंज का विस्तार करने के लिए, बीस्पोक प्रतिक्रियाओं के साथ लॉन्च किया जाएगा. भारत ने हाल ही में अति-आधुनिक चेन्नई संयंत्र खोला, जो अंततः 100,000 वाहनों की वार्षिक उत्पादन क्षमता के लिए तैयार है.

आरामदेह और आधुनिक ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए, साइट्रॉनऑनलाइन बिक्री, अनुकूलन, कनेक्टेड सेवाओं और बिक्री के बाद सेवा के संदर्भ में समाधानों की एक विशिष्ट श्रेणी विकसित करेगा. इन सेवाओं का विवरण निकट भविष्य में प्रदान किया जाएगा.

About Manish Mathur