एफटी ग्लोबल एमआईएम रैंकिंग 2021 – आईआईएम उदयपुर इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में लगातार तीसरे वर्ष स्थान हासिल करने वाला केवल तीसरा आईआईएम

उदयपुर, 13 सितंबर, 2021- इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, उदयपुर ने अपने दो वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के लिए प्रतिष्ठित एफटी मास्टर्स इन मैनेजमेंट 2021 ग्लोबल एमआईएम रैंकिंग में आज 82वीं रैंक हासिल की। 2011 में अपनी स्थापना के बाद से सिर्फ 10 वर्षों के इतिहास में आईआईएमयू लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष 100 में स्थान रखने वाली प्रतिष्ठित रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद और बैंगलोर के साथ केवल तीसरा आईआईएम है।

एफटी एमआईएम रैंकिंग में वैश्विक स्तर पर टाॅप 100 मास्टर्स इन मैनेजमेंट कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया जाता है। तीन साल की औसत रैंकिंग में आईआईएमयू वैश्विक स्तर पर 77वें स्थान पर है। एफटी एमआईएम रैंकिंग-2021 में आईआईएम उदयपुर एशिया में सबसे नया और विश्व स्तर पर यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी बिजनेस स्कूल के साथ दूसरा सबसे नया बी-स्कूल बना हुआ है।

एफटी रैंकिंग के तहत प्रबंधन संस्थानों का मूल्यांकन पूर्व छात्रों के कैरियर की प्रगति, स्कूल की विविधता और अनुसंधान आदि सहित कई मापदंडों पर किया जाता है। आईआईएम उदयपुर ने हासिल किए गए लक्ष्यों के लिहाज से प्रभावशाली 80 प्रतिशत अंक हासिल किए और एक आईआईएम के रूप में दूसरा उच्चतम (9.14) समग्र संतुष्टि स्कोर हासिल किया। इसके अतिरिक्त, आईआईएम उदयपुर को एफटी एमआईएम-रैंक वाले स्कूलों में वैल्यू फॉर मनी, करियर प्रगति और महिला संकाय सदस्यों के अनुपात की दृष्टि से भारत में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है।

आईआईएम उदयपुर को हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग 2021 में भी शीर्ष 20 प्रबंधन संस्थानों में 60.94 के स्कोर के साथ रैंकिंग दी गई है। एनआईआरएफ रैंकिंग टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेज, रिसर्च और प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच एंड इंक्लूसिविटी और परसेप्शन जैसे मापदंडों के आधार पर निकाली जाती है।

इन उपलब्धियों पर टिप्पणी करते हुए आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने कहा, ‘आईआईएम उदयपुर की स्थापना के पहले दशक में ही हमें विश्व स्तर पर बेंचमार्क प्रबंधन संस्थान के रूप में मान्यता हासिल हुई है और यह हमारे लिए अत्यंत गर्व और सम्मान का एक बड़ा क्षण है। एक संस्थान के रूप में, हमने एफटी एमआईएम रैंकिंग 2021 में अन्य आईआईएम की तुलना में कई आयामों पर बहुत अच्छा स्कोर किया है। आईआईएमए और आईआईएमबी के बाद हम लगातार तीसरे वर्ष एफटी एमआईएम रैंकिंग में शामिल होने वाले केवल तीसरे आईआईएम हैं। आईआईएम उदयपुर की विशिष्ट परफाॅर्मेंस को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग-2021 में भी मान्यता दी गई है और संस्थान लगातार शीर्ष 20 संस्थानों में शामिल रहा है। मैं इन उपलब्धियों के लिए उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने इसमें योगदान दिया है और आने वाले वर्षों में नई उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में उनके निरंतर समर्थन और भागीदारी की हम उम्मीद करते हैं।’

हाल ही में संस्थान को लगातार तीसरे वर्ष प्रतिष्ठित मास्टर्स इन मैनेजमेंट (एमआईएम) क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में भी सूचीबद्ध किया गया था। बी-स्कूल ने विश्व स्तर पर मूल्यांकन किए गए 155 कार्यक्रमों में से शीर्ष 97 प्रतिशत में प्रदर्शन किया। यह प्रतिष्ठित रैंकिंग में सूचीबद्ध होने वाला आईआईएम अहमदाबाद, बैंगलोर, कलकत्ता, लखनऊ, कोझीकोड और इंदौर के साथ 7 वां आईआईएम है। साथ ही, आईआईएम उदयपुर विश्व स्तर पर सिडनी बिजनेस स्कूल के साथ क्यूएस 2022 एमआईएम रैंकिंग में सूचीबद्ध होने वाला सबसे नया बी-स्कूल है।

About Manish Mathur