यूटीआई अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड

यूटीआई अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड एक एक्यूरल-उन्मुख आय फंड है जिसमें डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स के विविध पोर्टफोलियो हैं, जिसका उद्देश्य उचित आय उत्पन्न करना है. फंड उच्च स्तर की तरलता के साथ 3 से 6 महीने की पोर्टफोलियो अवधि को बनाए रखते हुए वक्र के छोटे छोर पर यील्ड मूवमेंट को पकड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार है.

आरबीआई गवर्नर ने 13 अगस्त, 2021 से चरणबद्ध तरीके से वीआरआरआर के तहत क्वांटम को बढ़ाकर 4 लाख करोड़ करने का फैसला किया है, जिससे बाजार की धारणा प्रभावित हुई है. हालांकि, अन्य एमपीसी सदस्यों द्वारा दिए गए विभिन्न साक्षात्कारों ने स्पष्ट किया है कि नीति सामान्यीकरण की गति क्रमिक और चरणबद्ध तरीके से होगी. सामान्यीकरण प्रक्रिया जो आरबीआई शुरू कर सकता है, उसमें निम्नलिखित चरण शामिल हो सकते हैं (i) तरलता में कमी ii) कॉरिडोर का संकीर्ण होना और iii) रेपो दर में वृद्धि. आरबीआई द्वारा परिवर्तनीय दर रिवर्स रेपो अवधि और राशियों का चयन दर सामान्यीकरण गति के बारे में महत्वपूर्ण संकेत प्रदान कर सकता है. वैश्विक मोर्चे पर, जैक्सन होल सिम्पोजियम में यू.एस. फेडरल रिजर्व के प्रमुख ने टेपरिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए किसी समय सीमा की बात नहीं की लेकिन संकेत दिया कि जहां तक ​​​​दर वृद्धि का संबंध है, यूएस फेड बहुत धीरे-धीरे होने वाला है. उम्मीद यह है कि फेड नवंबर 21 से अपना टेंपरिंग एक्सरसाइज शुरू करेगा और जून’22 तक समाप्त होगा. इससे बॉन्ड यील्ड को आराम मिला. आगे बढ़ते हुए, बाजार सहभागियों ने कच्चे तेल की कीमतों, आर्थिक विकास, मुद्रास्फीति-विकास की गतिशीलता, रातोंरात दरों की गति आदि के प्रक्षेपवक्र को उत्सुकता से ट्रैक किया होगा.

ऐसे परिदृश्य में जहां सिस्टम में पर्याप्त तरलता है, वक्र का छोटा अंत (अर्थात वक्र का 1 से 2 वर्ष का हिस्सा) अच्छी तरह से समर्थित है, तब यूटीआई अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड 3 से 6 महीने के छोटे अवधि में निवेश करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है.

About Manish Mathur