ग्लोबल हेल्थं लिमिटेड ने सेबी के यहां डीआरएचपी दाखिल किया

ग्‍लोबल हेल्‍थ लिमिटेड (”मेदांता” या ”कंपनी”), जो भारत के उत्‍तरी और पूर्वी क्षेत्रों में परिचालन करने वाली सबसे बड़ी प्राइवेट मल्‍टी-स्‍पेशियाल्‍टी टर्शियरी केयर प्रदाताओं में से एक है और जिसकी मुख्‍य स्‍पेशियाल्‍टीज कार्डियोलॉजी एवं कार्डियक साइंस, न्‍युरोसाइंसेज, अंकोलॉजी, डाइजेस्टिव एवं हेपेटोबाइलरी साइंसेज, ऑर्थोपेडिक्‍स, लीवर ट्रांसप्‍लांट, और किडनी एवं यूरोलॉजी में है, ने अपने आईपीओ (”आईपीओ”) के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहां अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस दाखिल किया।

मेदांता की स्थापना विश्व प्रसिद्ध कार्डियोवस्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. नरेश त्रेहन ने की थी। चिकित्सा में उनके विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें भारत के तीसरे और चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्‍कार, पद्म भूषण और पद्म श्रीऔर बीसी रॉय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

“मेदांता” ब्रांड के तहत, उनके पास वर्तमान में चार अस्पताल (गुरुग्राम, इंदौर, रांची और लखनऊ) चल रहे हैं, एक अस्पताल जो एक ऑपरेशनल आउट पेशेंट सुविधा (पटना) के साथ निर्माणाधीन है, और एक अस्पताल (नोएडा) के लिए योजना बनाई गई है। विकास। 31 मार्च, 2021 तक, मेदांता ने 30 से अधिक चिकित्सा विशिष्टताओं में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कीं और वहां के अत्यधिक अनुभवी विभाग प्रमुखों के नेतृत्व में 1,100 से अधिक डॉक्टर नियुक्त हैं। 3.7 मिलियन वर्ग फुट के में फैले हुए, परिचालनरत अस्पतालों में 2,176 स्थापित बेड हैं।

आईपीओ में ग्‍लोबल हेल्‍थ लिमिटेड के 2 रुपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर शामिल हैं।  इस ऑफर में 5,000 मिलियन रु. तक के फ्रेश इश्‍यू (“फ्रेश इश्‍यू”) और 48,440,000 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

फ्रेश इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों के वित्तपोषण के लिए किया जाना प्रस्तावित है: (i) सहायक कंपनियों, जीएचपीपीएल और एमएचपीएल के पूर्ण या आंशिक रूप से उधार की चुकौती/पूर्व भुगतान; और (ii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य।

ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड हैं।

About Manish Mathur