एचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड ने अपनी पहली अंतर्राष्‍ट्रीय पेशकश – एचडीएफसी डेवलप्‍ड वर्ल्‍ड इंडेक्‍सेज फंड ऑफ फंड्स लॉन्‍च किया; वैश्विक अवसरों का लाभ लेने के इच्‍छुक निवेशकों के लिए विकसित दुनिया का गेटवे

मुंबई18 सितंबर, 2021एचडीएफसी एस्‍सेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेडजो ₹4.37 ट्रिलियन की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति वाले भारत के अग्रणी म्‍यूचुअल फंड हाउसेज में से एकएचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम्‍स का इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर हैने अपनी पहली अंतर्राष्‍ट्रीय पेशकश – एचडीएफसी डेवलप्‍ड वर्ल्‍ड इंडेक्‍सेज फंड ऑफ फंड्स (फंड”) को लॉन्‍च किया है। यह अपने तरह का अनूठा फंड है जिससे 23 विकसित बाजार वाले देशों के 5 क्षेत्रों1500 से अधिक कंस्टिट्यूएंट्स और 14 मुद्राओं में निवेश किया जा सकता है। यह अकेला फंड वैश्विक जीडीपी के ~ 56% और विश्‍व बाजार पूंजी के ~ 50को कवर करता है। यह फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्‍त है जो अपने पोर्टफोलियो को विविधता देना चाहते हैं और विकसित देशों के अवसरों से लाभ उठाने के इच्‍छुक हैं। यह फंड क्रेडिट सुइसे एस्‍सेट मैनेजमेंटजो दुनिया के अग्रणी वैश्विक परिसंपत्ति प्रबंधकों में से एक जिसकी प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 510 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैके सहयोग से लॉन्‍च किया जा रहा है। यह फंडक्रेडिट सुइसे  इंडेक्‍स्‍ फंड्स और/या ईटीएफ में निवेश करेगा जो एमएससीआई वर्ल्‍ड इंडेक्‍स के प्रदर्शन को एग्रिगेट में ट्रैक करेगा।

एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स एक लोकप्रिय वैश्विक इंडेक्स है जो 23 विकसित देशों से 1500+ से अधिक घटकों के बड़े और मिड-कैप प्रतिनिधित्व को पकड़ता है और प्रत्येक देश में लगभग 85% फ्री फ्लोट-समायोजित बाजार पूंजीकरण को कवर करता है।

एचडीएफसी डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्स फंड ऑफ फंड्स निवेशकों को घरेलू सीमाओं से परे अपने निवेश क्षितिज का विस्तार करने और विकसित दुनिया की कंपनियों में विकास के अवसरों से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है।

यह फंड अपने निवेशकों को अर्थव्यवस्थाओं और बाजारों में अपने पोर्टफोलियो को भू-विविधता प्रदान करनेरुपये के मूल्यह्रास के खिलाफ बचाव करनेवैश्विक विकास के अवसरों से लाभ उठाने और विशेष वैश्विक विषयों तक पहुंच प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स शीर्ष 50 सबसे नवीन कंपनियों में से 40 को कैप्‍चर करता है और सूचना प्रौद्योगिकीवित्तीय और स्वास्थ्य देखभाल जैसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में भी भाग लेता है। एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स में निफ्टी 50 (TRI USD) की तुलना में कम अस्थिरता है और निफ्टी50 TRI के साथ कम सहसंबंध हैजिससे इसके निवेशकों को सार्थक विविधीकरण मिलता है। नया फंड ऑफर (एनएफओ) 17 सितंबर2021 को खुलेगा और 1 अक्टूबर2021 को बंद होगा। फंड यूनिटों के आवंटन की तारीख से 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुल जाएगा।

फंड पर टिप्पणी करते हुए, एचडीएफसी एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री नवनीत मुनोट ने कहा, “हमें एचडीएफसी डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्स फंड ऑफ फंड्स के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही हैजो अपनी तरह का पहला फंड है। यह फंड निवेशकों को विकसित दुनिया का प्रवेश द्वार प्रदान करता है। इस एकल फंड में वैश्विक कराधान और निष्पादन के दृष्टिकोण से अत्यधिक कुशल संरचना के साथ मिलकर एक अच्छी कीमत पर देशोंमुद्राओंक्षेत्रशैली और आकार में एक्सपोजर के मामले में सर्वोत्तम संभव विविधीकरण की पेशकश करने की क्षमता है। चूंकि भारतीय बाजार का विकसित बाजारों के साथ कम संबंध हैइसलिए यह फंड एक स्वस्थ पोर्टफोलियो विविधीकरण प्रदान कर सकता है।

About Patrika Jagat