सहजानंद मेडिकल टेक्नोंलॉजिज लिमिटेड ने सेबी के यहां डीआरएचपी दाखिल किया

सहजानंद मेडिकल टेक्‍नोलॉजिज लिमिटेड, जो कि शोध करने वाली, वैस्‍क्‍युलर डिवाइसेज को डिजाइन, तैयार एवं दुनिया भर में इसका विपणन करने वाली एक अग्रणी चिकित्‍सा उपकरण कंपनी है, ने बाजार विनियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (”सेबी”) के यहां अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस (”डीआरएचपी”) दाखिल किया है।

कंपनी ने 410.33 करोड़ रु. तक के फ्रेश इश्‍यू (”फ्रेश इश्‍यू”) और विक्रेता शेयरधारकों द्वारा 1,089.67 करोड़ रु. के ”ऑफर फॉर सेल” (ओएफएस) के जरिए आईपीओ के माध्‍यम से 1,500 करोड़ रु. जुटाने की योजना बनायी है।

31 मार्च, 2021 के आंकड़ों के अनुसार,

सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजिज लिमिटेड 31 मार्च, 2021 (फ्रॉस्ट एंड सुलिवन) तक जर्मनी, नीदरलैंड, इटली और पोलैंड में से प्रत्येक में बाजार हिस्सेदारी (ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट या डीईएस की बिक्री की मात्रा के अनुसार) के मामले में शीर्ष पांच कंपनियों में से एक है। भारत में कुल ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट की बिक्री की मात्रा में, कंपनी की वित्त वर्ष 2019, 2020 और 2021 में क्रमशः 21%, 25% और 31% की अग्रणी बाजार हिस्सेदारी है।

ओएफएस में धीरज कुमार एस. वासोया के कुल 100 करोड़ रु. के इक्विटी शेयर्स; श्री हरि ट्रस्‍ट (जो अपने ट्रस्‍टी के माध्‍यम से काम करती है) के 33.75 करोड़ रु. के इक्विटी शेयर्स; समारा कैपिटल मार्केट्स होल्डिंग लिमिटेड के 635.56 करोड़ रु. के इक्विटी शेयर्स और एनएचपीईए स्‍पार्कल होल्डिंग बीवी (सामूहिक रूप से, ”विक्रेता शेयरधारक”) के 320.36 करोड़ रु. के इक्विटी शेयर्स शामिल हैं।

कंपनी ने प्रस्‍ताव दिया है कि यह इश्‍यू से होने वाली शुद्ध आय का उपयोग 1) कंपनी और इसकी अनुषंगियों द्वारा लिये गये 255 करोड़ रु. की प्राक्‍कलित राशि के ऋण को चुकाने/पूर्व-भुगतान; 2) इसकी अप्रत्‍यक्ष विदेशी अनुषंगियों, वैस्‍क्‍युलर इनोवेशंस के लिए 40.3 करोड़ रु. की प्राक्‍कलित राशि तक की कार्यशील पूंजी आवश्‍यकता की पूर्ति करने और शेष राशि का उपयोग सामान्‍य कॉर्पोरेट उद्देश्‍यों के लिए करेगी।

ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं।

इंडसलॉ, कंपनी की कानूनी परामर्शदाता हैं; ट्राइलिगल भारतीय कानून के अनुसार बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के कानूनी सलाहकार हैं; और एलन एंड ओवरी (एशिया) पीटीई लिमिटेड प्रबंधकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानूनी परामर्शदाता हैं।

इक्विटी शेयर्स, बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किये जाने के लिए प्रस्‍तावित हैं।

 

About Manish Mathur