आईआईएफएल फाइनेंस सिक्योर्ड बॉन्ड के जरिए 1,000 करोड़ रुपये तक जुटाएगा, 8.75%तक यील्ड ऑफर

23 सितंबर, 2021: भारत की सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में से एक, आईआईएफएलफाइनेंस, व्यापार वृद्धि और पूंजी वृद्धि के उद्देश्य के लिए 27 सितंबर, 2021 को 1,000 करोड़रुपये तक जुटाने के लिए सुरक्षित बॉन्ड का एक पब्लिक इश्यू लाएगा. बॉन्ड8.75% तक की यील्ड और उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं.

फेयरफैक्स-समर्थित आईआईएफएल फाइनेंस 900 करोड़ रुपये (कुल मिलाकर 1,000 करोड़ रुपये) तक ओवर-सब्सक्रिप्शन बनाए रखने के लिए ग्रीन-शू विकल्प के साथ 100 करोड़ रुपये तक के सुरक्षित रिडीमेबल गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करेगा.  .

आईआईएफएल बॉन्ड60 महीनों की अवधि के लिए प्रति वर्ष 8.75% की उच्चतम प्रभावी प्रतिफल प्रदान करते हैं. कंपनी के मौजूदा बॉन्ड या इक्विटी शेयर धारकों के लिए 0.25% प्रति वर्ष का प्रोत्साहन भी देगी. एनसीडी 24 महीने, 36 महीने और 60 महीने की अवधि में उपलब्ध है. ब्याज भुगतान की आवृत्ति मासिक, वार्षिक और परिपक्वता आधार पर 60 महीने की अवधि के लिए उपलब्ध है, जबकि अन्य अवधियों के लिए यह वार्षिक और परिपक्वता आधार पर उपलब्ध है.

क्रिसिल द्वारा क्रेडिट रेटिंग एए/स्टेबल और ब्रिकवर्क द्वारा एए+/निगेटिव रही है, जो इंगित करता है कि वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के लिए उपकरणों को उच्च स्तर की सुरक्षा माना जाता है और बहुत कम क्रेडिट जोखिम होता है.

आईआईएफएल फाइनेंस के सीएफओ राजेश रजक ने कहा, “भारत भर में 2500 से अधिक शाखाओं की मजबूत भौतिक उपस्थिति और एक विविध खुदरा पोर्टफोलियो के माध्यम से, आईआईएफएल फाइनेंस वंचित आबादी की ऋण आवश्यकता को पूरा करता है. जुटाए गए धन का उपयोग ऐसे और अधिक ग्राहकों की ऋण आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जाएगा और एक घर्षण रहित अनुभव को सक्षम करने के लिए हमारे डिजिटल प्रक्रिया परिवर्तन में तेजी लाई जाएगी.”

उन्होंने आगे कहा, “आईआईएफएलका 25 से अधिक वर्षों का त्रुटिहीन ट्रैक रिकॉर्ड है और सभी बॉन्ड इश्यू और ऋण दायित्वों का भुगतान हमेशा समय पर किया गया है.”

आईआईएफएलफाइनेंसभारत की सबसे बड़ी खुदरा-केंद्रित वित्तीय सेवा कंपनियों में से एक है.30 जून, 2021 तक आईआईएफएल फाइनेंस की प्रबंधन के तहत ऋण संपत्ति 43,160 करोड़ रुपये है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लों बुक 93% खुदरा है – जो छोटे टिकट ऋणों पर केंद्रित है.

आईआईएफएल फाइनेंस ने परिचालन के वर्षों में लगातार एनपीए के निम्न स्तर को बनाए रखा है और 2.21% के सकल एनपीए और 1.02% के शुद्ध एनपीए के साथ संपत्ति की अच्छी गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है.30 जून तक, कंपनी की समेकित ऋण पुस्तिका का लगभग 86% पर्याप्त संपार्श्विक के साथ सुरक्षित है जो जोखिमों को और कम करने में मदद करता है.

क्यू1 एफवाई22 में, आईआईएफएल फाइनेंसने 266 करोड़ रुपये के कर के बाद लाभ की सूचना दी, 19.7% की इक्विटी पर मजबूत रिटर्न के साथ 735% की वृद्धि हुई. इसके कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ मजबूत संबंध हैं.

इश्यू के लीड मैनेजर एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड हैं. निवेशकों को तरलता प्रदान करने के लिए एनसीडी को बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) में सूचीबद्ध किया जाएगा. आईआईएफएल बॉन्ड1,000 रुपये के अंकित मूल्य पर जारी किए जाएंगे और सभी श्रेणियों में न्यूनतम आवेदन आकार 10,000 रुपये है. सार्वजनिक निर्गम 27 सितंबर, 2021 को खुलेगा और 18 अक्टूबर, 2021 को बंद होगा. आवंटन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा.

About Manish Mathur